IND vs NZ: रोहित शर्मा सवाई मान सिंह स्टेडियम में रचेंगे इतिहास, 38 साल पहले पाकिस्तान को मिली थी करारी हार

0
6


नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 टीम के नए कप्तान बनाए जा चुके हैं. टीम इंडिया (Team India) 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने जा रही है. सीरीज (India vs New Zealand) का पहला मैच सवाई मान सिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) जयपुर में खेला जाएगा. यह मैदान पर खेला जाने वाला पहला टी20 इंटरनेशनल मैच है. यानी रोहित मैदान पर पहला टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान बन सकते हैं. मैदान पर पहला इंटरनेशनल मैच 1983 में खेला गया था. कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में टीम ने पाकिस्तान को वनडे के मुकाबले में 4 विकेट से शिकस्त दी थी.

सवाई मान सिंह स्टेडियम की बात करें तो यहां अब तक 12 वनडे और एक टेस्ट मैच खेला जा चुका है. टीम को 8 वनडे में जीत मिली है, जबकि 4 में हार. वहीं भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच खेला गया एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा था. 1983 में खेले गए वनडे मैच में पाकिस्तान की टीम पहले खेलते हुए 46 ओवर में 9 विकेट पर 166 रन ही बना सकी थी. कप्तान जहीर अब्बास ने सबसे अधिक 48 रन बनाए. मदन लाल ने 3 जबकि कपिल देव ने 2 विकेट झटके. रोजर बिन्नी को भी एक विकेट मिला था.

संदीप पाटिल ने खेली थी आतिशी पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत नहीं रही थी. श्रीकांत 17 और माेहिंदर अमरनाथ एक रन बनाकर आउट हो गए. संदीप पाटिल ने 51 और सुनील गावस्कर ने 41 रन बनाकर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. पाटिल ने 28 गेंद का सामना किया. 7 चौके और 2 छक्के लगाए. स्ट्राइक रेट 182 का रहा था. उन्होंने 51 में से 40 तो सिर्फ बाउंड्री से बना दिए थे. टीम ने लक्ष्य को 40.4 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया था. इसी के साथ टीम ने 2 मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा भी कर लिया था.

रोहित 29 मैच में से 23 मैच जीत चुके

रोहित शर्मा इससे पहले भी वनडे और टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल चुके हैं. हालांकि तब उन्हें कप्तान के नहीं रहने पर जिम्मेदारी मिलती थी. रोहित अब तक 29 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी कर चुके हैं. इसमें से टीम ने 23 में जीत हासिल की है, जबकि 6 में हार मिली है. रोहित ने 19 में से 15 टी20 मैच में जीत हासिल की है. वहीं 10 में से 8 वनडे इंटरनेशनल के मुकाबले जीतने में सफल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा कप्तानी के बाद कोहली के वर्ल्ड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने को तैयार, न्यूजीलैंड का दिग्गज भी नजदीक पहुंचा

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: आर अश्विन बन सकते हैं सबसे सफल गेंदबाज, वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ेंगे विराट कोहली

रोहित शर्मा जल्द ही बतौर भारतीय कप्तान जीत के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते हैं. सचिन ने कप्तान के तौर पर 98 में से 27 मुकाबले जीते हैं. सचिन को 2 बार टीम इंडिया की कमान दी गई थी. लेकिन टीम के खराब प्रदर्शन के कारण अंतत: उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी. रोहित शर्मा को जल्द टीम को जीत के रास्ते पर लाना होगा. टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 से ही टीम बाहर हो गई थी. अगले साल ऑस्ट्रेलिया में एक और टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है.

Tags: Cricket news, IND vs PAK, India vs new zealand, India Vs Pakistan, Kane williamson, Kapil dev, Rohit sharma, Sawai Mansingh Stadium, Team india





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here