T20 World Cup 2021: न्यूजीलैंड ने 6 साल में तीसरी बार गंवाई ICC ट्रॉफी, कभी किस्मत तो कभी ऑस्ट्रेलिया से हारा

0
7


नई दिल्ली. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 6 साल में तीसरी बार ICC ट्रॉफी गंवा दी है. इस बार उसका सपना धुर विरोधी ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल (T20 World Cup 2021) न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया. इसके साथ ही वह टी20 फॉर्मेट का नया विश्व चैंपियन बन गया है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार यह खिताब जीता है. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड (New Zealand) का वॉइट बॉल में विश्व चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर टूट गया है. यह छह साल में तीसरा मौका है, जब न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में हारी है.

न्यूजीलैंड की टीम 2015 से आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे मजबूत टीम के तौर पर उभरी है. लेकिन उसकी कमजोरी यह है कि वह फाइनल में आकर ठिठक जाती है. न्यूजीलैंड की टीम 2015 में वनडे विश्व कप (ODI World Cup) में पहुंची. इसके बाद 2016 के टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में वह सेमीफाइनल में हारी. तीन साल बाद 2019 में न्यूजीलैंड की टीम फिर से वनडे विश्व कप में पहुंची. साल 2021 में तो केन विलियम्सन की टीम ने कमाल ही कर दिया. उसने इस साल जून में आईसीसी टेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती और फिर नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल (T20 World Cup Final) में भी पहुंची.

2015 में ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा सपना
साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने न्यूजीलैंड का सपना तोड़ा. माइकल क्लार्क ने मेलबर्न में खेले गए वनडे विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया.न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में 183 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने 34वें ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ें: T20 WC Final: विलियमसन को नहीं मिला न्यूजीलैंड का साथ, जानें कीवी कप्तान ने हार के बाद क्या कहा

T20 WC Final: डेविड वॉर्नर से विलियमसन ने छीनी थी कप्तानी! टीम से किया था बाहर, फाइनल में मात देकर लिया बदला

2019 में इंग्लैंड ने छीनी ट्रॉफी
साल 2019 में एक बार फिर न्यूजीलैंड की टीम वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत सकी. इस बार इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड का सपना तोड़ा. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का फाइनल मुकाबला टाई रहा, जिसके बाद सुपरओवर खेला गया. सुपरओवर भी बराबरी पर खत्म हुआ. इसके बाद इंग्लैंड को बाउंड्री काउंट के आधार पर चैंपियन घोषित किया गया. यानी इस बार खेल से ज्यादा किस्मत न्यूजीलैंड को दगा दे गई.

2021 में ऑस्ट्रेलिया फिर भारी 
केन विलियम्सन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड की टीम ने 2021 में टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई. इसे खेल कहिए या किस्मत लेकिन इस बार भी खिताब उससे दूर रहा. इस बार भी ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम कर ली. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने इस मैच में 85 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन टीम के दूसरे बल्लेबाज उम्मीद के अनुरूप खेल ना दिखा सके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here