Ind vs nz team india has a chance to become the no 1 test team podcast – Podcast: टीम इंडिया के पास नंबर-1 बनने का मौका, ग्रीन पार्क में रिकॉर्ड भी शानदार

0
8


India vs New Zealand Series: टीम इंडिया (Team India) अब 25 नवंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने उतरेगी. पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. इससे पहले टीम ने टी20 सीरीज पर 3-0 से जीत हासिल की है.


भारतीय टीम न्यूजीलैंड से 3 टी20 मैचों की सीरीज (India vs New Zealand) 3-0 से जीतकर क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही. इसी के साथ ही तीन या इससे अधिक मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में सबसे अधिक बार क्लीन स्वीप करने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली. भारत और पाकिस्तान के बाद अफगानिस्तान ने 5 बार ऐसा करने की उपलब्धि हासिल की है. इंग्लैंड 4 बार और दक्षिण अफ्रीका की टीम 3 बार ऐसा करने में सफल रही है.

नमस्कार. न्यूज 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. भारतीय कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अपनी नई भूमिका में शानदार शुरुआत करने पर खुशी जताई है. लेकिन साथ ही उन्होंने खिलाड़ियों को अति उत्साहित न होने की सलाह दी. भारत ने रविवार को तीसरे और अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में न्यूजीलैंड को 73 रनों से हराकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ट्राॅफी पर कब्जा किया.

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ईशान किशन (Ishan Kishan) ने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ मिलकर टीम को तेज शुरुआत दी. दाेनों ने 69 रन जोड़े. टीम 7 विकेट पर 184 रनों का एक का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रही. रोहित शर्मा ने 31 गेंदों पर 5 चौके और 3 छक्कों की सहायता से 56 रनों की शानदार कप्तानी पारी खेली.

185 रनों के लक्ष्य की पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज डेरिल मिचेल सिर्फ 5 रन बनाकर अक्षर पटेल के पहले ही ओवर में आउट हो गए. 80 रनों पर 6 विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की टीम 111 रन पर पवेलियन लौट गई. सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को छोड़कर सभी का निराशाजनक प्रदर्शन रहा. रोहित शर्मा ने टी-20 टीम की कप्तानी संभालने के बाद अपनी पहली टी-20 सीरीज जीती. इससे पहले भारत ने जयपुर में न्यूजीलैंड को पहले टी-20 मैच में 5 विकेट से और रांची में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में 7 विकेट से हराया था.

भारतीय टी-20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता में खेले गए तीसरे टी20 मैच में नया रिकाॅर्ड भी बनाया. रोहित टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक बार 50 से ज्यादा रन वाले वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने 119 वें टी20 इंटरनेशनल मैच में ये उपलब्धि हासिल की. रोहित ने अपना 26वां अर्धशतक बनाया. इससे पहले ये रिकॉर्ड संयुक्त रूप से विराट कोहली और रोहित के नाम था. तीसरे नंबर पर पकिस्तान के बाबर आजम हैं, उन्होंने 25 बार 50 या उससेे अधिक रन बनाए हैं.

टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय टीम की निगाहें अब टेस्ट सीरीज में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को हराने पर रहेंगी. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के नेतृत्व में भारतीय टीम 25 नवंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में पहला टेस्ट खेलेगी. भारतीय टीम चाहेगी कि टेस्ट सीरीज को 2-0 से जीते, जिससे भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर से नंबर एक बनने की ओर कदम बढ़ा सके. भारत इस समय 119 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. केन विलियमसन (Kane Williamson) की कप्तानी वाली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड 126 अंकों के साथ शीर्ष पर है. अजिंक्य रहाणे शुरुआती टेस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में भारत का नेतृत्व करेंगे, जबकि विराट कोहली 3 दिसंबर से मुंबई में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में कप्तानी करेंगे. टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.

ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर को 5 साल बाद टेस्ट मैच की मेजबानी करने का मौका मिला है. 5 साल पहले ग्रीन पार्क 500वें टेस्ट मैच का साक्षी रहा था. 2016 में भारत ने ग्रीनपार्क में 500वां टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें शानदार जीत दर्ज की थी.

कानपुर के ग्रीनपार्क में 22 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. 22 टेस्ट मैचों में भारत ने 7 मैंचों में जीत दर्ज की है. तीन टेस्ट मैचों में हार का सामना करना है और 12 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच ग्रीनपार्क में तीन टेस्ट मैच हुए हैं, जिसमें से भारत ने दो मैचों में जीत दर्ज की है और एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा है.

मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-22 का खिताब लगातार दूसरी बार तमिलनाडु ने जीत लिया है. सोमवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए संघर्षपूर्ण फाइनल मैच में शाहरुख खान ने मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर तमिलनाडु को कनार्टक पर 4 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी.

आईसीसी (ICC) महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर मैच में रविवार को बांग्लादेश ने पाकिस्तान पर 3 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते 50 ओवर में सात विकेट पर 201 रन बनाए, जवाब में बांग्लादेश ने दो गेंद शेष रहते तीन विकेट से रोमांचक जीत हासिल की.

एटीपी पुरुष सिंगल्स का खिताब जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जीत लिया है. खिताबी मुकाबले में वर्ल्ड के नंबर दो खिलाड़ी ज्वेरेव ने गत विजेता रूस के डेनिल मेदवेदेव को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से हराकर करियर में दूसरी बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया. उन्होंने 2018 में एटीपी फाइनल्स की ट्रॉफी जीती थी. इससे पहले ज्वेरेव ने सेमीफाइनल में वर्ल्ड के नंबर एक खलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर फाइनल में स्थान बनाया था. इसके पहले ज्वेरेव ने टोक्यो ओलिंपिक के सेमीफाइनल में भी जोकोविच को हराया था.

दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पी वी सिंधु इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जापान की शीर्ष वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची से सीधे गेम में हार गईं. इस मैच से पहले यामागुची के खिलाफ सिंधु का रिकॉर्ड 12-7 का था. वर्ल्ड चैंपियनशिप की तीन बार की सिल्वर मेडलिस्ट विजेता ज्योति सुरेखा वेनाम ने एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप का महिला कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीत लिया है.

न्यू 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजतरीन खेल खबरों और नए ऐपिसोड के साथ हम आपसे फिर मुखातिब होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत दीजिए. नमस्कार.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here