3 भारतीय दिग्गज क्रिकेटर्स के बेटे मैदान पर धमाल मचाने को तैयार, कोई बल्लेबाज तो कोई ऑलराउंडर

0
3


नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) की ओर से आने वाले समय में दिग्गज क्रिकेटर्स के बेटे खेलते हुए दिखाई देख सकते हैं. पहले भी पिता और बेटे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हें. टीम इंडिया के मौजूदा कोच व पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और पूर्व क्रिकेटर संजय बांगड़ (Sanjay Bangar) के बच्चों ने छोटी उम्र में बड़े कमाल किए हैं. इसके अलावा वसीम जाफर (Wasim Jaffar) के भतीजे ने भी प्रभावित किया है. इनमें से कोई ऑलराउंडर है तो कोई बल्लेबाज. आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

आर्यन बांगड़ (Aryan Bangar)

20 साल के आर्यन बांगड़ इंग्लिश काउंटी टीम लिसेस्टरशायर की जूनियर टीम के साथ खेल रहे हैं. वे बाएं हाथ के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं. वे बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हैं. वे आईपीएल के दौरान आरसीबी टीम के प्रैक्टिस सेशन में भी उतर चुके हैं. उन्होंने पिछले साल अंडर-19 कूच बेहार ट्रॉफी में पुडुचेरी की ओर से खेलते हुए 5 मैच में 300 रन बनाने के अलावा 20 विकेट भी झटके थे. उन्होंने एक मैच में 150 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा 2 अर्धशतक भी जड़े थे. वे संजय बांगड़ के बेटे हैं.

समित द्रविड़ (Samit Dravid)

15 साल के समित द्रविड़ अपने पापा राहुल द्रविड़ से टैलेंट के मामले में थोड़ा आगे कहे जा सकते हैं. वे बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी भी करते हैं. पिछले साल उन्होंने अंडर-14 स्कूल टूर्नामेंट में 146 गेंद पर दोहरा शतक लगाया था. उन्होंने 33 बाउंड्री भी लगाई थी. इससे पहले दिसंबर 2019 में भी उन्होंने दोहरा शतक लगाकर सबका ध्यान खींचा था. लेकिन उन्होंने 12 साल की उम्र से ही पहचान दिखानी शुरू कर दी थी. 2015 में उन्होंने अंडर-12 के टूर्नामेंट में तीन अर्धशतक लगाकर टीम को जीत दिलाई थी. वे गेंदबाजी भी करते हैं.

अर्जुन तेंदुलकर (Arjun Tendulkar)

अर्जुन तेंदुलकर पहचान के मोहताज नहीं हैं. वे आईपीएल मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) में शामिल हो चुके हैं. वे बाएं हाथ से बल्लेबाजी के अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी हैं. वे अंडर-19 क्रिकेट के अलावा टी20 मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी उतर चुके हैं. वे स्कूल क्रिकेट में धमाल मचाने के बाद सीनियर क्रिकेट तक पहुंचे हैं. वे 2 टी20 मैच में 2 विकेट ले चुके हैं. एक बार प्रैक्टिस के दौरान उन्होंने इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को घायल कर दिया था.

अरमान जाफर (Armaan Jaffer)

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर के भतीजे अरमान जाफर ने भी कम उम्र में भी सबको प्रभावित किया है. 23 साल के इस बल्लेबाज ने पिछले दिनों ओमान खेलने गई मुंबई टीम की ओर से वनडे मैच में शानदार शतक लगाया था. मैच में ओमान के इंटरनेशनल क्रिकेटर उतरे थे. यह ऑफ स्पिन गेंदबाज फर्स्ट क्लास क्रिकेट, लिस्ट ए और टी20 में भी उतर चुका है.

यह भी पढ़ें: BAN vs PAK: पाकिस्तान को अंतिम ओवर में मिली जीत, बाबर हुए फेल, बांग्लादेश नहीं कर सका कमाल

IPL 2022: शाहरुख खान, मुंबई इंडियंस और दिल्ली ने विदेशी टी20 लीग में खरीदी टीम, अगले साल से आयाेजन

कई पिता-बेटे की जोड़ी खेल चुकी है

भारत की ओर से कई पिता और पुत्र की जाेड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में उतर चुकी है. सुनील गावस्कर-रोहन गावस्कर, लाला अमरनाथ के बेटे सुरिंद, राजिंदर, राजिंदर, रोजर बिन्नी-स्टुअर्ट बिन्नी, हेमंत कानितकर-ऋषिकेश कानितकर, विजय मांजरेकर-संजय मांजरेकर, वीनू मांकड़-अशोक मांकड़ सहित कई इसमें शामिल हैं.

Tags: Arjun tendulkar, BCCI, Cricket news, Rahul Dravid, Sachin tendulkar, Sanjay bangar, Team india, Wasim Jaffer





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here