पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जाएगा भारत? खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिया जवाब

0
5


नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को अगले 10 साल के लिए व्यस्त कार्यक्रम की घोषणा की. सबसे बड़े चर्चा बिंदुओं में से एक पाकिस्तान (Pakistan) को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy 2025) के लिए मेजबान घोषित किया गया था. आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला पाकिस्तान एक प्रमुख चर्चा का विषय है और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur ) ने इस पर अपने विचार साझा किए हैं. अनुराग ठाकुर ने बताया है कि क्या ‘मेन इन ब्लू’ (Team India) चैंपियंस ट्रॉफी 2025 टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं.

दरअसल, दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) अब केवल आईसीसी आयोजनों में ही भिड़ते हैं. भारत को पिछली बार किसी भी सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा किए हुए काफी समय हो गया है. अनुराग ठाकुर ने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि गृह मंत्रालय इस फैसले में शामिल होगा और काफी आकलन के बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा.

भारत को आईसीसी ने दी 3 बड़े आयोजन की जिम्मेदारी, पाकिस्तान में होगी चैंपियंस ट्रॉफी

अनुराग ठाकुर बोले, निर्णय में शामिल होगा गृह मंत्रालय
अनुराग ठाकुर ने कहा, ”समय आने पर देखेंगे कि क्या करना है. गृह मंत्रालय निर्णय लेने में शामिल होगा. हाल ही में कई देश सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान जाने से पीछे हट गए हैं. उस वक्त पर फिर से सुरक्षा का जायजा लेंगे और फैसला करेंगे.” बता दें कि पाकिस्तान में दो दशक से भी अधिक समय बाद बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता की वापसी होगी, जब देश 2025 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा.

भारत को मिली तीन टूर्नामेंट की मेजबानी
आईसीसी के बोर्ड ने मंगलवार को पाकिस्तान को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी सौंपी. साथ ही अमेरिका और वेस्टइंडीज को संयुक्त रूप से 2024 टी20 विश्व कप के मेजबान के रूप में चुना गया. यह उत्तर अमेरिका में पहली वैश्विक प्रतियोगिता होगी. घोषणा के अनुसार भारत को अगले चक्र में आईसीसी की तीन प्रतियोगिताओं की मेजबानी मिली है, जिसमें 2026 टी20 विश्व कप और 2031 में होने वाला 50 ओवर का विश्व कप शामिल है. भारत 50 ओवर के विश्व कप में श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ सह मेजबान होगा. इसके अलावा भारत अकेले 2029 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी करेगा.

‘पूरी संभावना है कि पाकिस्तान को यूएई में मेजबानी करनी पड़ सकती है’
विश्व कप 1996 का सह मेजबान पाकिस्तान 2009 में लाहौर में श्रीलंका की टीम बस पर आतंकी हमले के बाद देश काफी अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी नहीं कर पाया है. चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पिछली बार ब्रिटेन में 2017 में हुआ था और इस टूर्नामेंट की आठ साल बाद आईसीसी कैलेंडर में वापसी होगी. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड हाल में पाकिस्तान के दौरे से हट गए थे और यह देखना होगा कि टीमें अंतत: देश की यात्रा के लिए तैयार होती हैं या नहीं. पाकिस्तान की यात्रा करने को लेकर हिचक की संभावना के बीच सूत्र ने कहा, ”पूरी संभावना है कि उन्हें यूएई में मेजबानी करनी पड़ सकती है.”

पाकिस्तान में 29 साल बाद होगा ICC का बड़ा इवेंट, मिला चैंपियंस ट्रॉफी 2025 होस्ट करने का अधिकार

2023 से 2031 के बीच होंगे 8 आईसीसी पुरुष टूर्नामेंट
खेल की संचालन संस्था ने मंगलवार को कहा कि आईसीसी के 14 सदस्य 2023 से 2031 के बीच आईसीसी पुरुष प्रतियोगिताओं की मेजबानी करेंगे. आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ”11 पूर्ण सदस्यों और तीन एसोसिएट सदस्यों को दो आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप, चार आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप और दो आईसीसी पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी के लिए चुना गया है.”

अमेरिका और नामीबिया पहली बार करेंगे मेजबानी
बयान के अनुसार, ”अमेरिका और नामीबिया पहली बार आईसीसी विश्व कप प्रतियोगिता की मेजबानी करेंगे. आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे पहले भी बड़ी प्रतियोगिताओं की मेजबानी कर चुके हैं और अगले दशक में दोबारा ऐसा करेंगे.”

Tags: Anurag thakur, BCCI, Champions Trophy, Champions Trophy 2025, ICC Cricket News, Pakistan, Team india





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here