IND vs NZ Highlights: भारत ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 3-0 से रौंदा, रोहित-अक्षर ने मचाया धमाल

0
4


नई दिल्ली. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के धमाकेदार अर्धशतक और अक्षर पटेल (Axar Patel) की बलखाती गेंदों के सहारे भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी20 में 73 रन से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया. रोहित ने लगातार तीसरे मैच में टॉस जीता लेकिन इस बार उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारत ने सात विकेट पर 184 रन बनाये और फिर न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) को 17.2 ओवर में 111 रन पर ढेर कर दिया. भारत ने जयपुर में पहला मैच पांच विकेट और रांची में दूसरा मैच सात विकेट से जीता था.

रोहित शर्मा ने 31 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 56 रन बनाये और इशान किशन (21 गेंदों पर 29 रन) के साथ पावरप्ले में 69 रन जोड़े लेकिन मिचेल सेंटनर (27 रन देकर तीन) ने इसके बाद न्यूजीलैंड को वापसी दिलायी. ऐसे में श्रेयस अय्यर (20 गेंदों पर 25 रन) और वेंकटेश अय्यर (15 गेंदों पर 20 रन) की 36 रन की साझेदारी व हर्षल पटेल (11 गेंदों पर 18 रन) और दीपक चाहर (आठ गेंदों पर नाबाद 21 रन) के योगदान से टीम मजबूत स्कोर तक पहुंची. भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंतिम पांच ओवरों में 50 रन जुटाये.

लक्ष्य का पीछा करते हुए अक्षर (तीन ओवर में नौ रन देकर तीन विकेट) के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बगलें झांकते नजर आये. मार्टिन गप्टिल ने शुरू में जीवनदान मिलने के बाद 36 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 51 रन बनाये लेकिन इससे परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ा. न्यूजीलैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. हर्षल पटेल (तीन ओवर में 26 रन देकर दो) ने फिर से विकेट लेने का अपना कौशल दिखाया. दीपक चाहर (26 रन देकर एक) ने दूसरे ओवर में अपनी ही गेंद पर गप्टिल का हवा में लहराता कैच छोड़ा लेकिन रोहित ने इसके बाद अक्षर को गेंद सौंपी जिन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने दूसरे सलामी बल्लेबाज डेरिल मिचेल (पांच) के अलावा मार्क चैपमैन (शून्य) और ग्लेन फिलिप्स (शून्य) को पावरप्ले में ही पवेलियन भेज दिया.

गप्टिल के चाहर, युजवेंद्र चहल (26 रन देकर एक) और भुवनेश्वर कुमार पर लगाये गये छक्कों से न्यूजीलैंड पहले छह ओवर में तीन विकेट पर 37 रन तक पहुंचा. रोहित ने गेंदबाजी में बदलाव किये लेकिन चहल वापसी पर जलवा नहीं दिखा पा रहे थे. गप्टिल ने उन पर छक्का जड़ने के बाद अक्षर पर चौके से 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. चहल ने हालांकि अगले ओवर में उन्हें सीमा रेखा पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा दिया. टिम सीफर्ट (17) रन आउट हो गये जबकि ऋषभ पंत ने जिम्मी नीशम (तीन) का शानदार कैच लपका जिससे भारत की जीत औपचारिकता रह गयी. वेंकटेश अय्यर (12 रन देकर एक) ने एडम मिल्ने (सात) के रूप में अपने करियर का पहला विकेट लिया जबकि चाहर ने अपनी गेंद पर लॉकी फर्गुसन (14) का कैच लेकर कीवी पारी का अंत किया.

IND vs NZ: राहुल द्रविड़ ने जीत के बाद खिलाड़ियों को दे डाली चेतावनी, कहा- इन चीजों से बचना होगा

इससे पहले रोहित ने अपने पसंदीदा मैदान पर बल्लेबाजी के लिये अनुकूल पिच पर ट्रेंट बोल्ट (31 रन देकर एक) के पहले ओवर में ही दो चौके जड़कर अपने इरादे जतला दिये थे. मुंबई इंडियंस के अपने इस साथी के अगले ओवर में उन्होंने गेंद छह रन के लिये भेजी और फिर लॉकी फर्गुसन (45 रन देकर एक) पर दो छक्के लगाकर अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में छक्कों की संख्या 150 पर पहुंचायी. केएल राहुल की जगह अंतिम एकादश में लिये इशान ने इस बीच एडम मिल्ने (47 रन देकर एक) को निशाने पर रखा जिससे भारत पावरप्ले में मजबूत स्कोर तक पहुंचा, लेकिन इसके बाद स्पिनरों ने गेंद संभाली और भारतीय पारी का रुख पलट दिया.

 IND vs NZ: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी20 में धो डाला, 3-0 से क्लीन स्वीप भी किया

सेंटनर ने गेंद संभालते इशान, नये बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (शून्य) और ऋषभ पंत (चार) के विकेट लेकर स्कोर तीन विकेट पर 83 रन हो गया. इसका दबाव स्पष्ट दिख रहा था. रोहित ने सेंटनर के तीसरे ओवर में थर्डमैन पर चौका लगाकर टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इस प्रारूप में 30वीं बार 50 रन से अधिक का स्कोर बनाया और इस प्रकार विराट कोहली (29) का रिकॉर्ड तोड़ा। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (31 रन देकर एक) ने हालांकि इसके तुरंत बाद अपनी ही गेंद पर उनका एक हाथ से शानदार कैच लिया.

IND vs NZ: टीम इंडिया के ओपनर्स ने टी20 वर्ल्ड कप की कमी को दूर किया, ये रही जीत की 5 बड़ी बातें

भारत को इस स्थिति से उबारने का जिम्मा श्रेयर अय्यर पर था. वेंकटेश ने सोढ़ी पर मिडविकेट क्षेत्र में लंबा छक्का लगाया, लेकिन बोल्ट ने उन्हें धीमी गेंद के जाल में फंसाकर लांग ऑन पर कैच करा दिया. श्रेयस ने मिल्ने के अगले ओवर में यही गलती की. निचले क्रम में हर्षल पटेल ने हिटविकेट होने से पहले फर्गुसन पर छक्का लगाया जबकि चाहर ने अंतिम ओवर में मिल्ने पर दो चौकों के अलावा 95 मीटर लंबा छक्का भी लगाया.

Tags: Axar patel, Cricket news, Harshal Patel, IND vs NZ, India vs new zealand, Rohit sharma





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here