IND vs NZ: रोहित-द्रविड़ युग में नई शुरुआत करने उतरेगा भारत, कर सकता है कई प्रयोग

0
6


जयपुर. आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज (India vs New Zealand) में नए सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी. द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिए केवल 11 महीने का समय होगा. इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे.

यूएई में टी20 विश्व कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) से इतर देखने को मजबूर हुआ है. पंड्या चोटिल होने के कारण अपनी ऑलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं.

Cricket In Olympics: क्रिकेट अब ओलंपिक से दूर नहीं! आईसीसी के बड़े कदम से खत्म होने जा रहा है 100 साल का इंतजार

आईपीएल में परफॉर्म करने वाले खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका
भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है. आईपीएएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश अय्यर ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है. आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिन अन्य खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है उनमें ऋतुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, आवेश खान और युजवेंद्र चहल शामिल हैं. चहल को टी20 विश्व कप टीम से बाहर करने का फैसला काफी विवादास्पद रहा था. जसप्रीत बुमराह को सीरीज के लिए विश्राम दिया गया और ऐसे में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा, जो लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके.

आवेश खआन और मोहम्मद सिराज पर होंगी नजरें
यूएई में भी देखा गया था अतिरिक्त तेजी से की गई गेंद लाभ पहुंचाती हैं औरे ऐसे में आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाह रहेगी. भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है. कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे. ऑस्ट्रेलिया अगले साल टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा. टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा.

ओपनिंग में अधिक विकल्प होने पर प्रयोग कर सकता है भारत
रोहित शर्मा और उप कप्तान केएल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं, लेकिन ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है. यहां तक कि वेंकटेश अय्यर ने केकेआर की तरफ से अपने सभी रन सलामी बल्लेबाज के रूप में बनाए, लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं. सूर्यकुमार यादव विश्व कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाए, लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें भारत विशेषकर ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियां देखकर चौथे नंबर पर तैयार करना चाहता है.
भारत को आईसीसी ने दी 3 बड़े आयोजन की जिम्मेदारी, पाकिस्तान में होगी चैंपियंस ट्रॉफी

अक्षर पटेल भर सकते हैं स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर की जगह 
रवींद्र जडेजा को विश्राम दिए जाने के कारण अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर की जगह भर सकते हैं जबकि आर अश्विन के प्लेइंग इलेवन में बने रहने की संभावना है. विश्व कप में भारत को हराने वाला न्यूजीलैंड फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के तुरंत बाद जयपुर पहुंचा है और उसे अपनी हार की समीक्षा करने का अधिक मौका नहीं मिला. मुख्य कोच गैरी स्टीड पहले ही कह चुके हैं कि उनकी टीम को किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें विश्व कप फाइनल की निराशा के बाद फिर से एकजुट होना भी शामिल है.

कप्तान केन विलियमसन को दिया गया है आराम
कप्तान केन विलियमसन को टी20 सीरीज के लिए विश्राम दिया गया है ताकि वे इसके बाद होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए तरोताजा हो सकें. तेज गेंदबाज टिम साउदी उनकी अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई करेंगे. साउदी के साथ गेंदबाजी की अगुवाई ट्रेंट बोल्ट करेंगे और बल्लेबाजी में डेरिल मिचेल जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी न्यूजीलैंड को खतरनाक टीम बनाती है. न्यूजीलैंड उन खिलाड़ियों को भी मौका दे सकता है, जिन्हें यूएई में अवसर नहीं मिला था. इनमें काइल जैमीसन भी शामिल हैं जो केवल अभ्यास मैचों में खेले थे. इस सीरीज में रोहित और ईश सोढ़ी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है क्योंकि भारतीय कप्तान को कलाई के स्पिनरों को खेलने में थोड़ा दिक्कत होती है.

भारतीय टीम इस प्रकार हैं : भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज.

Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Rahul Dravid, Rohit sharma, Ruturaj gaikwad, Venkatesh Iyer





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here