टीम इंडिया को अगले साल खेलने हैं 2 वर्ल्ड कप, दोनों में भारत और पाकिस्तान की हो सकती है भिड़ंत

0
5


नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) को अगले साल 2 वर्ल्ड कप के मुकाबले खेलने हैं. आईसीसी (ICC) ने बुधवार को अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप (U19 mens cricket world cup 2022) का शेड्यूल जारी किया. टूर्नामेंट के मुकाबले वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे. कुल 16 टीमें इसमें शामिल हो रही हैं. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) को भी मौका मिला है. ऐसे में टूर्नामेंट में दोनों टीमों के बीच मुकाबला हो सकता है. मालूम हो कि 2022 में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) भी होना है. भारत और पाकिस्तान दोनों ने सुपर-12 के लिए क्वालिफाई भी कर लिया है.

आईसीसी से मिली जानकारी के अनुसार, अंडर-19 वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें उतरेंगी. इनके बीच 48 मुकाबले खेले जाएंगे. टीम इंडिया को ग्रुप-बी में साउथ अफ्रीका, आयरलैंड और युगांडा के साथ जगह मिली है. वहीं पाकिस्तान को ग्रुप-सी में अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे और पापुआ न्यू गिनी के साथ रखा गया है. ग्रुप-ए में बांग्लादेश, इंग्लैंड, कनाडा, यूएई और ग्रुप-डी में वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और स्कॉटलैंड को जगह दी गई है. टूर्नामेंट के मुकाबले 14 जनवरी से 5 फरवरी तक खेले जाएंगे. भारत और पाकिस्तान नॉकआउट राउंड में भिड़ सकते हैं.

भारत ने सबसे अधिक 4 बार जीता है खिताब

अंडर-19 वर्ल्ड कप 1988 से खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने सबसे अधिक 4 बार खिताब भी जीता है. विराट कोहली (Virat Kohli) भी बतौर कप्तान खिताब जीत चुके हैं. अब तक टूर्नामेंट के 13 सीजन हो चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया ने भी 3 बार, पाकिस्तान ने 2 बार जबकि बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने एक-एक बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया है. अंतिम बार 2020 में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को हराया था.

यह भी पढ़ें: वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया को संवारने के लिए छोड़ेंगे हैदराबाद, कमाई भी हुई कम, परिवार के साथ नए शहर में होंगे शिफ्ट

यह भी पढ़ें: India vs Pakistan: रोहित शर्मा और विराट कोहली मैच खेलने जाएंगे पाकिस्तान! आईसीसी ट्राॅफी जीतने का मौका भी

अंडर-19 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो इससे कई बड़े सितारे निकले हैं. इसमें विराट कोहली के अलावा बाबर आजम, जो रूट, केन विलियमसन और शिमरॉन हेटमायर शामिल हैं. ऐसे में एक बार फिर टूर्नामेंट से कई बड़े सितारे हमें देखने को मिल सकते हैं. भारत ने 2000 में मोहम्मद कैफ, 2008 में विराट कोहली, 2012 में उन्मुक्त चंद और 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में टूर्नामेंट का खिताब जीता है.

Tags: Babar Azam, Cricket news, ICC, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Team india, Under 19 World Cup, Virat Kohli, West indies





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here