IND vs NZ: जयपुर स्टेडियम में उड़ीं कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां, बिना मास्क नजर आए दर्शक और पुलिसकर्मी

0
6


नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच बुधवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) में खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की शुरुआत से पहले बड़ी संख्या में दर्शकों और स्थानीय पुलिस को बिना मास्क के देखा गया. इस तरह बिना मास्क के जाने के कारण वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) की रोकथाम के दिशा-निर्देशों का खुलेआम उल्लंघन किया गया. सीरीज के पहले मैच के लिए भीड़ पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया था, लेकिन दर्शकों को टीकाकरण या नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण के प्रमाण के साथ सवाई मानसिंह स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी गई थी.

हालांकि, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) खेल के दौरान स्टेडियम के पूरे भर जाने की उम्मीद कर रहा था, लेकिन मैच शुरू होने से आधे घंटे पहले 25000 की क्षमता वाले स्टेडियम में आधे से ज्यादा नहीं भर पाया था. स्टेडियम के बाहर लाइन में लगने वाले प्रशंसक आठ साल बाद शहर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी को लेकर उत्साहित थे, लेकिन उनमें से कम से कम आधे ने मास्क पहनने की परवाह नहीं की थी. स्टेडियम की रखवाली कर रहे कई पुलिसकर्मी भी बिना मास्क के देखे गए.

IND vs NZ T20I: युजवेंद्र चहल की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका, रोहित शर्मा को बताया था बड़ा भाई

वहीं,  भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) मैच के लिए आरसीए द्वारा जारी टिकटों पर मास्क पहनना अनिवार्य बताया गया था, लेकिन स्टेडियम के अंदर कोई इसका पालन करते हुए नहीं देखा गया. स्टेडियम के अंदर एक स्थानीय निवासी अनिल गुप्ता ने कहा, “मैं अपने बेटे के साथ यहां आया हूं, क्योंकि मुझे एक फ्री पास मिला है. यहां बिकने वाली खाने-पीने की चीजें बहुत महंगी है.” यह पूछे जाने पर कि क्या प्रवेश पर उनके टीकाकरण की स्थिति की जांच की गई तो उन्होंने ना में उत्तर दिया. उन्होंने भी मास्क नहीं पहना था.

IND vs NZ: 17 नवंबर, 17 नंबर की जर्सी, 17 गेंद पर 17 रन, 2017 में डेब्यू, क्या आप जानते हैं Love 17 वाले खिलाड़ी का नाम

कॉलेज का एक छात्र मोहित शेरा भी बिना मास्क के घूम रहा था. यह पूछे जाने पर कि उसने मास्क क्यों नहीं पहना हुआ है? मोहित अपनी सीट पर वापस भाग गया और कहा, ”मैं यहां इसलिए हूं क्योंकि लंबे समय के बाद अंतरराष्ट्रीय मैच हो रहा है. मैं खुद खेलता हूं और इस खेल को देखना रोमांचक है.” महामारी के बीच यह पहली बार है कि भीड़ की क्षमता को सीमित नहीं किया गया है.

इस साल की शुरुआत में भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को 50 प्रतिशत स्टेडियम क्षमता के साथ खेला गया था. इससे पहले कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी ने बीसीसीआई को बंद दरवाजों के पीछे वनडे मैच आयोजित करने के लिए मजबूर किया था.

भारत ने जीत के साथ किया सीरीज का आगाज
बता दें कि भारतीय क्रिकेट के नए दौर का आगाज जीत के साथ करते हुए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की शानदार पारियों के दम पर मेजबान टीम ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया. आईसीसी टी20 विश्व कप के खराब प्रदर्शन के गम को भुलाते हुए भारत ने नए कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में जीत के साथ शुरुआत की. जीत के लिए 165 रन का लक्ष्य भारत ने दो गेंद बाकी रहते पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया.

जीत के हीरो रहे सूर्यकुमार यादव
भारत की जीत के सूत्रधार सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा रहे, जिन्होंने क्रमश: 62 और 48 रन की पारियां खेली. सूर्यकुमार ने 40 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े जबकि रोहित ने 36 गेंदों का सामना करके पांच चौके और दो छक्के लगाए. केएल राहुल 15 रन बनाकर आउट हो गए जबकि टी20 विश्व कप से बाहर रहने के बाद टीम में वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर सहज नहीं दिखे और पांच रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया. पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर ने आते ही डेरिल मिचेल को चौका लगाया, लेकिन अगली गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में रविंद्र रचिन को कैच दे बैठे. इसके बाद हालांकि ऋषभ पंत ने विजयी रन बनाकर भारत को जीत दिलाई.

Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Ricket News





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here