वो एक पिता जैसे थे… कोच मिकी आर्थर की विदाई से भावुक हुए श्रीलंका के क्रिकेटर

0
6


नई दिल्ली. मिकी आर्थर (Mickey Arthur) ने श्रीलंका क्रिकेट टीम का कोच पद छोड़ दिया है. अब वह डर्बीशायर में ‘हेड ऑफ क्रिकेट’ के तौर पर काम करेंगे. मिकी आर्थर की श्रीलंकाई टीम के साथ आखिरी सीरीज वेस्ट इंडीज के खिलाफ होगी जो 21 नवंबर से शुरू होने वाली है. इस सीरीज में 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. उनके इस पद से इस्तीफा देने से श्रीलंकाई टीम के कई खिलाड़ी भावुक नजर आए. श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) ने तो मिकी आर्थर को कुछ खिलाड़ियों के लिए पिता जैसा बताया.

कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी देशों ने अपनी-अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था, ऐसे में मिकी को श्रीलंका में ही रहना पड़ा. अब वह डर्बीशायर रवाना होंगे. अरविंद डी सिल्वा की अध्यक्षता वाली एसएलसी की तकनीकी समिति की सलाह पर श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम के लिए कई कोच को अपनी भूमिकाओं के लिए फिर से आवेदन करने के लिए कहा था. इस बीच आर्थर ने श्रीलंकाई टीम के साथ ना रुकने का फैसला किया.

इसे भी पढ़ें, ईडन गार्डन्स का रिकॉर्ड देख रोहित शर्मा को होगी खुशी? इसी मैदान पर खेला गया था टी20 वर्ल्ड कप फाइनल

दक्षिण अफ्रीका के कोच रहे मिकी आर्थर इससे पहले वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलियाई टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ भी इस पद पर काम कर चुके हैं. खास बात है कि उन्होंने अपने करियर में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला लेकिन वह कोच के तौर पर सफल साबित हुए. श्रीलंका की टेस्ट टीम ने आर्थर के कार्यकाल के दौरान कोई बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं की, लेकिन सीमित ओवरों के फॉर्मेट में टीम ने अच्छा किया. हालांकि टी20 कोच के रूप में वह खास नहीं कर पाए क्योंकि श्रीलंका को टी20 वर्ल्ड कप में बाहर होना पड़ा.

इस बीच श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने कहा, ‘मिकी एक अलग तरह के कोच हैं. वह ऐसे व्यक्ति हैं जो काफी आत्मविश्वास पैदा करते हैं. जब आप इस स्तर पर पहुंचते हैं, तो कौशल से ज्यादा आपका मानसिक पक्ष अहम होता है और आपकी तैयारी कैसी है, यह जरूरी होता है. मिकी हर खिलाड़ी के साथ अलग व्यवहार करते हैं जिससे उसे आत्मविश्वास मिले.’

इसे भी देखें, 4 गेंद पर 4 विकेट, दर्शन नालकंडे ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के सेमीफाइनल में दिखाया कमाल- VIDEO

करुणारत्ने ने आर्थर के बारे में कहा, ‘वह किसी के लिए पिता हैं, तो किसी के लिए दोस्त. वह जानते हैं कि प्रत्येक खिलाड़ी को कैसे संभालना है. उन्होंने टीम में बहुत आत्मविश्वास बनाया है. हमने देखा कि बहुत सारे खिलाड़ी जो पहले से ही अच्छा कर रहे थे, उनके रहते हुए बेहतर हो गए. वह एक बहुत अच्छे कोच हैं. मैं निराश हूं कि वह हमें छोड़ रहे हैं. दरअसल, खिलाड़ियों के रूप में, हम बहुत दुखी हैं लेकिन मुझे यकीन है कि वह डर्बीशायर के लिए बहुत अच्छा काम करेगा.’

Tags: Chamika Karunaratne, Cricket news, Dimuth Karunaratne, Sri Lanka Cricket Team, Sri Lanka National Cricket Team





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here