IND Tour of SA के लिए कब होगा टीम इंडिया का ऐलान? जानिए कितने खिलाड़ी दौरे पर जाएंगे

0
27

[ad_1]

नई दिल्ली. टीम इंडिया इस महीने दक्षिण अफ्रीका (India Tour of South Africa) के दौरे पर जाएगी, यह तो बीसीसीआई ने साफ कर दिया है. लेकिन इस टूर के लिए अब तक भारतीय टीम का सेलेक्शन नहीं हुआ है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई टेस्ट (IND vs NZ Mumbai Test) के फौरन बाद सेलेक्शन कमेटी की मीटिंग होगी और इसमें भारतीय टीम चुनी जाएगी. भारत को इस दौरे पर 3 टेस्ट और इतने ही वनडे खेलने हैं. इसे देखते हुए 20 सदस्यीय भारतीय टीम चुनी जाएगी. इसमें अतिरिक्त नेट गेंदबाजों के चुने जाने की संभावना है. इस वक्त इंडिया-ए टीम दक्षिण अफ्रीका में सीरीज खेलने गई है. इसके कुछ खिलाड़ियों को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट औऱ वनडे सीरीज के लिए चुने जाने की पूरी संभावना है. इसमें हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) का दावा सबसे मजबूत है.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि इंडिया-ए के ज्यादातर खिलाड़ी तीसरे टेस्ट के बाद भारत लौट आएंगे. वहीं, कुछ खिलाड़ियों को मुख्य टीम में और कुछ को बतौर नेट गेंदबाज इस्तेमाल करने के लिए रोक लिया जाएगा. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के हालिया फॉर्म को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं. बीते साल भर से इनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. दूसरी तरफ, मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने मुंबई टेस्ट में अच्छी पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर चुने जाने का अपना दावा मजबूत कर लिया है.

BCCI सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रही है
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले तेजी से बढ़े हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस वेरिएंट को अत्यधिक संक्रामक माना है. ऐसे में बीसीसीआई सरकार की एडवाइजरी का इंतजार कर रही है. इस मुद्दे पर सरकार की तरफ से ग्नीन सिग्नल मिलने के बाद ही भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका रवाना होने की तारीख फाइनल होगी.

इस बीच, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी औऱ ऋषभ पंत मुंबई में इकठ्ठा हो गए हैं और सारी चीजें फाइनल होने के बाद टीम के बायो-बबल में प्रवेश करेंगे. इन खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड दौरे के लिए आराम दिया गया है. भारतीय़ टीम 15 या 16 दिसंबर को चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए दक्षिण अफ्रीका रवाना होगी.

भारत-दक्षिण अफ्रीका 26 दिसंबर से शुरू हो सकती
पहला टेस्ट 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में शुरू होने वाला था. लेकिन अब यह सीरीज 26 दिसंबर को सेंचुरियन में शुरू होगी. वहीं, दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से जोहान्सबर्ग में और तीसरा मुकाबला 11 या 12 जनवरी से केपटाउन में खेला जा सकता है. इसके अलावा तीनों वनडे भी केपटाउन में ही खेले जाने की उम्मीद है.

बाबर आजम कन्वर्जन रेट में विराट कोहली के आधे भी नहीं, 20 टेस्ट शतक भी ख्वाब…, फिर किस बात की तुलना?

सचिन तेंदुलकर ने की रोहित शर्मा की तारीफ, बोले- वह कभी घबराते नहीं हैं

सीएसके ने बीसीसीआई का शुक्रिया अदा किया है
सीएसए ने कहा कि मेजबान देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ने के कारण लॉजिस्टिक प्लानिंग की अनुमति देने के लिए दौरे में एक हफ्ते की देरी होगी. दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के खतरे के बीच भारत ने दौरा रद्द ना करके जो एकजुटता दिखाई है, उसकी तारीफ की है.

इसके अलावा, क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को 2 जनवरी को होने वाले ‘एनुअल नेल्सन मंडेला डिनर’ में शामिल होने का न्यौता दिया है. हालांकि, यह अभी तय नहीं है कि बीसीसीआई पदाधिकारी कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ने के बाद इस कार्यक्रम में भाग लेंगे या नहीं.

Tags: BCCI, Cricket news, Cricket South Africa, Ind vs sa, India vs South Africa, Omicron variant, Rohit sharma



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here