IND vs NZ: अजिंक्य रहाणे फॉर्म को लेकर नहीं परेशान, बोले- योगदान का मतलब शतक नहीं

0
3


कानपुर. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को अपनी खराब फॉर्म से संबंधित सवाल पूछना अच्छा नहीं लगा, जिस पर उन्होंने कहा कि उनकी फॉर्म के बारे में चिंताएं आधारहीन हैं और योगदान का मतलब प्रत्येक मैच में टेस्ट शतक जमाना नहीं है. रहाणे ने इस साल में 11 टेस्ट मैचों में 19 के औसत से रन बनाए हैं. उन पर यह दबाव दिखाई दिया. उन्होंने कहा कि एक विशेषज्ञ शीर्ष क्रम के बल्लेबाज द्वारा बनाए गए ‘30, 40 या 50 रन’ भी स्वीकार्य योगदान होगा, बशर्ते टीम जीत जाए. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट (India vs New Zealand) से पहले रहाणे ने कहा, ”अपनी फॉर्म के बारे में चिंतित नहीं हूं. मेरा काम अपनी टीम के जितना संभव हो सके, उतना योगदान करना है. योगदान का मतलब यह नहीं है कि आपको प्रत्येक मैच में 100 रन बनाने की जरूरत है. प्रति पारी 30, 40, 50 रन का स्कोर भी महत्वपूर्ण योगदान हैं.”

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन वह जानते हैं कि जहां तक दक्षिण अफ्रीका दौरे की सीरीज के लिए चयन का संबंध है तो कानपुर और मुंबई (दूसरा टेस्ट) में खराब स्कोर (IND vs NZ) से वह मुश्किल स्थिति में पहुंच सकते हैं. भविष्य के बारे में उनके विचार थे कि ‘जो होगा सो होगा’. उन्होंने कहा, ”भविष्य में क्या होना वाला है, मैं उसे लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हूं. भविष्य में जो होना होगा, वो होगा ही और मुझे वर्तमान में बने रहने की जरूरत है ताकि मैं इस समय अपना सर्वश्रेष्ठ दूं.”

‘बल्लेबाजी के वक्त ध्यान सिर्फ बल्लेबाजी पर होता है’
यह पूछने पर कि क्या यह संभव है कि बल्लेबाज और कप्तान को अलग-अलग करके देखा जाए? इस पर उन्होंने कहा, ”जब मैं बल्लेबाजी कर रहा होता हूं तो मेरा ध्यान सिर्फ बल्लेबाजी पर होता है और मैं उसी क्षण में होता हूं. यह इतना ही सरल है. जब मैं फील्डिंग कर रहा होता हूं तो मैं सोच रहा होता हूं कि हमारी योजनाए किस तरह की हैं और रणनीति कैसी है.”

IND vs NZ, 1st Test: श्रेयस अय्यर करने जा रहे हैं डेब्यू, ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग XI

‘राहुल द्रविड़ ने नहीं दिए कुछ विशेष गुर’
कप्तान ने कहा कि नए कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें कोई विशेष गुर नहीं दिए हैं, बल्कि उन्हें चीजों को सरल रखने को कहा है क्योंकि वे काफी अनुभवी हैं. रहाणे ने कहा, ”राहुल भाई ने हमें अपने मजबूत पक्षों का समर्थन करने और चीजें सरल रखने को कहा है. उन्होंने कहा कि ज्यादा चिंता मत करो, मुझे और पुजारा को कहा कि हम अपनी योजना जानते हैं और हम काफी वर्षों से खेल रहे हैं.”
IND vs NZ: भारत के 6 दिग्गज बाहर, फिर भी वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ हम ही दावेदार, ये है टीम इंडिया की ताकत

गेंदबाजों को लेकर रहाणे ने नहीं किया खुलासा
केएल राहुल के चोटिल होने से श्रेयस अय्यर के लिए टीम में जगह बनाने के दरवाजे खुल गए हैं जो अपना पहला टेस्ट मैच खेलेंगे, लेकिन भारतीय कप्तान ने यह खुलासा करने से इनकार कर दिया कि तीसरा स्पिनर और दूसरा तेज गेंदबाज कौन होगा, हालांकि तेज गेंदबाजी विभाग में उमेश यादव के साथ जोड़ी बनाने के लिए इशांत शर्मा निश्चित दिखते हैं.

‘श्रेयस अय्यर न्यूजीलैंड के खिलाफ करेंगे डेब्यू’
स्पिन विभाग में अक्षर पटेल ने हालांकि अभ्यास नहीं किया लेकिन जयंत यादव नेट सत्र के दौरान अच्छी लय में दिखे. रहाणे ने पुष्टि की, ”हां, श्रेयस अपना पदार्पण करेंगे.” उन्होंने चोटिल केएल राहुल के बारे में बात करते हुए कहा, ”निश्चित रूप से, यह बड़ा झटका है.” लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्हें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल पर पूरा भरोसा है.

India vs New Zealand Test Series 2021 Live Streaming: IND vs NZ के बीच पहला टेस्‍ट मैच, जानें कब और कहां देखें मैच

उन्होंने कहा, ”उसने (केएल राहुल) ने इंग्लैंड में अच्छा किया था और वह अच्छी फॉर्म में था. निश्चित रूप से, हमें उनकी कमी खलेगी लेकिन हमारे पास खिलाड़ी हैं जो अपना काम कर सकते हैं. हमारे पास खिलाड़ी हैं, जिन्होंने हमारे लिए बीते समय में अच्छा किया है और वे काफी अनुभवी हैं. मैं पारी का आगाज करने वाले स्थान के बारे में ज्यादा चिंतित नहीं हूं.”

‘जो भी कल खेलेगा, वह शत प्रतिशत तैयार है’
जब उनसे तीन स्पिनरों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”मैं इसके बारे में कुछ खुलासा नहीं कर सकता. हम अभी संयोजन के बारे में निश्चित नहीं हैं और भारत में आप जानते हो कि यहां स्पिनरों के मुफीद पिचें होंगी. नहीं पता कि विकेट कैसा रहेगा. हमें कल तक इंतजार करना होगा और वहां से आकलन करना होगा.” उन्होंने कहा, ”मैं संयोजन के बारे में चिंतित नहीं हूं. जो भी कल खेलेगा, वह शत प्रतिशत तैयार है.”

Tags: Ajinkya Rahane, Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Mayank agarwal, Rahul Dravid, Shreyas iyer, Shubman gill





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here