Pakistan vs Australia, T20 WC: पाकिस्तान बना रहा था दबाव, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने नहीं मानी हार

0
8


Pakistan vs Australia, T20 World Cup 2021: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान (PAK vs AUS) को रोमांच से भरपूर सेमीफाइनल मैच में 5 विकेट से हरा दिया. सुपर-12 में अपने पांचों मुकाबले जीतने वाली पाकिस्तानी टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. हालांकि मैथ्यू वेड ने पाकिस्तान का सपना चकनाचूर कर दिया. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा.

Source: News18Hindi
Last updated on: November 12, 2021, 7:58 PM IST

शेयर करें:
Facebook
Twitter
Linked IN

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup) के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान (AUS vs PAK) को 5 विकेट से हराया. दुबई के मैदान पर पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 176 रन बनाए. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 5 विकेट खोकर 1 ओवर शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया. 19वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर मैथ्यू वेड (Matthew Wade) ने शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) को हैट्रिक छक्का जड़ पाक के जबड़े से जीत छीन ली. वेड ने 17 गेंदों में 41* रनों की आतिशी पारी खेली जिसमें 2 चौके और 4 छक्के जड़े. मार्कस स्टोइनिस ने 31 गेंदों पर 2 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 40 रन बनाए. दोनों ने छठे विकेट के लिए 81 रन की अविजित साझेदारी की.

इंग्लैंड और पाकिस्तान का मैच बहुत ही बढ़िया मैच था. मैं तो कहूंगा कि यह मुकाबला फाइनल जैसा हुआ. पाकिस्तान ने बहुत ही अच्छी शुरुआत की. शानदार फॉर्म में चल रहे बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के जबरदस्त साझेदारी की. बाबर आजम जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे, ऐसा लगा कि वह बड़ा स्कोर बनाएंगे. लेकिन पाकिस्तान टॉप-3 बल्लेबाजों पर निर्भर होता जा रहा है. रिजवान ने निडर रहते हुए उम्दा शॉट लगाएं. हालांकि पाकिस्तान की पारी में टर्निंग प्वॉइंट फखर जमां की बल्लेबाजी रही जिसने आखिरी तीन ओवर में गगनचुंबी छक्के लगाए. उसने मिचेल स्टार्क को खूबसूरती से छक्के जड़े. फखर की बदौलत ही पाकिस्तान विरोधी टीम ऑस्ट्रेलिया को 177 रनों का लक्ष्य देने में सफल रहा.

मुझे हमेशा ऐसा लगता था कि पाकिस्तान ने सुपर 12 में पांचों में मुकाबले जीते हैं और सेमीफाइनल में कहीं मामला उनके खिलाफ ना जाए. ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. एक समय ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान की टीम जीत जाएगी. लेकिन आखिरी मैच में फॉर्म में वापसी करने वाले डेविड वॉर्नर ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की. शादाब खान ने भी उम्दा गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में चार विकेट झटके. किसी लेग स्पिनर के लिए ऐसा करना मुश्किल होता है. उनके चलते ही पाकिस्तान मैच में वापस लौटा. शाहीन अफरीदी ने हमेशा की तरह शुरुआत में बेहतरीन गेंदबाजी की. पहले ही ओवर में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच को चलता किया और कंगारू टीम के ऊपर दबाव बनाया.

ऑस्ट्रेलिया के 5 विकेट गिर चुके थे लेकिन टीम ने हार नहीं मानी. मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस की साझेदारी ने मैच का पासा पलट दिया. 12 गेंदों में 22 रन चाहिए थे और वेड ने खुद के ऊपर भरोसा रखा. उसने शाहीन अफरीदी को तीन छक्के जड़े और ऑस्ट्रेलिया की झोली में जीत डाल दी. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. यह कड़ा मुकाबला हो सकता है.

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की जीत एक जैसी है. जिस तरीके से ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलिया को हराया. उसी तरीके से न्यूजीलैंड ने इनफॉर्म इंग्लैंड को मात दी. दोनों की जीत में बस यही समानता नहीं है. दोनों टीमों ने अपने खेल को तब ऊपर उठाया, जब इसकी सबसे अधिक जरूरत थी. न्यूजीलैंड हमेशा अंडररेटेड टीम रही है और ऑस्ट्रेलिया को यह बात अच्छे से पता है. वह ऐसी कोई गलती नहीं करने वाला, जिससे कीवी टीम को मौका मिले. और वैसे भी यदि मुकाबला विश्व कप ट्रॉफी का हो तो कोई भी टीम विपक्षी को कमतर कैसे आंक सकती है. यकीन मानिए यह मुकाबला कड़ा और रोमांचक होने वाला है.

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए News18Hindi किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है)


ब्लॉगर के बारे में

लालचंद राजपूतपूर्व क्रिकेटर और कोच

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच. 1985 से 1987 तक भारत के लिए खेल चुके लालचंद राजपूत फिलहाल जिम्बाब्वे के कोच हैं.

और भी पढ़ें

First published: November 12, 2021, 7:56 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here