Ind vs Nz 1st Test: कानपुर के ग्रीन पार्क में 38 सालों से अजेय है भारत, न्यूजीलैंड पर हर बार पड़ा भारी

0
7


नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर (Kanpur) के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम (Grern Park Stadium) में खेला जाएगा. इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. न्यूजीलैंड कभी यहां भारत को हराने में सफल नहीं रहा. टीम इंडिया (Team India) ने ग्रीन पार्क में पिछले छह टेस्ट मैचों में 5 में जीत हासिल की. भारत को आखिरी बार 1983 में वेस्टइंडीज से मात दी थी. इस मैदान पर 38 साल से भारतीय टीम अजेय है.

कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क में भारतीय टीम ने 22 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें भारत ने सात टेस्ट मैच जीते है जबकि तीन मुकाबले हारे हैं. बाकी 12 मुकाबले ड्रॉ पर छूटे. भारत और न्यूजीलैंड  के बीच इस मैदान पर तीन मैच हुए हैं. भारत ने दो मुकाबले जीते हैं और एक ड्रॉ रहा. आखिरी बार इस स्टेडियम में भारत ने टेस्ट मैच साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही खेला था. टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 197 रनों से जीता था. यह भारत का 500वां टेस्ट मैच भी था.

गुंडप्पा विश्वनाथ का ग्रीन पार्क स्टेडियम में जबरदस्त रिकॉर्ड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में पहली बार नवंबर 1976 भिड़ंत हुई थी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुनील गावस्कर  और गुंडप्पा विश्वनाथ के अर्धशतकों की बदौलत नौ विकेट खोकर 524 रन बनाए. इसके जवाब में कीवी टीम ने कप्तान ग्लेन टर्नर के शतक की मदद से पहली पारी में 350 रन बनाया. भारत ने दूसरी पारी में विश्वनाथ के नाबाद शतक (103*) से 208/2 पर पारी घोषित की. भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 383 रनों का लक्ष्य रखा. हालांकि न्यूजीलैंड यह टेस्ट मैच बचाने में सफल रहा. टीम ने 117 ओवर तक बल्लेबाज की और सात विकेट खोकर 193 रन बनाए. गुंडप्पा विश्वनाथ इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 12 पारियों में तीन शतक और चार अर्धशतक की बदौलत 776 रन बनाए हैं.

अनिल कुंबले ने किया कमाल, सचिन की कप्तानी में भारत जीता
दूसरी बार 1999 में दोनों टीमें आमने सामने हुई. सचिन तेंदुलकर  की कप्तानी में भारत ने इस मैच को 8 विकेट से जीता. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्रिस केयर्न्स के अर्धशतक से पहली पारी में 256 रन बनाए. भारत की तरफ से अनिल कुंबले ने चार विकेट और जवागल श्रीनाथ ने तीन विकेट झटका. भारतीय टीम देवांग गांधी (88) और सदगोपन रमेश (83) की पारियों से 330 रन बनाने में सफल रही. अनिल कुंबले की घातक गेंदबाजी के चलते कीवी टीम की दूसरी पारी सिर्फ 155 रन पर सिमट गई. कुंबले ने छह जबकि हरभजन सिंह  ने तीन विकेट चटकाया. भारत ने 83 रनों के लक्ष्य को दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. 10 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

IND vs NZ: भारत vs न्यूजीलैंड पहला टेस्ट 25 से, जानें किस नंबर पर खेलेंगे शुभमन गिल

इस मैदान पर आखिरी बार टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्ता्नी में कीवी टीम को करारी शिकस्त दी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के अर्धशतकों की बदौलत 318 रन बनाए. रवींद्र जडेजा  और आर अश्विन की जोड़ी के आगे कीवी टीम 262 रन पर धराशायी हो गई. विजय और पुजारा ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ा. उनके अलावा रोहित शर्मा ने नाबाद 68 और जडेजा ने नाबाद 50 रनों की पारी खेली.

IND vs NZ: अजिंक्य रहाणे खराब प्रदर्शन के बाद भी सचिन और कपिल को छोड़ सकते हैं पीछे, बस यह करना होगा

भारत ने पांच विकेट के नुकसान पर 377 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित की. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 236 रन बनाकर कीवी टीम ऑलआउट हो गई. भारत ने यह मुकाबला 197 रनों से जीता. जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

Tags: Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ T20I, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Kanpur news





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here