On This Day: सचिन तेंदुलकर के साथ किया डेब्यू, पहली ही सीरीज में मास्टर ब्लास्टर को कर दिया था लहूलुहान

0
7


नई दिल्ली. वकार यूनिस (Waqar Younis) के लिए आज का दिन खास है. वे 50 साल के हो गए हैं. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज वकार ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ 1989 में कराची में टेस्ट डेब्यू किया था. यह सचिन का पहला इंटरनेशनल मैच था. वकार ने इस मैच में सचिन को आउट भी किया था. हालांकि यह मैच (India vs Pakistan) ड्रॉ रहा था. सियालकोट में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट में वकार यूनिस की बाउंसर पर सचिन लहूलुहान भी हो गए थे. बाद में मास्टर ब्लास्टर सचिन ने इस घटना का याद करते हुए कहा था कि उस समय मुझे कुछ दिखाई नहीं दे रहा था.

वकार यूनिस पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाजों से एक हैं. वे 22 साल 15 दिन की उम्र में पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान भी बन गए थे. बतौर कप्तान एक टेस्ट में सबसे अधिक 13 विकेट का रिकॉर्ड आज भी यूनिस के नाम है. वे 87 टेस्ट में 373 और 262 वनडे में 416 विकेट लेने में सफल रहे. वे वनडे में 400 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने थे. 36 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 950 से अधिक विकेट

वकार यूनिस अपनी तेज गेंदबाजी के अलावा रिवर्स स्विंग के लिए भी जाने जाते थे. उनकी और वसीम अकरम की जोड़ी दुनिया की सबसे खतरनाक जोड़ियों में से एक थी. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 956 विकेट लिए हैं. 63 बार 5 और 14 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया. 17 रन देकर 8 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा. उन्होंने यह कारनामा काउंटी क्रिकेट में किया था. इतना ही नहीं उन्होंने बतौर बल्लेबाज 6 अर्धशतक भी जड़े. इसमें 64 रन की सबसे बड़ी पारी भी शामिल है. वे लिस्ट ए क्रिकेट के 411 मैच में 674 विकेट लेने में सफल रहे. 17 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया.

पाकिस्तान के अलावा आईपीएल में भी दे चुके हैं कोचिंग

वकार यूनिस पाकिस्तान टीम के कोच रह चुके हैं. उन्होंने 2006-07 में बॉलिंग कोच बनाया गया था. मार्च 2010 में वे टीम के मुख्य कोच बने. लेकिन अगस्त 2011 में उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दे दिया था. वे 2013 में आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच रहे थे. सितंबर 2019 में यूनिस को फिर से पाकिस्तान टीम का गेंदबाजी कोच बनाया गया था. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम सेलेक्शन को लेकर हुए विवाद के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा कप्तानी के बाद कोहली के वर्ल्ड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने को तैयार, न्यूजीलैंड का दिग्गज भी नजदीक पहुंचा

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: आर अश्विन बन सकते हैं सबसे सफल गेंदबाज, वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ेंगे विराट कोहली

वकार यूनिस के कई रिकॉर्ड आज भी कायम है. वे लगातार तीन वनडे में 5 विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं. यह तेज गेंदबाज आईसीसी के हॉल ऑफ फेम भी शामिल है. पिछले दिनों टी20 वर्ल्ड कप के दौरान वे एक बयान के कारण सुर्खियाें में रहे थे. उन्होंने कहा था कि मोहम्मद रिजवान ने हिंदुओं के बीच में नमाज पढ़ी, यह मेरे लिए खास पल था. हालांकि विवाद के बाद उन्होंने माफी मांग ली थी. यह घटना भारत और पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान की थी.

Tags: Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, On This Day, Pakistan, Sachin tendulkar, Team india, Waqar Younis





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here