Ashes Series, On This Day: ऑस्ट्रेलिया ने घर में बनाया सबसे कम स्कोर, ब्रैडमैन भी हुए मायूस

0
38

[ad_1]

नई दिल्ली. एशेज सीरीज और सामने इंग्लैंड की टीम. ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने गढ़ गाबा की पिच पर 56 रन पर ढेर हो जाय तो क्या कहिएगा. इस बात पर यकीन करना भले ही मुश्किल हो लेकिन वो आज की ही तारीख (9 दिसंबर) थी, जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 56 पर ढेर कर दिया था. साल था 1936. संयोग देखिए कि 85 साल बाद एक बार फिर इसी तारीख में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने हैं. बैटिंग की बारी है ऑस्ट्रेलिया की और गेंद इंग्लिश गेंदबाजों के हाथ में है. ऐसे में 9 सितंबर 1936 के उस ऐतिहासिक खेल को याद करना बनता है.

9 दिसंबर 1936 को जब ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लैंड के सामने आई तो उसकी कमान सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के हाथों में थी. सही बात को यह भी है कि ब्रैडमैन उस मैच से बतौर कप्तान डेब्यू कर रहे थे. यानी यह उनका बतौर कप्तान पहला मैच था. ब्रिसबेन के गाबा मैदान में सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हुआ, जिसे शायद ही ऑस्ट्रेलिया का कोई खिलाड़ी या फैन याद रखना चाहेगा.

इस टेस्ट की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 58 रन ढेर हो गई थी. यह बीसवीं सदी में में घर में ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट की एक पारी में सबसे कम स्कोर था. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए गाबा टेस्ट का नतीजा आज ही के दिन यानी 9 दिसंबर, 1936 को आया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी.

इस टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान गबी ऐलन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस टेस्ट से पहले गाबा में काफी बारिश हुई थी. इसके बावजूद इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मॉरिस लीलेंड के शतक की बदौलत 358 रन बनाए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जैक फिंगलटन ने भी शतक जड़ा. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 234 रन पर ही ऑल आउट हो गई. बतौर कप्तान अपनी पहली पारी में ब्रैडमैन 38 रन बना पाए. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 124 रन की बढ़त हासिल की और यह मैच में निर्णायक साबित हुआ. इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 256 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को 381 रन का टारगेट दिया.

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम सिर्फ 12.3 ओवर में 58 रन पर ढेर हो गई और इंग्लैंड यह टेस्ट 322 रन से जीत गया. इंग्लैंड के कप्तान ऐलन और बिल वोस ने मैच में गिरे ऑस्ट्रेलिया के 19 में से 18 विकेट हासिल किए. हालांकि, इस सीरीज के पहले 2 टेस्ट गंवाने के बावजूद ब्रैडमैन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी की और बाकी के तीनों टेस्ट जीतकर एशेज सीरीज अपने नाम की.

Tags: Ashes, Ashes 2021-22, Ashes Series, AUS vs ENG, Cricket news, Don bradman, On This Day, Sir Don Bradman



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here