AUS vs NZ, T20 World Cup 2021: ऑस्‍ट्रेलिया से 2015 की हार का हिसाब चुकता करने उतरेगी न्‍यूजीलैंड की टीम

0
4


दुबई. 29 मार्च 2015… ये वो तारीख है, जब ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) की टीम वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में आमने सामने हुई थी. ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को हराकर खिताब जीत लिया था. हालांकि इसके बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम कोई खिताब नहीं जीत पाई. न्‍यूजीलैंड की टीम 2019 में लगातार दूसरी बार वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंची थी, जहां इंग्‍लैंड ने उससे खिताब छीन लिया था. कीवी टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के सेमीफाइनल में इंग्लिश टीम को हराकर उससे अपना हिसाब तो चुकता कर लिया, अब बारी है ऑस्‍ट्रेलिया से हिसाब बराबर करने की. न्‍यूजीलैंड की टीम पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंची. हालांकि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भी आज तक टी20 वर्ल्‍ड कप का खिताब नहीं जीत पाई. दोनों ही पहले खिताब के लिए बेताब होगी.

न्‍यूजीलैंड की टीम पिछले कुछ समय से आईसीसी इवेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही है. 2015 वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल, 2019 वनडे कप फाइनल, विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताब कीवी टीम की उपलब्धियां है. टी20 में दोनों के बीच मुकाबले की बात करें तो ऑस्‍ट्रेलिया का दबदबा रहा है, मगर न्‍यूजीलैंड ने 2016 में वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया पर एकमात्र जीत हासिल की थी.

नॉकआउट में दिखाई दमदार बल्‍लेबाजी
ग्रुप चरण में केन विलियमसन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड टीम ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की थी, मगर सेमीफाइनल में कीवी टीम ने खिताब की मजबूत दावेदार मानी जा रही इंग्लिश टीम के खिलाफ अपनी शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया था. मार्टिन गप्टिल का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में रिकॉर्ड काफी अच्छा है और उनके सलामी जोड़ीदार डेरिल मिचेल भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के बाद फाइनल में खेलेंगे. मिडिल ऑर्डर को जिम्मी नीशाम ने संभाल रखा है. हालांकि चोटिल डेवॉन कॉनवे के टीम से बाहर होने पर कीवी टीम को झटका लगा है, उनकी जगह टिम सीफर्ट खेलेंगे. टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट की अनुभवी तेज गेंदबाजी जोड़ी से ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर पर पावरप्ले में लगाम कसने में सक्षम है.

वॉर्नर और मैक्‍सवेल बन सकते हैं कीवी गेंदबाजों के लिए सिरदर्द
फिंच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टी20 रन बनाने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज हैं. वहीं पिछली 2 पारियों में डेविड वॉर्नर ने दिखा दिया कि खराब फॉर्म हमेशा साथ नहीं रहती. वॉर्नर के साथ साथ ग्लेन मैक्सवेल भी कीवी गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बन सकते हैं. कीवी गेंद मैथ्यू वेड और मार्कस स्‍टोइनिस को हल्‍के में लेने की बिल्‍कुल भी कोशिश नहीं कर सकते हैं, जो डेथ ओवर्स में काफी खतरनाक हो जाते हैं.

AUS vs NZ, T20 World Cup 2021: डेवॉन कॉनवे बने न्‍यूजीलैंड टीम के ‘मेंटर’, चोट के कारण फाइनल से हो गए थे बाहर, Video

वेड ने तो सेमीफाइनल मुकाबले में लगातार 3 छक्‍के लगाकर पाकिस्‍तान से जीत छीन ली थी. ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजी विभाग की बात करें तो लेग स्पिनर एडम जम्पा ने टूर्नामेंट में 10.91 के औसत से 12 विकेट चटकाये हैं, उनसे फिर से मध्य के ओवरों में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी जबकि मैक्सवेल भी अपनी ऑफ स्पिन से मदद कर सकते हैं. मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की तेज गेंदबाजी तिकड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच खेलेगी.

T20 World Cup 2021: क्या डेविड वॉर्नर तोड़ पाएंगे विराट कोहली का 7 सालों से चला आ रहा रिकॉर्ड?

टीमें:

ऑस्ट्रेलिया :
एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), एश्‍टन एगर, जोश इंग्‍लिस, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मिचेल स्वीपसन, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क,पैट कमिंस, .

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, जिम्मी नीशाम, टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, एडम मिल्ने, काइल जैमीसन, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टिम साउदी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here