NCA के नए तेज गेंदबाजी कोच होंगे ट्रॉय कूले, तेज गेंदबाजों के लिए एक्सक्लूसिव करार की तैयारी

0
5


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ऑस्ट्रेलियाई कोच ट्रॉय कूले (Troy Cooley) को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) का तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त करने को तैयार है. विश्व क्रिकेट में कूले को सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी कोचों में शुमार किया जाता है. इंग्लैंड के गेंदबाजी कोच के तौर पर उनके करियर का सबसे शानदार पल ऐतिहासिक 2005 एशेज सीरीज के दौरान आया था जब घरेलू टीम के तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए दुस्वप्न बन गए थे. एंड्रयू फ्लिंटाफ, मैथ्यू होगार्ड, साइमन जोन्स और स्टीव हार्मिसन की सफलता और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खराब प्रदर्शन के लिए योजना बनाने का श्रेय इंग्लैंड टीम के ड्रेसिंग रूम में कूले को दिया गया था.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ”मैं कहूंगा कि सौरव (गांगुली) और जय (शाह) के लिए सबसे बड़ी सफलता में से एक ट्रॉय कूले को एनसीए में भारत के तेज गेंदबाजों की अगली पीढ़ी के साथ काम करने के लिए राजी करना है.” उन्होंने कहा, ”हमें सुनने को मिल रहा है कि बीसीसीआई कूले को तीन साल का अनुबंध देगा और वह एनसीए क्रिकेट प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के साथ काम करेंगे.”

राहुल द्रविड़ अभी से तैयार कर रहे हैं अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम? रोहित शर्मा ने किया इशारा

इंग्लैंड के साथ 2005 में बड़ी सफलता के बाद अगले साल ऑस्ट्रेलिया ने कूले को नियुक्त किया था और वह 2010-11 सत्र तक टीम से जुड़े रहे जिसके बाद वह ब्रिसबेन में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ से जुड़ गए. बीसीसीआई साथ ही तेज गेंदबाजों के लिए ‘एक्सक्लूसिव’ करार शुरू करने को तैयार है.

तेज गेंदबाजों की अगली खेप तैयार करने का प्लान
ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव सभी 30 साल की उम्र पार कर चुके हैं और इनके संभवत: अगले दो वर्षों तक ही खेलने की उम्मीद है. ऐसे में बीसीसीआई पहले ही योजना बना रहा है कि तेज गेंदबाजों की अगली खेप कैसे तैयार की जाए और जिसके अंतर्गत ही वह युवा तेज गेंदबाजों के लिए ‘एक्सक्लूसिव’ अनुबंध लाने को तैयार है. समझा जाता है कि गांगुली, शाह मुख्य कोच द्रविड़ और एनसीए प्रमुख लक्ष्मण के साथ मिलकर ऐसा अनुबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो ‘एक्सक्लूसिव’ हो और केंद्रीय अनुबंध से अलग हो.
बड़ी खबर: वनडे वर्ल्ड कप का बढ़ने जा रहा है रोमांच, अब 10 की जगह 14 टीमों के बीच होगा मुकाबला

ऋषिकेश कानिटकर और शिव सुंदर दास बल्लेबाजी कोच
पूर्व भारतीय खिलाड़ी ऋषिकेश कानिटकर और शिव सुंदर दास को बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया. ये दोनों एनसीए में बल्लेबाजी कोच की अपनी भूमिका में वापसी करेंगे. ग्रुप के तीसरे बल्लेबाजी कोच सिंताशु कोटक हैं जो भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका जाने को तैयार हैं.

साईराज बहुतुले स्पिन गेंदबाजी कोच होंगे
मुंबई के पूर्व लेग स्पिनर साईराज बहुतुले स्पिन गेंदबाजी कोच होंगे, जबकि एनसीए के लिए बीसीसीआई द्वारा नियुक्त तीन फील्डिंग कोच सुभादीप घोष, टी दिलीप और मुनीष बाली हैं. दिलीप इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की सीनियर टीम के साथ काम कर रहे हैं जबकि सुभादीप ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका जा रहे हैं. बाली के अंडर-19 टीम के साथ काम करने की उम्मीद है.

Tags: BCCI, Cricket news, NCA, Sourav Ganguly, Troy Cooley, Vvs laxman





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here