TOP 10 Sports News : भारत-न्यूजीलैंड की रांची में भिड़ंत, रिकी पॉन्टिंग बन सकते थे टीम इंडिया के कोच

0
6


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम आज यानी 19 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज (IND vs NZ T20I Series) का दूसरा मुकाबला रांची में खेलेगी. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के शहर में होने वाले इस मुकाबले के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है. भारत ने जयपुर में पहले टी20 में 5 विकेट से जीत दर्ज कर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी. यदि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम रांची टी20 जीत लेती है तो सीरीज भी अपने नाम कर लेगी. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) ने खुलासा किया कि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से पहले उन्हें टीम इंडिया का हेड कोच पद ऑफर किया गया था. हालांकि उन्होंने इसे जिम्मेदारी को संभालने के लिए हामी नहीं भरी थी.

भारत आज यानी शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में जीत के इरादे से उतरेगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम यदि इस मैच को जीत लेती है तो 3 मैचों की सीरीज अपने नाम कर लेगी. हालांकि टीम इंडिया को मध्यक्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी जोड़ी की अच्छी शुरुआत करते हुए जयपुर में न्यूजीलैंड को पहले टी20 में पांच विकेट से हराया. दूसरा मुकाबला रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी इसी शहर से आते हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम का रांची के जेएससीए स्टेडियम में टी20 का रिकॉर्ड बेहतरीन है. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के ‘घर’ रांची में टीम इंडिया ने अभी तक 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. इनमें से एक तो बारिश के कारण प्रभावित रहा जबकि दूसरे मैच में भारत ने श्रीलंका को 69 रन से मात दी. खास बात है कि भारत अभी तक इस मैदान पर टी20 मैच नहीं हारा है. दोनों ही टीमें मैच के लिए गुरुवार को ही झारखंड पहुंच गई थीं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने दावा किया कि उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले सीजन (IPL 2021) के दौरान भारत की पुरुष टीम के मुख्य कोच के पद की पेशकश की गई थी. इस दिग्गज ने यहां तक ​​​​कहा कि जो लोग उनसे संपर्क कर रहे थे, वे उन्हें पद देने के लिए ‘काफी आतुर’ थे. हालांकि, रिकी पॉन्टिंग ने अपने कार्यभार के कारण इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया. पॉन्टिंग ने यह भी कहा कि वह आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स और चैनल-7 में अपनी भूमिका नहीं छोड़ना चाहते हैं.

भारत के महान बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को बैडमिंटन विश्व महासंघ (BWF) ने इस साल लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुना है. बीडब्ल्यूएफ ने पुरस्कार आयोग की सिफारिश पर उनका चयन किया. भारतीय बैडमिंटन संघ (BAI) ने पुरस्कार के लिए उनका नाम भेजा था. प्रकाश पादुकोण दुनिया के पूर्व नंबर-1 शटलर रह चुके हैं. इसके अलावा ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.

टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ विफलता के बाद ईशान किशन को ‘हिट या मिस’ (बड़ा शॉट मारने या आउट हो जाने वाला) खिलाड़ी बताया गया था. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज किशन के पूर्व कोच उत्तम मजूमदार का हालांकि मानना है कि वह अगले कुछ वर्षों में भारत की सीमित ओवरों की टीम में एक अहम सदस्य बन सकते हैं. उत्तम ने कहा कि 23 वर्षीय ईशान के लिए अभी कुछ खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, ‘वह (ईशान) एक उपयोगी खिलाड़ी हैं, जो छोटे फॉर्मेट के लिए सबसे उपयुक्त हैं. वह पारी का आगाज कर सकते हैं, एक फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं. वह बहुत फुर्तीला और शानदार फील्डर हैं.’

पाकिस्तान क्रिकेट टीम फिलहाल बांग्लादेश में है जहां उसे 3 टी20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इस सीरीज से पहले ही एक विवाद हो गया जब मीरपुर में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपने देश का झंडा फहराते हुए प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया. अब पाकिस्तान टीम मैनेजमेंट ने इस पर सफाई दी है. मैनेजमेंट ने कहा कि अभ्यास सत्र के दौरान देश का झंडा फहराने में उनके लिए कुछ नया नहीं है और इसकी शुरुआत सकलैन मुश्ताक के टीम के साथ अंतरिम मुख्य कोच के रूप में जुड़ने के बाद से हुई है.

न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल को भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के खिलाफ रन बनाना काफी मुश्किल लगता है, क्योंकि इस अनुभवी का अपनी लाइन, लेंथ और गति पर शानदार नियंत्रण है. चार साल बाद सीमित ओवरों के क्रिकेट में वापसी करने के बाद से अश्विन ने लगातार प्रभावित किया है. टी20 विश्व कप में उन्होंने प्रभावी गेंदबाजी की और बुधवार को पहले टी20 मुकाबले में एक ही ओवर में न्यूजीलैंड के दो विकेट चटकाकर विरोधी टीम की रन गति पर अंकुश लगाया. उन्होंने अर्धशतक जड़ने वाले मार्क चैपमैन और टिम सीफर्ट को आउट किया.

भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. अंतिम बार दोनों के बीच 2012-13 में सीरीज खेली गई थी. पिछले दिनों टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाक आमने-सामने थे. यह मुकाबला पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीता. अब पीसीबी अध्यक्ष अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा कि भविष्य में भी द्विपक्षीय सीरीज की संभावना कम है लेकिन दोनों देश ट्राई सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ उतर सकते हैं. आईसीसी ने पिछले दिनों पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी सौंपी है. इस पर रजीम ने कहा, ‘किसी भी इंटरनेशनल टूर्नामेंट से बाहर होना आसान नहीं है. किसी को भी मेजबानी का अधिकार दिए जाने के समय इस पर विचार किया जाता है. मेरी राय में भारत इससे पीछे नहीं हटेगा.’

विश्व के नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने युगांडा अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. प्रमोद भगत ने आइवरी कोस्ट के डेडा जीन यवेस याओ को 22 मिनट से कम समय में शिकस्त दी. उन्होंने एसएल3 सिंगल्स वर्ग के इस मुकाबले को सीधे गेमों में 21-13, 21-9 से अपने नाम किया. प्रमोद ने अपना मिक्स्ड डबल्स मैच पलक कोहली के साथ जोड़ी बनाकर जीता. प्रमोद भगत और पलक ने हमवतन शांति विश्वनाथन एवं युगांडा के बशीर मुतयबा की जोड़ी को सीधे गेमों में 21-11, 21-12 से हराया. एलएल3 वर्ग में निचले अंगों की दुर्बलता वाले एथलीट प्रतिस्पर्धा करते हैं.

भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने पहला गेम गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए स्पेन की क्लारा आजुरमेंडी को हराकर इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. दुनिया की 47वें नंबर की खिलाड़ी क्लारा के खिलाफ पहली बार खेल रही तीसरी वरीय सिंधु ने महिला एकल के दूसरे दौर के मुकाबले में 17-21, 21-7, 21-12 से जीत दर्ज की. किदाम्बी श्रीकांत और एचएस प्रणय ने पुरुष एकल के दूसरे दौर में प्रवेश किया. विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी श्रीकांत ने पहले दौर के मैच में विश्व के 71वें नंबर के खिलाड़ी फ्रांस के क्रिस्टो पोपोव को 21-18, 15-21, 21-16 से हराया. यह मैच एक घंटा 15 मिनट तक चला. दुनिया के 10वें नंबर के पूर्व खिलाड़ी प्रणय ने पहले दौर में मलेशिया के डेरेन ल्यू को 22-20 21-19 से शिकस्त दी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here