कोविड-19 के नए वैरिएंट के कई मामले सामने आए तो आईसीसी ने महिला वर्ल्ड कप क्वालिफायर रद्द किए

0
33

[ad_1]

दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अगले साल होने वाले महिला वनडे विश्व कप (Women ODI World Cup) के लिए हरारे में जारी क्वालिफायर शनिवार को रद्द कर दिए. आईसीसी ने यह फैसला अफ्रीकी क्षेत्र में कोविड-19 के नए वैरिएंट (Corona virus new variant) का पता चलने के बाद लिया. इससे रैंकिंग के आधार पर पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश ने क्वालिफाई कर लिया. दक्षिण अफ्रीका में नए वैरिएंट का पता चलने के बाद दुनिया भर में डर पैदा हो गया है जिससे कई अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं.

आईसीसी ने कहा कि टूर्नामेंट को रोकने का फैसला उसकी इस चिंता के आधार पर लिया गया है कि ओमिक्रॉन स्वरूप (Omicron Variant) के बढ़ने के बाद इसमें भाग लेने वाली टीमें वापस कैसे लौटेंगी. यह फैसला 9 टीमों के शुरुआती लीग चरण के टूर्नामेंट के दौरान लिया गया है जिससे न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप-2022 के लिए अंतिम 3 क्वालिफायर के साथ आईसीसी महिला चैंपियनशिप के अगले चक्र के लिए दो अतिरिक्त टीमों का फैसला होता.

इसे भी पढ़ें, अंपायर से भिड़े अश्विन, रहाणे से बात नहीं बनी तो कोच द्रविड़ को आना पड़ा; जानिए पूरा मामला

आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘क्वालिफायर पर फैसला अब टीम रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा जैसा कि टूर्नामेंट खेलने की शर्तों में जिक्र किया गया है. इसलिए बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज अब न्यूजीलैंड में होने वाले टूर्नामेंट में क्वालिफाई करेंगी.’ शनिवार को तीन से दो निर्धारित मैचों का खेल – जिम्बाब्वे बनाम पाकिस्तान और अमेरिका बनाम थाईलैंड – शुरू हो गया था लेकिन दिन का तीसरा मैच वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच नहीं कराया जा सका क्योंकि श्रीलंकाई टीम के सहयोगी कर्मचारी का एक सदस्य कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया.

आईसीसी के टूर्नामेंट प्रमुख क्रिस टेटले ने कहा, ‘हम बचे हुए इस टूर्नामेंट को रद्द करके काफी निराश हैं लेकिन इतने कम समय में लगाए गए कई अफ्रीकी देशों में यात्रा प्रतिबंध के कारण गंभीर जोखिम था कि टीम स्वदेश लौटने में असमर्थ होंगी.’ चार मार्च से तीन अप्रैल तक न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने वाली टीमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड (मेजबान), पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश हैं.

इसे भी पढ़ें, विराट कोहली, रवि शास्‍त्री और बीसीसीआई के बीच संबंध को लेकर इंजमाम उल हक का दावा, जानें क्‍या बोले

बयान के अनुसार, ‘आईसीसी महिला चैंपियनशिप (2022 से 2025 तक) के तीसरे चक्र में टीमों की संख्या बढ़ाकर 8 से 10 कर दी गई है जिसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और आयरलैंड होंगी.’

Tags: Corona Virus, Cricket news, ICC, Icc world cup, Omicron variant, Women cricket, World cup



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here