Top 10 Sports News : भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टी20 में हराया, मंधाना का बिग बैश लीग में शतक

0
5


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket  Team) ने न्यूजीलैंड को सीरीज (IND vs NZ) के पहले टी20 मैच में 5 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ उसने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस सीरीज में कप्तानी संभाल रहे हैं. टीम इंडिया के नवनियुक्त हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के पूर्णकालिक कोच के तौर पर मार्गदर्शन में यह पहली सीरीज है. स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) महिला बिश बैश लीग (Women Big Bash League) में शतक लगाने वाली पहली भारतीय बन गईं. उन्होंने सिडनी थंडर की ओर से खेलते हुए 64 गेंद पर नाबाद 114 रन बनाए.

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलते हुए टी20 सीरीज में अच्छी शुरुआत की. जयपुर में मेजबान टीम ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया. कप्तान रोहित ने मैच में शानदार पारी खेली. उन्होंने 48 रन बनाए. इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 62 रन की आक्रामक पारी खेली. मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 164 रन बनाए. मार्टिन गप्टिल और मार्क चैपमैन ने अर्धशतक जमाए. जवाब में टीम इंडिया ने लक्ष्य को 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. सीरीज का दूसरा मुकाबला 19 नवंबर को रांची में खेला जाएगा.

वनडे वर्ल्ड कप का रोमांच बढ़ने जा रहा है. आईसीसी ने इसे लेकर बड़ा फैसला किया है. 2027 में होने वाले वर्ल्ड कप में 10 की जगह 14 टीमें उतरेंगी. टॉप-10 टीमें रैंकिंग के आधार पर क्वालिफाई करेंगी जबकि 4 अन्य टीमें क्वालिफायर के आधार पर टूर्नामेंट में प्रवेश पा सकेंगी. 2023 में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में सिर्फ 10 टीमों को ही मौका मिला है. इसके लिए वनडे सुपर लीग खेली जा रही है. छोटे देशों को बड़े इवेंट से जोड़ने के लिए आईसीसी ने यह फैसला किया है. 2023 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने 13 टीमों के बीच सुपर लीग की शुरुआत की है. इसमें 12 पूर्ण सदस्यों के अलावा नीदरलैंड्स को मौका दिया गया है. हर टीम को 8 सीरीज खेलनी हैं. 4 घर में और 4 विदेश में. लेकिन अब यह नियम 2027 में टीमों की संख्या बढ़ने के साथ ही खत्म कर दिया गया है.

स्मृति मंधाना ने इतिहास रच दिया और वह महिला बिश बैश लीग (WBBL) में शतक लगाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं. सिडनी थंडर की ओर से खेलते हुए मंधाना ने 64 गेंद पर नाबाद 114 रन बनाए. उन्होंने पारी में 14 चौके और 3 छक्के लगाए. यानी उन्होंने 17 गेंद पर ही 74 रन बना डाले. हालांकि उनके शतक के बाद भी सिडनी की टीम यह मुकाबला 4 रन से हार गई. मेलबर्न ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 175 रन बनाए थे. जवाब में सिडनी की टीम 2 विकेट पर 171 रन ही बना सकी. यह टी20 लीग में किसी खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है.

वेंकटेश अय्यर काे इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिला और वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 मैच में उतरे. हालांकि वह 2 गेंद खेल पाए और 4 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने गेंदबाजी भी नहीं की. अय्यर ने आईपीएल 2021 के अलावा पिछले दिनों मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन किया था. वे बाएं हाथ से बल्लेबाजी के अलावा दांए हाथ के तेज गेंदबाजी भी करते हैं. 26 साल के मप्र के वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने केकेआर (KKR) की ओर से खेलते हुए 10 मैच में 41 की औसत से 370 रन बनाए थे.

दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण को एनसीए का प्रमुख बनाया गया है. पूर्व साथी खिलाड़ियों राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की नियुक्ति के बाद सौरव गांगुली ने कहा कि भारतीय क्रिकेट सुरक्षित हाथों में है. द्रविड़ को भारतीय टीम का मुख्य कोच बनाया गया है. गांगुली ने बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान लक्ष्मण को राज्य के प्रोजेक्ट ‘विजन 2020’ की जिम्मेदारी सौंपी थी. लक्ष्मण अब पूरे परिवार के साथ हैदराबाद से बेंगलुरु शिफ्ट होंगे. लक्ष्मण ने इस पद के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में मेंटॉर के तौर पर अनुबंध और कमेंट्री के करार के अलावा विभिन्न संगठनों के लिए कॉलम लिखना भी छोड़ दिया है. उनकी कमाई भी कम हो जाएगी.

पूर्व भारतीय विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने रवि शास्त्री के नेतृत्व में टीम इंडिया के प्रदर्शन का सारांश देते हुए एक रिपोर्ट कार्ड पेश किया है. कपिल ने कहा कि राष्ट्रीय टीम ने शानदार काम किया है. उन्होंने कहा कि आईसीसी खिताब की अनुपस्थिति कुछ ऐसी है, जो शास्त्री और कोहली के कार्यकाल को अधूरा बनाती है. टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया के जल्दी बाहर होने की बात करते हुए कपिल ने माना कि 2007 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद यह पहला मौका था, जब भारत इतने खराब प्रदर्शन के साथ लौटा.

दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी प्रमोद भगत और पांचवें नंबर के खिलाड़ी सुकांत कदम ने पहले दौर में अपने मुकाबलों में आसान जीत के साथ युगांडा अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में जगह बनाई. टोक्यो पैरालंपिक चैंपियन भगत ने युगांडा के गोडफ्रे केटालो को एसएल-3 एकल वर्ग के पहले दौर के मैच में हराया. भगत ने सिर्फ 26 मिनट में सीधे गेम में 21-8, 21-10 से जीत दर्ज की. एसएल-3 वर्ग में वे खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिनके शरीर के निचले अंगों में समस्या होती है. एसएल 4 वर्ग में कदम ने युगांडा के जूलियस ओबुरा को सिर्फ 22 मिनट में 21-5, 21-3 से हरा दिया.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ऑस्ट्रेलियाई कोच ट्रॉय कूले को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) का तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त करने को तैयार है. विश्व क्रिकेट में कूले को सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी कोचों में शुमार किया जाता है. इंग्लैंड के गेंदबाजी कोच के तौर पर उनके करियर का सबसे शानदार पल ऐतिहासिक 2005 एशेज सीरीज के दौरान आया था जब घरेलू टीम के तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए दुस्वप्न बन गए थे. एंड्रयू फ्लिंटाफ, मैथ्यू होगार्ड, साइमन जोन्स और स्टीव हार्मिसन की सफलता और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खराब प्रदर्शन के लिए योजना बनाने का श्रेय इंग्लैंड टीम के ड्रेसिंग रूम में कूले को दिया गया था.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. गवर्निंग बॉडी ने इसकी पुष्टि की. गांगुली अपने पूर्व भारतीय साथी अनिल कुंबले की जगह लेंगे, जिन्होंने 2012 में नियुक्त होने के बाद से कार्यकाल में अपनी सेवा दी. आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि मुझे आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के पद पर सौरव गांगुली का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है.

महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने कहा कि उन्हें घुटने की सर्जरी के कारण अगले साल जून में विम्बलडन तक वापसी की उम्मीद नहीं है. फेडरर (40 वर्ष) ने ‘ट्रिब्यून डि जिनीवे’ दैनिक से कहा, ‘सच्चाई यही है कि विम्बलडन में खेला तो यह बहुत ही हैरानी की बात होगी.’ विम्बलडन 27 जून से शुरू होगा. फेडरर इस साल जुलाई में विम्बलडन के क्वार्टर फाइनल में सीधे सेटों में हारने के बाद से टूर पर नहीं खेले हैं. कुछ हफ्तों के अंदर उन्होंने सर्जरी करायी, जो18 महीने में घुटने की तीसरी सर्जरी थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here