अफगानिस्तान पर अगले हफ्ते ICC ले सकता है बड़ा निर्णय, पाकिस्तान को मिली है रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी

0
6


दुबई. आईसीसी (ICC) अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) को लेकर अगले हफ्ते कोई बड़ा निर्णय ले सकता है. तालिबान (Taliban) का शासन आने के बाद वहां महिलाओं के खेल पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. आईसीसी ने अफगानिस्तान की समीक्षा के लिए एक वर्किंग ग्रुप बनाया है, जिसमें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष रमीज राजा (Ramiz Raja) भी शामिल हैं. इस ग्रुप की अध्यक्षता इमरान ख्वाजा करेंगे. इसमें रॉस मैकुलम, लॉसन नाइडू और राजा भी शामिल हैं. यह ग्रुप आने वाले महीनों में आईसीसी को रिपोर्ट देगा. महिला क्रिकेट की बहाली नहीं होने पर अफगानिस्तान की पूर्ण सदस्यता पर खतरा है.

अफगानिस्तान पर तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट को लेकर अनिश्चितता बन गई है. तालिबान ने महिला क्रिकेट का विरोध किया, जिसके कारण उसकी पुरुष टीम का ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के खिलाफ एकमात्र टेस्ट स्थगित कर दिया गया. आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, ‘आईसीसी बोर्ड पुरुष और महिला क्रिकेट के विकास के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट का समर्थन जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है. हम स्थिति पर बारिकी से नजर बनाए हुए है और उसी के अनुसार कोई निर्णय लेंगे.’

अगले हफ्ते बैठक में इस मुद्द पर होगी बात

आईसीसी के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ एडार्लिस ने कहा कि अगले हफ्ते बैठक में अफगानिस्तान को लेकर हमें रिपोर्ट मिलेगी. इससे पता चलेगा कि चीजें कैसे आगे बढ़ रही हैं. वे देश के भीतर कई बदलाव से गुजर रहे हैं. उन्होंने कहा कि क्रिकेट लगातार खेला जा रहा है और हमने उनका समर्थन भी किया है. उनके खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन भी किया है. महिला खिलाड़ियों को लेकर अफगानिस्तान के रवैए पर एलार्डिस ने कहा कि हमारा लक्ष्य अफगानिस्तान में पुरुष और महिलाओं दोनों को क्रिकेट खेलते देखना है.

On This Day: बतौर विकेटकीपर करियर शुरू किया, बल्लेबाज के तौर पर इंटरनेशनल में उतरा, रिकॉर्ड प्रदर्शन और अब वर्ल्ड चैंपियन

उन्होंने कहा कि महिलाओं को खेल से जोड़ने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि हम क्रिकेट बोर्ड से जुड़े रहें और बोर्ड के माध्यम से उन्हें प्रभावित करने का प्रयास करें. मालूम हो कि तालिबान के शासन के आने के बाद बोर्ड में लगाताार बदलाव भी हो रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप के लिए राशिद खान (Rashid Khan) को कप्तान बनाया गया था, लेकिन उन्होंने टीम सेलेक्शन में शामिल नहीं होने के कारण पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद मोहम्मद नबी को जिम्मेदारी दी गई थी.

Tags: Afghanistan, Afghanistan Cricket, Australia, Cricket news, ICC, Pcb, Ramiz Raja, Taliban





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here