India vs new zealand t20 series likely to be exciting team india has made many changes rohit sharma – भारत और न्यूजीलैंड के बीच रोमांचक सीरीज होने की संभावना, टीम इंडिया में हुए कई बड़े बदलाव

0
7


India vs New Zealand T20 series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज 17 नवंबर से शुरू हो रही है. सीरीज में कुल 3 मुकाबले होने हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को नया टी20 कप्तान बनाया गया है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. ऐसे में सभी की नजरें इस सीरीज पर हैं.


नमस्कार. न्यूज 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया. टी20 फाॅर्मेट का नया वर्ल्ड चैंपियन मिलने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला छठवां देश भी बन गया. इस तरह ऑस्ट्रेलिया पिछले 14 वर्षों से चले आ रहे अपने टी20 वर्ल्ड कप के खिताबी सूखे को भी खत्म करने में भी कामयाब हो गया. दूसरी ओर न्यूजीलैंड को 6 साल में तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मैच में शिकस्त मिली है. न्यूजीलैंड इससे पहले 2015 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से और 2019 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड से हारा था.

ऑस्ट्रेलिया से पहले 2007 में भारत, 2009 में पाकिस्तान, 2010 में इंग्लैंड, 2012 में वेस्टइंडीज, 2014 में श्रीलंका और 2016 में वेस्टइंडीज टी20 वर्ल्ड कप में अपना परचम लहरा चुके हैं. दुबई में खेले गए खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जब जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य मिला, तब शायद ही किसी को यह उम्मीद रही होगी कि ये मुकाबला एकतरफा बन कर रह जाएगा और कंगारू टीम आसानी से सिर्फ 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लेगी. इसके लिए मिचेल मार्श और डेविड वाॅर्नर की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है. मार्श ने 50 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद 77 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. डेविड वॉर्नर ने सिर्फ 38 गेंदों शानदार 53 रन बनाए.

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम शीर्ष पर रहे. बाबर ने 6 मैचों में 303 रन बनाए. वे इस वर्ल्ड कप में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी रहे. दूसरे नंबर पर डेविड वॉर्नर रहे. वाॅर्नर ने 289 रन बनाए. गेंदबाजों में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा ने बाजी मारी और उन्होंने 8 मैचों में सबसे अधिक 16 विकेट अपने नाम किए. ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज एडम जंपा 13 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर रहे.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड और भारत के बीच टी20 और टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है. यह सीरीज 17 नवंबर से प्रारंभ होगी. रोहित शर्मा को औपचारिक रूप से विराट कोहली की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का नया कप्तान बनाया गया है. भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को 17 नवंबर से जयपुर में शुरू होने वाली सीरीज के लिए आराम दिया गया है. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट में टीम का नेतृत्व करेंगे, कोहली दूसरे मैच में से बतौर कप्तानी वापसी करेंगे.

न्यूजीलैंड टीम के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए यह सीरीज काफी रोमांचक होने की संभावना है. वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम में कई परिवर्तन किए गए हैं. टी20 सीरीज में टीम के कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. टीम इंडिया की 16 सदस्यीय टीम में आईपीएल 2021 में सबसे अधिक रन बनाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ और सबसे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हर्षल पटेल को भी शामिल किया गया है. टी20 वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन करने के बाद हार्दिक पंड्या को टीम से जगह नहीं मिली है. वहीं युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज की वापसी हुई है.

तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच जयपुर में 17 नवंबर को, दूसरा 19 नवंबर को रांची में और तीसरा टी20 मैच कोलकाता में 21 नवंबर को होगा. दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट कानपुर में 25 नवंबर से और दूसरा 3 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर को जयपुर में होने वाले पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में बड़ी संख्या में दर्शकों के आने की उम्मीद है. यह देखते हुए राजस्थान क्रिकेट संघ ने कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज ले चुके दर्शकों के प्रवेश पर कोई पाबंदी नहीं लगाई है. हालांकि, जिन लोगों को कोविड-19 का पहला टीका नहीं लगा है, उन्हें कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी, जो मैच शुरू होने से 48 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए.

विदर्भ के गेंदबाज अक्षय कार्नेवार ने टी20 क्रिकेट में एक नया इतिहास  रचा है. अक्षय टी20 में 4 ओवरों में एक भी रन नहीं देनें वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. ऑलराउंडर अक्षय ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी टूर्नामेंट में यह उपलब्धि अपने नाम की. उन्होंने मणिपुर के खिलाफ खेले गए मैच में गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में एक भी रन दिए. अक्षय ने 2 विकेट भी झटके.

और अब कुछ संक्षिप्त खेल समाचार

डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने कजाकिस्तान को 8-0 से हराकर अगले साल होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. फ्रांस के साथ ही बेल्जियम ने भी एस्टोनिया को शिकस्त देकर अपना टिकट पक्का कर लिया.

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने सोमवार को अपना 35वां जन्मदिन मनाया. 2009 में मिक्स्ड डबल्स में महेश भूपति के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाली सानिया ने अपने करियर में अब तक छह ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. सानिया ने मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर लगातार तीन खिताब को अपने नाम करके नया इतिहास रचा था.

सानिया को देश का नाम रोशन करने के लिए साल 2004 में अर्जुन अवॉर्ड, 2006 में पद्म श्री, 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 में विमेंस सिंगल्स में सिल्वर मेडल जीतने वाली और एशियन गेम्स में 8 मेडल जीत चुकी सानिया को इस बात का मलाल रूर है कि वे अब तक ओलंपिक में कोई मेडल नहीं जीत सकी हैं.

न्यूज18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजतरीन खेल खबरों और नए ऐपिसोड के साथ हम आपसे फिर मिलेंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत दीजिए. नमस्कार.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here