IPL 2022 के लिए KKR किसे करे रीटेन ? टीम के बल्लेबाज ने 8 गेंद में 38 रन उड़ाकर फंसाया पेंच

0
5


नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) का शानदार फॉर्म जारी है. उन्होंने घरेलू सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट (Syed Mushtaq Ali Tournament 2021) के प्री-क्वार्टर फाइनल में महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए विदर्भ के खिलाफ 66 रन की आतिशी पारी खेली. हालांकि, उनकी यह पारी टीम के काम नहीं आई. क्योंकि विदर्भ ने यह मैच 13 गेंद रहते ही 7 विकेट से जीत लिया.

राहुल ने विदर्भ के खिलाफ पहले नॉकआउट मैच में 146.66 की स्ट्राइक रेट से 45 गेंदों पर 66 रन ठोके, जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. यानी चौके-छक्कों की मदद से 8 गेंदों पर 38 रन बनाए. हालांकि, राहुल ने इस पारी से अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी केकेआर के लिए जरूर मुश्किलें खड़ी कर दी. क्योंकि 2022 से लीग में 10 टीमें खेलने वाली हैं और इसके लिए मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) होगा. ऐसे में हर फ्रेंचाइजी नए सिरे से अपनी टीम को मजबूत करने की रणनीति पर काम कर रही है.

किस खिलाड़ी को रीटेन और किसे रिलीज करना है, उसे लेकर टीम मैनेजमेंट माथीपच्ची में जुटी है. उससे पहले ही राहुल ने आतिशी पारी खेलकर टीम मैनेजमेंट की परेशानी में डाल दिया.

आईपीएल 2022 में टीम 4 खिलाड़ी रीटेन कर पाएगी

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, अगले साल कोई आरटीएम कार्ड (RTM Card) नहीं होगा. फ्रेंचाइजी चार खिलाड़ियों को दो अलग-अलग कॉम्बिनेशन के तहत रीटेन कर सकेगी. पहला-तीन भारतीय और एक विदेशी, जबकि दूसरा-2 भारतीय और इतने ही विदेशी. यानी टीम 4 में से तीन भारतीय और एक विदेशी को रीटेन करे या फिर दो देसी और 2 विदेशी खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़े रखे.

विदेशी खिलाड़ी के रूप में केकेआर ऑयन मोर्गन (Eoin Morgan) और आंद्रे रसेल या शाकिब अल हसन में से किसी एक को रीटेन कर सकती है. क्योंकि मॉर्गन की कप्तानी में ही इस बार टीम फाइनल खेली है. लेकिन 3 देसी खिलाड़ियों को चुनना आसान नहीं होगा. क्योंकि दिनेश कार्तिक, हरभजन सिंह, जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में हैं. लेकिन इस सीजन में इनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है.

वेंकटेश अय्यर ने टॉप ऑर्डर में फंसाया पेंच
इसके अलावा टॉप ऑर्डर में वेंकटेश अय्यर ने इस सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन कर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. क्योंकि राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल का भी ओपनिंग स्लॉट के लिए दावा मजबूत है. वैसे राहुल ने आईपीएल 2021 में ज्यादातर मैचों में मिडिल ऑर्डर में ही बल्लेबाजी की. लेकिन वो ओपनिंग भी कर सकते हैं. ऐसे में केकेआर को यह तय करने में परेशानी आएगी कि आईपीएल 2022 के लिए किस देसी खिलाड़ी को रीटेन करें और किसे रिलीज .

राहुल त्रिपाठी को पिछले साल KKR ने अपने साथ जोड़ा था
राहुल त्रिपाठी घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हैं. 2017 में आईपीएल के डेब्यू सीजन में राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स के साथ इस बल्लेबाज ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी का नमूना दिखाया था. तब उन्हें ओपनिंग का मौका मिला था और राहुल ने 8 पारियों में 7 मौकों पर 30 या उससे ज्यादा रन बनाए थे. उन्होंने पूरे सीजन में 14 मैच में 146 के स्ट्राइक रेट से 391 रन बनाए थे. इसी सीजन में उन्होंने केकेआर के खिलाफ 52 गेंद में 93 रन ठोके थे. इसमें से अकेले 78 रन तो बाउंड्री से आए थे. इसके बाद ही वो केकेआर के टीम मैनेजमेंट की उन पर नजर थी.

IND vs NZ: टीम इंडिया की नई शुरुआत, प्रैक्टिस सेशन में उतरे रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़- VIDEO

Syed Mushtaq Ali Trophy: आईपीएल का ‘गुमनाम’ चैंपियन खिलाड़ी, जो अब बल्‍ला उठाते ही मचा रहा कोहराम

राहुल ने आईपीएल 2021 में 397 रन बनाए थे
2018 और 2019 में वो राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे. लेकिन उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले. 2020 में हुई आईपीएल नीलामी में के बाद उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 60 लाख रुपए में ट्रेड किया था. हालांकि, केकेआर के साथ उनका पहला साल अच्छा नहीं गया और राहुल ने 11 मैच में 230 रन बनाए थे. हालांकि, 2021 में उन्होंने केकेआर को फाइनल में पहुंचाने में अहम रोल निभाया. केकेआर के लिए राहुल ने 17 मैच में 140 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 397 रन बनाए थे. उन्होंने दो फिफ्टी भी जड़ी थी. टूर्नामेंट में उनके बल्ल से 41 चौके और 11 छक्के निकले थे.

Tags: Cricket news, IPL 2022, IPL 2022 Auction, IPL 2022 Mega Auction, KKR, Rahul Tripathi





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here