IND vs NZ Test: अय्यर के शतक से भारत ने पहली पारी में बनाए 345 रन, साउदी ने झटके 5 विकेट

0
30

[ad_1]

नई दिल्ली. श्रेयर अय्यर (Shreyas Iyer) के डेब्यू टेस्ट शतक की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट (Ind vs Nz 1st Test) की पहली पारी में 345 में बनाए. टिम साउदी (Tim Southee) के पांच विकेट की मदद से कीवी टीम ने दूसरे दिन लंच के तुरंत बाद भारतीय पारी समेट दी. साउदी के अलावा काइल जेमिसन ने तीन जबकि एजाज पटेल ने दो विकेट लिए. कल के स्कोर 75 रन से आगे खेलते हुए अय्यर ने 171 गेंद में 105 रन बनाये. वह डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने वाले भारत के 16वें क्रिकेटर बन गए. इस सूची में लाला अमरनाथ, गुंडप्पा विश्वनाथ, सौरव गांगुली, रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों के नाम हैं.

सुबह के सत्र में अय्यर के अलावा अधिकांश रन रविचंद्रन अश्विन  ने बनाये जिन्होंने 56 गेंद में 38 रन की पारी खेली. पहला सत्र साउदी के नाम रहा जिन्होंने 27.4 ओवर में 69 रन देकर पांच विकेट लिये. अपना 80वां टेस्ट खेल रहे साउदी 13वीं बार यह कमाल कर चुके हैं. उन्होंने सबसे पहले दूसरी नयी गेंद से रवींद्र जडेजा  को आउट किया जो कल के स्कोर 50 रन पर ही लौट गए.

ऋद्धिमाना साहा 12 गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए. दूसरी ओर अय्यर ने काइल जैमीसन को थर्डमैन पर शॉट खेलकर अपना शतक पूरा किया. उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाये. उनके शतक से कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे पर दबाव बनेगा क्योंकि अगले टेस्ट से नियमित कप्तान विराट कोहली  वापसी करेंगे. साउदी ने कवर में विल यंग के हाथों लपकवाकर अय्यर की पारी का अंत किया.

यह भी पढ़ें:

VIDEO: ग्रीन पार्क में कानपुर‍िया स्‍टाइल में गुटखा खाने वाले शख्‍स का वीडियो वायरल, जाफर ने लिए मजे

 32 साल का खिलाड़ी बना 5 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड का पहला गेंदबाज, 42 साल का रिकॉर्ड टूटा

पहले दिन सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (93 गेंदों पर 52 रन) की पारी भी आकर्षण का केंद्र रही. चेतेश्वर पुजारा (88 गेंदों पर 26 रन) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (63 गेंदों पर 35 रन) अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ी पारी नहीं खेल पाये जबकि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (28 गेंदों पर 13 रन) मौके का फायदा उठाने में नाकाम रहे. लंबे कद के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने फिर से भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डाला. उन्होंने सुबह के सत्र में अग्रवाल को विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराने के बाद गिल और रहाणे को बोल्ड किया.

Tags: Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, R ashwin, Shreyas iyer, Tim Southee



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here