इंग्लिश क्रिकेटर को ‘पाकी’ तक कहा गया, कप्तान जो रूट के सामने भी हुई नस्लीय टिप्पणी

0
5


लंदन. यॉर्कशर के पूर्व क्रिकेटर अजीम रफीक (Azeem Rafiq) ने मंगलवार को जो रूट (Joe Root) को अच्छा इंसान कहा, लेकिन इस बात को लेकर निराशा जताई कि इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने नस्लवाद की अनदेखी की. रफीक ने डिजिटल, कल्चर, मीडिया और स्पोर्ट्स कमेटी (DCMS) में ब्रिटेन के सांसदों के सामने सुनवाई के दौरान क्लब में नस्लवाद और पक्षपात के अपने अनुभवों के बारे में बताया. रूट ने हाल ही में यॉर्कशर (Yorkshire) काउंटी में नस्लवाद की निंदा की थी.

अजीम रफीक ने सुनवाई के दौरान कहा, ‘जो रूट अच्छा इंसान है. उसने कभी नस्लीय भाषा का प्रयोग नहीं किया. मुझे यह और भी बुरा लगा, क्योंकि वह गैरी बैलेंस के साथ रहता था. शायद उसे याद नहीं हो.’ इंग्लैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बैलेंस ने स्वीकार किया कि उन्होंने रफीक को पाकी (पाकिस्तानियों के लिए प्रयुक्त शब्द) कहा था, लेकिन उन्होंने कहा कि यह उन्होंने दोस्ताना मजाक में कहा था. इससे पहले रूट ने कहा कि उनके सामने कभी इस तरह की घटना नहीं हुई थी.

पाकी नाम से पुकारा जाता था

अजीम रफीक ने कहा कि यॉर्कशर के लिए खेलने के दौरान उन्हें अक्सर ‘पाकी’ कहा जाता था और अधिकारियों ने इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की. इतना ही उन्होंने कहा कि जब वे 15 साल के थे तब उन्हें जबरन शराब भी पिलाई गई थी. लोकल क्लब में मेरे यह साथ घटना हुई थी. इतना ही नहीं इसके बाद मुझे लगा कि बिना शराब के मुझे यॉर्कशर टीम में जगह नहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Cricket In Olympics: क्रिकेट अब ओलंपिक से दूर नहीं! आईसीसी के बड़े कदम से खत्म होने जा रहा है 100 साल का इंतजार

यह भी पढ़ें: ICC Tournaments: भारत को आईसीसी ने दी 3 बड़े आयोजन की जिम्मेदारी, पाकिस्तान में होगी चैंपियंस ट्रॉफी

केविन शब्द का इस्तेमाल किया गया

अजीम रफीक ने अपने बयान में कहा कि एशियाई मूल के खिलाड़ियों को केविन नाम से बुलाया जाता था. उन्होंने कहा कि गैरी बैलेंस दूसरे रंग के लोगों को केविन नाम से बुलाते थे. उनके दोस्त और इंटरनेशनल क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने अपने कुत्ते तक का नाम केविन रखा था. उन्होंने कहा कि मेरा एक ही उद्देश्य था, इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलना, लेकिन इसके लिए मुझे बड़ी कीमत चुकानी पड़ी.

Tags: Alex hales, Azeem Rafiq, County cricket, Cricket news, Ecb, England, Joe Root, Yorkshire





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here