HBD Tim Paine: 7वें वनडे में शतक, चोट के कारण 7 साल टेस्ट से रहे दूर, कप्तान बने लेकिन सेक्सटिंग कांड ने सबकुछ छीना

0
31

[ad_1]

नई दिल्ली. टिम पैन (Tim Paine) का नाम सभी को याद ही होगा. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को कप्तानी से हटाए जाने के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया. उन्होंने 2019 में टीम को एशेज सीरीज दिलाई. लेकिन पिछले दिनों हुए सेक्सटिंग कांड ने उनसे सबकुछ छीन लिया. आज उनका 37वां बर्थडे है. पैन ने खुद ही कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. बाद में उन्होंने एशेज सीरीज (Ashes Series) से भी हटने का फैसला किया. उनकी जगह पैट कमिंस (Pat Cummins) को टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया गया है.

टिम पैन 2009 में चर्चा में आए. अपने 7वें वनडे में ही इंग्लैंड के खिलाफ शानदार 111 रन बनाकर इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाई. उन्हें ब्रैड हैडिन के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था. लेकिन 2010 में अंगुली की चोट के कारण वे इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हो गए. वे 7 साल तक 78 टेस्ट टीम की ओर से नहीं खेल सके. लेकिन बॉल टेम्परिंग (Ball Tampering) विवाद के कारण स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को कप्तानी से हटा दिया गया. 2018 में पैन टेस्ट टीम के कप्तान बने.

बतौर कप्तान हार के साथ शुरुआत

टिम पैन हालांकि बतौर कप्तान अच्छी शुरुआत नहीं कर सके थे. उन्हें पहले मैच में साउथ अफ्रीका से 492 रन से बड़ी हार मिली थी. इसके बाद 2018-19 में भारत के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को (India vs Australia) को 1-2 से हार मिली. टीम इंडिया (Team India) पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीतने में सफल हुई. 2019 में इंग्लैंड में खेली गई एशेज सीरीज 2-2 से बराबरी रही. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया की टीम ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखने में सफल हुई. इसके बाद भारतीय टीम ने 2020-21 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दी. उन्होंने बतौर कप्तान 23 में से 11 टेस्ट जीते. 8 में हार मिली.

यह भी पढ़ें: Ashes Series: इंग्लिश कप्तान के 6 शतक के साथ 1400 से अधिक रन, लेकिन ऑस्ट्रेलिया पहुंचते ही बना ZERO का वर्ल्ड रिकॉर्ड

सहकर्मी को भेजे विवादास्पद मैसेज

टिम पैन ने महिला सहकर्मी को अपनी अश्लील तस्वीर और भद्दे मैसेज भेजे थे. हालांकि यह मामला 2017 का था. इस  पर माफी मांगते हुए उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. कप्तानी छोड़ते हुए उन्होंने एशेज सीरीज खेलने की इच्छा जताई थी. लेकिन बाद में उन्होंने नाम वापस ले लिया था. उन्होंने 35 टेस्ट में 33 की औसत से 1534 रन बनाए. 9 अर्धशतक लगाया. इसके अलावा उन्होंने 35 वनडे और 12 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले भी खेले.

Tags: Australia, Australia vs England, Cricket news, India vs Australia, On This Day, Steve Smith, Tim paine, Tim Paine sex scandal



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here