T20 WC Final: टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में! ऐसा रहा है रिकॉर्ड

0
6


दुबई. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है. मैच में (Australia vs New Zealand) ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. दुबई में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है. इस कारण फिंच ने टॉस जीतने के बाद केन विलियमसन (Kane Williamson) को बल्लेबाजी का न्यौता दिया है. दोनों टीमें अब तक खिताब नहीं जीत सकी हैं. यानी इस बार हमें टूर्नामेंट में नया चैंपियन देखने को मिलेगा. कुल 5 टीमें अब तक खिताब जीत चुकी हैं.

टी20 वर्ल्ड कप का यह 7वां सीजन है. 2007 में हुए पहले सीजन की बात करें तो टीम इंडिया (Team India) ने खिताब जीता था. मैच में एमएस धोनी (MS Dhoni) ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था. टीम ने मैच में पाकिस्तान को रोमांचक भिड़ंत में 5 रन से मात भी दी थी. कहा जाता है कि फाइनल जैसे दबाव वाले मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रहती है. अब तक हुए 6 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल की बात करें तो सिर्फ 2 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली जबकि 4 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को जीत मिली है.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के मुकाबले की तारीख तय, बाबर आजम से बदला लेने उतरेंगे रोहित शर्मा

यह भी पढ़ें: ICC ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल कराने को लेकर बनाया मास्टर प्लान, अमेरिका को मिलने जा रहा है तोहफा

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को तो न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराया

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की बात करें तो पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को मात दी थी. न्यूजीलैंड ने मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए जीता था. दूसरे सेमीफाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत मिली थी. टीम ने पाकिस्तान को मात दी थी. दोनों मैच में टॉस जीतने वाली टीम ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप की बात करें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ने अब तक एक-एक मुकाबले गंवाए हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो वेस्टइंडीज ने सबसे अधिक 2 बार खिताब पर कब्जा किया है. इसके अलावा भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका ने एक-एक बार टाइटल जीता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here