T20 World Cup Final: एरॉन फिंच के लिए डेविड वॉर्नर नहीं, यह खिलाड़ी है प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट; बताई दो बड़ी वजह

0
5


नई दिल्ली. एरॉन फिंच (Aaron Finch) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार टी20 विश्व कप (AUS vs NZ T20 World Cup Final का खिताब जीता. ऑस्ट्रेलिया टी20 की विश्व चैम्पियन बनने वाली छठी टीम है. उससे पहले भारत, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम खिताब जीत चुकी हैं. दुबई में हुए फाइनल में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 172 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने 48 गेंद में 85 रन की पारी खेली. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 7 गेंद रहते 8 विकेट से जीत दर्ज की. पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले डेविड वॉर्नर (David Warner) ने फाइनल में भी 53 रन की अहम पारी खेली. उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया. हालांकि, कप्तान फिंच की नजर में एडम जाम्पा (Adam Zampa) को यह सम्मान मिलना चाहिए था.

फिंच ने पोस्ट मैच प्रजेंटेशन सेरेमनी में कहा कि वॉर्नर को टूर्नामेंट से पहले खत्म मान लिया गया था. यह बिल्कुल ‘भालू को छेड़ने’ जैसा था. वॉर्नर के लिए यह साख का सवाल था और उन्होंने टी20 विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी कर, यह बता दिया कि अभी भी उनमें काफी क्रिकेट बाकी है. एडम जाम्पा ने भी शानदार गेंदबाजी की. मेरे लिए तो जाम्पा ही प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट हैं. उन्होंने ज्यादातर मुकाबलों को अपनी गेंदबाजी से नियंत्रित किया, अहम मौकों पर विकेट लिए. यह दो ऐसी वजहें हैं, जिसके कारण वो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के हकदार हैं. हमारे लिए तो वो सुपर प्लेयर साबित हुए.

जाम्पा ने टी20 विश्व कप में 13 विकेट लिए
जाम्पा इस टी20 विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर रहे. उन्होंने 7 मैच में 12.07 के औसत से 13 विकेट लिए. जाम्पा का इकोनॉमी रेट 5.81 रहा, जो टी20 क्रिकेट के लिहाज से काफी बेहतर माना जाएगा. टॉप-5 गेंदबाजों में सिर्फ जाम्पा ने ही एक मैच में 5 विकेट लिए.

T20 World Cup 2021 में सबसे ज्यादा रन किस खिलाड़ी ने बनाए? देखें धाकड़ बल्लेबाजों की लिस्ट

T20 World Cup Final: वॉर्न, वॉर्नर और अब ‘वॉर्नेस्ट’… वसीम जाफर ने ऑस्ट्रेलिया के टी20 चैम्पियन बनने पर यूं लिए मजे

जाम्पा ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 में सबसे अधिक विकेट लिए हैं. इस लेग स्पिनर ने 2021 में अब तक 21 मैच में 21.03 के औसत से कुल 26 विकेट लिए हैं. वो एक बार 5 विकेट लेने में सफल रहे. श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 8 मैच में 16 विकेट झटके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here