IND vs NZ: आर अश्विन अंपायर से भिड़े, रहाणे से बात नहीं बनी, तो कोच द्रविड़ को आना पड़ा; जानिए पूरा मामला

0
39

[ad_1]

नई दिल्ली. आर अश्विन (R Ashwin) का विवादों से गहरा नाता है. कभी खिलाड़ी, तो कभी अंपायर से उलझ जाते हैं. ऐसा ही कुछ न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट (IND vs NZ Kanpur Test) में हुआ. दरअसल, कीवी ओपनर विल यंग (Will Young) को आउट करने के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर दबाव बनाने चाह रही थी. इसी कोशिश में अश्विन ने नया पैंतरा आजमाया और वो स्टम्प्स के काफी करीब से गेंदबाजी करने लगे. ऐसा करने के दौरान वो कई बार अंपायर और नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बल्लेबाज के सामने आ गए. इससे अंपायर नितिन मेनन (Umpire Nitin Menon) खुश नजर नहीं आए और उन्होंने अश्विन को इसके लिए कई बार टोक दिया.

अंपायर नितिन मेनन (Nitin Menon) की यह बात आर अश्विन (R Ashwin) को नागवार गुजरी और दोनों में इसे लेकर बहस शुरू हो गई. यह वाकया न्यूजीलैंड की पारी के 77वें ओवर में घटा. यह विवाद यहीं नहीं रूका. अगले तीन ओवर तक अंपायर और अश्विन की इसी मसले पर बहस होती रही. विवाद ज्यादा बढ़ता देख कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को भी आना पड़ा.

अंपायर का यह तर्क था कि अश्विन फॉलो थ्रू में उनके सामने आ रहे हैं और ऐसे में वो स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज को नहीं देख पा रहे और किसी तरह की अपील होने पर फैसला देने में उन्हें परेशानी होगी. जबकि अश्विन की दलील थी कि अंपायर उन्हें गेंदबाजी से रोक रहे हैं.

अश्विन-अंपायर के बीच हुई तीखी बहस
अश्विन बार-बार यही दोहरा रहे थे कि उन्होंने डेंजर एरिया (विकेट के ठीक सामने वाला हिस्सा) से छेड़छाड़ नहीं की. नियमों के मुताबिक, कोई भी गेंदबाज अपने फॉलो-थ्रू में डेंजर एरिया में नहीं जा सकता. क्योंकि ऐसा करने से गेंदबाज के स्पाइक्स से विकेट खराब होने का डर रहता है.

द्रविड़ भी पहुंचे मैच रैफरी के पास
अंपायर मेनन और अश्विन की बातचीत कैमरे में भी रिकॉर्ड हुई. इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जहां अश्विन ये कहते पाए गए कि मैं जो भी कर रहा हूं, नियमों के भीतर रहकर कर रहा हूं. मैदान पर बार-बार अश्विन और अंपायर मेनन के बीच बहस होती देख कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी सीधे मैच रैफरी के पास पहुंच गए और उन्होंने इस मसले पर बात की. इस मुलाकात के बाद अंपायर और अश्विन के बीच मैदान पर दोबारा बहस देखने को नहीं मिली.

क्रुणाल पंड्या को क्‍यों छोड़नी पड़ी कप्‍तानी? भारतीय खिलाड़ी ने लगाया था ‘बेइज्‍जत’ करने का आरोप

वर्ल्‍ड क्‍लास गेंदबाजों की पहले धुनाई की, फिर गेंद लगने से स्‍टार बल्‍लेबाज की हुई मौत

अश्विन इस वजह से अंपायर से थे नाराज

अश्विन अपनी गेंद पर टॉम लाथम का एलबीडब्यल्यू मिस करने को लेकर अंपायर नितिन मेनन से खफा थे. दरसअल, जिस ओवर में अश्विन का अंपायर से विवाद हुआ था, उससे 4 ओवर पहले उनकी एक गेंद सीधे फ्रंट पैड से जा टकराई थी. अश्विन ने जोरदार अपील की. लेकिन नितिन मेनन ने लाथम को आउट नहीं दिया. भारत ने भी डीआरएस नहीं लिया. लेकिन रीप्ले से यह पता चला कि गेंद पैड में लगने के बाद सीधे स्टंप्स से टकराती. ऐसे में अगर भारत रिव्यू लेता तो लाथम आउट होते. इसी वजह से ओवर के बाद अश्विन ने गुस्से में जमीन पर लात मार दी. उनकी यह हरकत कैमरे में भी कैद हो गई थी.

Tags: Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Nitin Menon, R ashwin



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here