IND vs NZ 1st Test : अक्षर पटेल के ‘पंच’ से भारत की वापसी, न्यूजीलैंड को 296 रन पर रोका

0
32

[ad_1]

नई दिल्ली. स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने दमदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की वापसी कराई. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 296 रन बनाए, इससे मेजबान टीम को 49 रन की बढ़त मिली. कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले जा रहे इस मुकाबले (IND vs NZ 1st Test) में भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे. इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए ओपनर टॉम लाथम (95) और विल यंग (89) के बाद कोई बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका. भारत के लिए अक्षर पटेल ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए जबकि उमेश यादव और रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला.

भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 14 रन बनाए. टीम इंडिया को दूसरी पारी में शुरुआती झटका मात्र 2 रन के स्कोर पर लगा और ओपनर शुभमन गिल (1) को काइल जैमीसन ने बोल्ड कर दिया. इसी के साथ जैमीसन के टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट भी पूरे हो गए और वह सबसे कम टेस्ट में ऐसा करने वाले कीवी गेंदबाज भी बन गए. स्टंप्स के समय चेतेश्वर पुजारा 9 और मयंक अग्रवाल 4 रन बनाकर क्रीज पर थे. भारत के पास अब 63 रन की कुल बढ़त हो गई है.

बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने कमाल की गेंदबाजी की और तीसरे दिन लंच के बाद तीन विकेट जल्दी लेकर न्यूजीलैंड के मध्यक्रम की नींव हिला दी. भारत को मैच में लौटाने का श्रेय वैसे उमेश यादव को जाता है जिन्होंने लंच से ठीक पहले केन विलियमसन (Kane Williamson) को सस्ते में आउट करके मेजबान को राहत दिलाई थी. अक्षर ने फिर 13 रन के भीतर रॉस टेलर (11), हेनरी निकोल्स (2) और टॉम लाथम (282 गेंद में 95 रन) को पैवेलियन भेज दिया.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

रवींद्र जडेजा ने नए बल्लेबाज रचिन रविंद्र (13) को आउट किया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड का स्कोर छह विकेट पर 241 रन हो गया जो एक विकेट पर 197 रन था. दूसरा सत्र भारत के नाम रहा जब भारतीय गेंदबाजों ने 52 रन के भीतर चार विकेट निकाले. इससे पहले उमेश ने दूसरी नयी गेंद से कामयाबी हासिल की और आफ स्टम्प पर जाती उनकी गेंद पर विलियमसन चकमा खाकर पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 64 गेंदें खेलकर 18 रन बनाये. न्यूजीलैंड ने पहले सत्र में 68 रन जोड़े.

सलामी बल्लेबाज विल यंग पहले टेस्ट शतक से चूक गए और 218 गेंद में 89 रन बनाने के बाद रविचंद्रन अश्विन का शिकार हुए. विलियमसन क्रीज पर आने के बाद से सहज नहीं दिखे. उन्होंने हालांकि रविंद्र जडेजा को दो चौके लगाकर दबाव कम करने का प्रयास किया. अश्विन ने यंग को स्थानापन्न विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों लपकवाया. यंग और लाथम ने पहले विकेट के लिए 151 रन जोड़े.

इसे भी देखें, अश्विन अंपायर से भिड़े, रहाणे से बात नहीं बनी, तो कोच द्रविड़ को आना पड़ा; जानिए पूरा मामला

विल यंग ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 15 चौके लगाये. वहीं लाथम ने फ्रंटफुट पर शानदार रक्षात्मक खेल दिखाया और ढीली गेंदों को नसीहत भी दी. दूसरे सत्र में अक्षर ने शानदार गेंदबाजी की और बेहद खूबसूरत गेंद पर टेलर को आगे बढकर खेलने को मजबूर किया जिनका कैच विकेट के पीछे श्रीकर भरत ने लपका. निकोल्स स्वीप शॉट लगाने के प्रयास में पगबाधा आउट हुए. वहीं लाथम को भी आगे बढकर खेलने का खामियाता भुगतना पड़ा और भरत ने स्टम्पिंग करने में चूक नहीं की.

पहले सत्र के दौरान अश्विन और अंपायर नितिन मेनन के बीच बहस भी हुई. इससे पहले अश्विन जब विलियमसन को गेंदबाजी कर रहे थे तो उनके फॉलोथ्रू को लेकर मेनन ने ऐतराज जताया. अश्विन फॉलोथ्रू में ‘डेंजर एरिया’ में जा रहे थे और अंपायर ने उन्हें कई बार टोका. अंपायर का कहना था कि वह सामने आयेंगे तो उन्हें फैसले लेने में दिक्कत होगी क्योंकि कुछ नजर नहीं आएगा. अश्विन और कप्तान अजिंक्य रहाणे से बात करने के बाद मामला सुलझ गया.

Tags: Axar patel, Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 1st test, India vs new zealand, Ravichandran ashwin



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here