TOP 10 Sports News: अक्षर-अश्विन की जाल में फंसा न्यूजीलैंड, कानपुर टेस्ट हुआ रोमांचक

0
31

[ad_1]

नई दिल्ली. स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) ने दमदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की वापसी कराई. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 296 रन बनाए, इससे मेजबान टीम को 49 रन की बढ़त मिली. कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले जा रहे इस मुकाबले (IND vs NZ 1st Test) में भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे. इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए ओपनर टॉम लाथम (95) और विल यंग (89) के बाद कोई बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका. भारत के लिए अक्षर पटेल ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए जबकि उमेश यादव और रवींद्र जडेजा को 1-1 विकेट मिला.

भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 14 रन बनाए. टीम इंडिया को दूसरी पारी में शुरुआती झटका मात्र 2 रन के स्कोर पर लगा और ओपनर शुभमन गिल (1) को काइल जैमीसन ने बोल्ड कर दिया. इसी के साथ जैमीसन के टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट भी पूरे हो गए और वह सबसे कम टेस्ट में ऐसा करने वाले कीवी गेंदबाज भी बन गए. स्टंप्स के समय चेतेश्वर पुजारा 9 और मयंक अग्रवाल 4 रन बनाकर क्रीज पर थे. भारत के पास अब 63 रन की कुल बढ़त हो गई है.

पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज हसन अली (Hasan Ali) के 5 विकेट की बदौलत शनिवार को पहले टेस्ट के दूसरे दिन बांग्लादेश (BAN vs PAK 1st Test) को पहली पारी में 330 रन पर समेट दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने दिन की समाप्ति तक अपना कोई विकेट नहीं गंवाया और 145 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की.

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच (IND vs NZ 1st Test) में बड़ी उपलब्धि अपने नाम की. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 416 विकेट पूरे किए. अश्विन ने इस तरह पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम (Wasim Akram) को पीछे छोड़ा. अकरम के नाम टेस्ट में कुल 414 विकेट हैं. अब उनकी नजरें हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के रिकॉर्ड को तोड़ने पर हैं जिन्होंने इस लंबे फॉर्मेट में कुल 417 विकेट हासिल किए हैं.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे कानपुर टेस्ट (IND vs NZ Kanpur Test) के तीसरे भारत के लिए बुरी खबर है. ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) विकेटकीपिंग के लिए नहीं उतरे. उनके गर्दन में अकड़न है. उनकी जगह केएस भारत (KS Bharat) मैदान में उतरे.

भारतीय ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya) ने बड़ौदा टीम (Baroda Team) की कप्तानी छोड़ दी है. पंड्या ने बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन (Baroda Cricket Association) के अध्यक्ष प्रणव आमीन को ईमेल के जरिए इसकी सूचना दी. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 में पंड्या की कप्तानी में बड़ौदा की टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था.

भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप (Junior Hockey World Cup-2021) में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के अपने तीसरे मुकाबले में पोलैंड को 8-2 से मात दी. भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में संजय, हुंडल अरइजीत सिंह और सुदीप चिरमाको ने 2-2 गोल दागे जबकि उत्तम सिंह और शारदानंद तिवारी ने 1-1 गोल किया.

भारत की स्‍टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा (Manika Batra) विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप (World Table Tennis Championships) के वीमंस डबल्‍स और मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. वह ऐतिहासिक पदक से सिर्फ एक जीत दूर हैं. मनिका और अर्चना कामथ की जोड़ी ने हंगरी की डोरा माडाराज और जॉर्जिना पोटा को 11- 4, 11-9, 6-11, 11- 7 से हराया.

2 बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu) को इंडोनिशया ओपन (Indonesia Open) सुपर 1000 टूर्नामेंट में सफर खत्‍म हो गया. सेमीफाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन थाईलैंड की रेचानोक इंतानोन (ratchanok intanon ) के हाथों उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था. तीसरी वरीयता प्राप्त सिंधु को दुनिया की 8वीं नंबर की खिलाड़ी इंतानोन ने 54 मिनट में 15-21, 21 – 9, 21- 14 से हराया. यह लगातार तीसरी बार सिंधु की सेमीफाइनल में हार थी.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में होने वाले सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच (IND vs NZ 2nd Test) के दौरान वानखेड़े स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शकों को ही अनुमति दी जाएगी. यह मुकाबला 3 दिसंबर से खेला जाना है.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को टीम का उप-कप्तान बनाए जाने के क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के फैसले से नाखुश हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here