On This Day: सचिन तेंदुलकर ने जिस दिन किया था डेब्‍यू, उसी दिन क्रिकेट को कहा अलविदा

0
7


नई दिल्ली. 15 नवंबर…यही वो तारीख है, जब महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Last Match) ने क्रिकेट के मैदान को अलविदा कह दिया था. इस तारीख के आते ही हर क्रिकेट प्रेमी की नजरों के सामने वानखेड़े स्‍टेडियम के ड्रेसिंग रूम में लौटते हुए की सचिन की तस्‍वीर सामने आ जाती है. 15 नवंबर को सचिन ने न सिर्फ क्रिकेट के मैदान को अलविदा कहा था, बल्कि पहला कदम भी इसी दिन रखा था. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar First Match) ने आज से 32 साल पहले 15 नवंबर 1989 को पहली बार क्रीज पर कदम रखा था.
वह भी किसी और टीम के खिलाफ नहीं, बल्कि चिर प्रतिद्ंवद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ कराची में उन्‍होंने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया और दुनिया को अपने बल्‍ले का दम दिखाया. उन्‍होंने आज से 8 साल पहले इसी दिन अपने लंबे और सफल करियर को अलविदा कह दिया.

आखिरी मैच में बनाए थे 74 रन
14 से 16 नवंबर तक वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वानखेड़े में खेला गया टेस्‍ट मैच सचिन के करियर का आखिरी मैच था. सचिन ने दूसरे दिन 74 रन बनाकर क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. टेस्ट और वन-डे, क्रिकेट के दोनों ही फॉर्मेट में सर्वाधिक रन सचिन के नाम हैं.

‘हर किसी को मौका मिलेगा..’ राहुल द्रविड़ ने अपने रूम में बुलाया, बात की और कहा- फिट नहीं तो आराम करें

हसन अली ने सेमीफाइनल की हार का जिम्मेदार ठहराने पर तोड़ी चुप्पी, बोले- मुझसे ज्यादा निराश कोई नहीं होगा

सचिन में 24 साल के अपने लंबे करियर में 200 इंटरनेशनल टेस्‍ट मैच में 15 हजार 921 रन बनाए, जिसमें उनकी सर्वश्रेष्‍ठ पारी नाबाद 248 रन ही रही. उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 51 शतक और 68 अर्धशतक जड़े. वहीं 463 वनडे मैचों में 18 हजार 426 रन बनाए, जिसमें नाबाद 200 रन की सर्वश्रेष्‍ठ पारी शामिल है. सचिन ने 49 शतक और 96 वनडे अर्धशतक जड़े. उन्‍होंने अपने करियर में महज एक इंटरनेशनल टी20 मैच खेला, जिसमें 10 रन बनाए थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here