रोहित शर्मा ने ठोका वनडे का सबसे बड़ा स्कोर, श्रीलंका तो उनके बराबर भी नहीं बना सका था

0
7


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और उनके फैंस के लिए 13 नवंबर का दिन बेहद खास है. साल 2014 में रोहित शर्मा ने वनडे फॉर्मेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाया था. उनका यह विश्व रिकॉर्ड आज भी बरकरार है. रोहित तब उंगली में चोट के बाद वापसी कर रहे थे लेकिन उनकी पारी में कभी ऐसा नहीं लगा कि वह किसी भी तरह से मैदान से 2 महीने से ज्यादा वक्त तक दूर थे.

रोहित ने तब श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी. श्रीलंकाई टीमत तब भारत दौरे पर थी. कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर सीरीज का चौथा वनडे खेला गया. इस डे-नाइट मैच में विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. रोहित और अजिंक्य रहाणे ओपनिंग को उतरे. रोहित तो ऐसे जमे कि पारी की अंतिम गेंद पर ही लौटे लेकिन तब तक मैच पूरी तरह भारत की मुट्ठी में आ चुका था. रोहित विश्व रिकॉर्ड बना चुके थे. भारत का स्कोर 400 रन के पार पहुंच चुका था.

13 नवंबर 2014 को खेले गए इस मुकाबले में रोहित ने 173 गेंदों का सामना किया और 33 चौके, 9 छक्कों से सजी 264 रन की पारी खेली. रोहित का यह निजी स्कोर वनडे अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में सबसे बड़ा स्कोर है. इसके साथ ही वह वनडे में 2 दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए थे. उन्होंने बाद में साल 2017 में अपनी तीसरी डबल सेंचुरी श्रीलंका के खिलाफ ही जड़ी थी.

T20 World Cup 2021 से निकले 5 बड़े सितारे, सालों तक रहेगा वर्ल्ड क्रिकेट पर दबदबा

T20 वर्ल्ड कप-2021 में सबसे ज्यादा छक्के किस खिलाड़ी के नाम? देखिए, टॉप-5 लिस्ट में कौन शामिल

किस्मत का मिला साथ
रोहित को अपनी इस पारी में किस्मत का भी भरपूर साथ मिला. वह जब मात्र 4 रन बनाकर खेल रहे थे, तब तिसारा परेरा ने थर्डमैन पर उनका आसान सा कैच टपका दिया था. यह कैच श्रीलंका को इतना भारी पड़ेगा, यह तो शायद ही किसी ने सोचा होगा. रोहित के अलावा इस मेच में कप्तान विराट कोहली ने 64 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 66 रन की पारी खेली. भारच ने 50 ओवरों में 5 विकेट पर 404 रन बनाए.

रोहित के बराबर रन भी नहीं बना पाया श्रीलंका
405 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम रोहित के बराबर रन भी नहीं बना पाई थी. जी हां. पूरी टीम 43.1 ओवर में मात्र 251 रन पर ऑलआउट हो गई. श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने बनाए जिन्होंने 68 गेंदों पर 9 चौके और 1 छक्के की बदौलत 75 रन का योगदान दिया. उनके अलावा लाहिरु थिरिमाने ने 59 रन बनाए. भारत के लिए धवल कुलकर्णी ने 4 विकेट झटके जबकि अक्षर पटेल, उमेश यादव और स्टुअर्ट बिन्नी को 2-2 विकेट मिले.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here