IND vs SA: आकाश चोपड़ा ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुनी टीम, शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे को किया बाहर

0
31

[ad_1]

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के सफल समापन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब अपना ध्यान दक्षिण अफ्रीका के दौरे (India vs South Africa) पर लगा रही है, जहां दोनों टीमों को 3 टेस्ट मैच और फिर 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), केएल राहुल (KL Rahul), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) वापसी के लिए तैयार है, जबकि अजिंक्य रहाणे की जगह बहस का विषय बन गई है. भारतीय टीम के जल्द ही 26 दिसंबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन करने की उम्मीद है.

मयंक अग्रवाल (Mayank Aagrawal) और शुभमन गिल (Shubman Gill) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ओपनिंग की थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा और केएल राहुल वापस लौट आएंगे. ऐसे में विदेश में टेस्ट सीरीज के लिए ओपनिंग जोड़ी क्या होगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और इशांत शर्मा का परफॉर्मेंस काफी खराब रहा. वहीं, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल जैसे युवाओं ने शानदार खेल दिखाया. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किन-किन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जा सकता है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान में कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने भारतीय टीम का चुनाव किया है.

ओपनिंग करेंगे रोहित और राहुल
आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में मयंक और गिल के ऊपर राहुल और रोहित की जोड़ी को ओपनिंग कॉम्बिनेशन के लिए चुना है. उन्होंने कहा, ”बिना किसी शक के मैंने रोहित शर्मा को अपना ओपनर चुना है. मैंने राहुल को भी अपना ओपनर चुना है. बिना किसी शक के. रोहित और राहुल का फैसला सीधा था, वे अच्छा कर रहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड में एक नई साझेदारी की और बहुत अच्छा प्रदर्शन किया.” आकाश चोपड़ा ने नंबर 3 और नंबर 4 बल्लेबाज के रूप में चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के साथ गए हैं, लेकिन नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे को जगह नहीं दी है. इसकी बजाय चोपड़ा ने श्रेयस अय्यर के चयन का समर्थन किया है, जिन्होंने कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट पारी में शतक बनाया था.

एमएस धोनी दिखे युवराज संग, फैंस को आए पुराने दिन याद, वीडियो हुआ वायरल

चेतेश्वर पुजारा प्लेइंग XI का भी हिस्सा
उन्होंने कहा, ”मैंने चेतेश्वर पुजारा को अपनी टीम में रखा है और अपनी प्लेइंग इलेवन में भी उन्हें चुना है. मैं उन्हें इस टीम में नंबर 3 पर खेलते देखता हूं. उन पर काफी दबाव है और यह दौरा उनके लिए काफी अहम है, लेकिन फिलहाल पुजारा मेरी टीम का हिस्सा हैं. चौथे नंबर पर मेरे पास कोहली है, इसमें कोई शक नहीं है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़े हैं और उम्मीद है कि उनका शतक का इंतजार यहीं खत्म होगा. उन्हें रन बनाने होंगे, बल्लेबाज कोहली को कप्तान कोहली की मदद करनी होगी.”

नंबर 5 के लिए श्रेयस अय्यर परफेक्ट
कमेंटेटर ने आगे कहा, ”नंबर 5 पर मैंने श्रेयस अय्यर को चुना है. अपने डेब्यू पर उन्होंने जो किया, उसके बाद उन्हें कौन बाहर बैठा सकता है? अगर वह नंबर 5 पर हैं, तो इसका मतलब है कि अजिंक्य रहाणे मेरी प्लेइंग इलेवन में नहीं हैं. हम निरंतरता बनाए रखना चाहते हैं और ऐसे खिलाड़ी के साथ जाना चाहते हैं, जिसने रन बनाए हैं.”

प्लेइंग इलेवन में दो स्पिनर और तीन तेज गेंदबाज?
ऋषभ पंत की वापसी से ऋद्धिमान साहा को वापस बेंच पर लाना तय है, जबकि केएस भरत के इस दौरे वाली टीम का हिस्सा होने की संभावना नहीं है. छठे नंबर पर पंत के साथ, चोपड़ा ने टीम में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में चुना है. उन्होंने कहा, ”ऋषभ पंत नंबर 6 पर, 5 बल्लेबाज और एक कीपर. पंत बतौर कीपर और बल्लेबाज मेरी टीम में है. मैं कप्तान के दर्शन को नहीं बदल रहा हूं, उन्होंने कहा है कि वह पांच गेंदबाजों को खेलेंगे और मैंने उसी के अनुसार टीम बनाई है.”

सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा ने रखा मॉडलिंग की दुनिया में कदम, लग रहीं गजब की खूबसूरत- VIDEO

आकाश चोपड़ा ने कहा, ”सातवें नंबर पर रवींद्र जडेजा. एक बल्लेबाज के रूप में जड्डू, एक गेंदबाज के रूप में जड्डू, एक फील्डर के रूप में जड्डू, एक खास खिलाड़ी के रूप में जड्डू. जड्डू में कोई शक नहीं है. वह कमाल के खिलाड़ी हैं और मेरे हिसाब से वह इलेवन में खेल रहे हैं. आठवें नंबर पर अश्विन हैं. मैं दो स्पिनरों के साथ खेलना चाहता हूं, मैंने पिच नहीं देखी है लेकिन मुझे लगता है कि आप दो स्पिनरों को खेल सकते हैं क्योंकि अगर चार तेज गेंदबाज हैं, तो उनमें से एक अंडर-बॉल्ड है.”

सिराज, बुमराह और शमी को मिलेगी मंजूरी
भारत ने कीवी टीम के खिलाफ तीन स्पिनरों और दो सीमरों का चयन किया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समीकरण पलटने की उम्मीद है. टीम के तीन या चार सीमर और एक या दो स्पिनरों के साथ जाने की संभावना है. चोपड़ा के लिए मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी तीन तेज गेंदबाज होंगे, जिन्हें मंजूरी मिलेगी. उन्होंने कहा, ”बुमराह और शमी हैं, उसमें कोई चर्चा और बहस नहीं है. सभी उन्हें टीम में रखेंगे. उसके बाद मैंने सिराज को 11वें नंबर पर रखा है. उन्होंने सबको पछाड़ दिया है, वह तीसरे पेसर बन गए हैं.”

गौरतलब है कि अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल और इशांत शर्मा के लिए आकाश चोपड़ा की टीम में कोई जगह नहीं है. चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भी एक आरक्षित सूची रखने की उम्मीद है. यदि सीरीज के लिए 18 या 20 सदस्यीय टीम चुनी जाती है, तो तिकड़ी के जाने की उम्मीद है.

दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए आकाश चोपड़ा की भारतीय टेस्ट टीम: रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव.

Tags: Aakash Chopra, Ajinkya Rahane, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Ishant Sharma, KL Rahul, Rohit sharma, SA vs IND, Shreyas iyer, Shubman gill, Virat Kohli



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here