On This Day: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 337 रनों से धोया, अजिंक्य रहाणे ने दोनों पारी में ठोका शतक

0
29

[ad_1]

नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के लिए आज यानि 7 दिसंबर का दिन यादगार है. छह साल पहले 2015 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. भारत ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 337 रनों से हराया. यह रन अंतर के लिहाज से उस समय भारत की सबसे बड़ी जीत थी. इसके साथ ही भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से जीत ली थी. दिल्ली टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाने वाले अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को मैन ऑफ द मैच चुना गया. वहीं सीरीज में 31 विकेट चटकाने वाले रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) मैन ऑफ द सीरीज बने.

अजिंक्य रहाणे के शानदार शतक (127) और रविचंद्रन अश्विन के अर्धशतक बदौलत अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए थे. अश्विन ने 56 रन बनाए जबकि कप्तान विराट कोहली ने 44 रनों का योगदान दिया. अफ्रीका की ओर से काइल एबाट ने पांच जबकि डेन पिएट ने चार विकेट चटकाया. अश्विन, रवींद्र जडेजा और उमेश यादव की तिकड़ी ने मेहमान टीम को पहली पारी में सिर्फ 121 रन पर समेट दिया. जडेजा ने पांच जबकि अश्विन-उमेश ने दो-दो विकेट चटकाया.

भारत ने मेहमानों को फॉलोऑन ना देते हुए खुद बैटिंग करने का फैसला किया. टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी रहाणे के शतक और कप्तान कोहली के 88 रनों की बदौलत पांच विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाकर घोषित की. जीत के लिए मिले 481 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम एबी डिविलियर्स, हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसी की संघर्ष भरी पारियों के बावजूद 143 रनों पर सिमट गई. अफ्रीका ने दूसरी पारी में 143 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों का सामना किया. अश्विन ने दूसरी पारी में पांच, उमेश ने तीन जबकि जडेजा ने दो विकेट चटकाया.

Tags: Ajinkya Rahane, Cricket news, India vs South Africa, On This Day, R ashwin, Ravindra jadeja



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here