IND vs NZ: एजाज पटेल सहित 6 गेंदबाज भारत में ले चुके हैं एक पारी के सभी 10 विकेट, देखें पूरी लिस्ट

0
29

[ad_1]

मुंबई. एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने 10 विकेट लेकर खुद को खास लिस्ट में शामिल कर लिया है. उन्होंने दूसरे टेस्ट (India vs New Zeeland) के दूसरे दिन भारत के खिलाफ यह कारनामा किया. टीम इंडिया (Team India) पहली पारी में 325 रन बनाकर आउट हुई. बाएं हाथ के स्पिनर एजाज से पहले टेस्ट में इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले (Anil Kumble) ही टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट ले सके थे. लेकिन भारतीय धरती पर यह छठी बार हुआ है, जब किसी गेंदबाज ने पारी के सभी 10 विकेट लिए हैं. 2 बार टेस्ट और 4 बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह कारनामा हुआ है. आइए आपको पूरी लिस्ट बताते हैं.

सबसे पहले भारत में यह कारनामा 1954 में लेग स्पिनर सुभाष गुप्ते (Subhas Gupte) ने किया था. बॉम्बे क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से खेलते हुए उन्होंने पाकिस्तान सर्विसेस के खिलाफ ऐसा किया था. उन्होंने 24.2 ओवर में 78 रन देकर 10 विकेट लिए थे. इस टीम में पाकिस्तान के कई दिग्गज खिलाड़ी उतरे थे. बॉम्बे ने यह मुकाबला जीता भी था. सुभाष गुप्ते ने भारत की ओर से 36 टेस्ट में 149 विकेट लिए. 102 रन देकर 9 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन था. वे भी 10 विकेट के नजदीक थे. लेकिन चूक गए थे.

बंगाल के तेज गेंदबाज ने असम को ढेर किया

1957 में बंगाल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रेमांशू चटर्जी (Premangsu Chatterjee) ने 10 विकेट लिया था. रणजी ट्रॉफी के 4 दिवसीय मुकाबले में उन्होंने असम के खिलाफ यह कारनामा किया था. उन्होंने 19 ओवर में 20 रन देकर 10 विकेट झटके थे. उन्होंने 6 बल्लेबाजों को बोल्ड किया था. हालांकि उन्हें भारत की ओर से टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला. उन्होंने 32 फर्स्ट क्लास के मैचों में 134 विकेट झटके थे.

प्रदीप सुंदरम ने विदर्भ के खिलाफ किया कमाल

1985 में राजस्थान के तेज गेंदबाज प्रदीप सुंदरम ने रणज ट्रॉफी के एक मुकाबले में विदर्भ के खिलाफ 10 विकेट लेने का कारनामा किया था. उन्होंने 22 ओवर में 78 रन देकर 10 विकेट लिए. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान ने यह मुकाबला आसानी जीत से जीत लिया था. हालांकि प्रदीप को भी कभी भारत की ओर से खेलने का मौका नहीं मिला.

Tags: Ajaz Patel, Anil Kumble, Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, New Zealand, Team india, Virat Kohli



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here