On This Day: भारत ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट, चेतेश्वर पुजारा ने की 11 घंटे बल्लेबाजी

0
30

[ad_1]

नई दिल्ली. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज को लेकर जिस तरह का रोमांच रहता है. ठीक वैसा ही जोश और जुनून भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान भी नजर आता है. दोनों ही टीमें जीत के लिए पूरा जोर लगाती हैं. हाल के सालों में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने में कई बार सफलता हासिल की है. ऐसा ही एक ऐतिहासिक टेस्ट आज ही के दिन यानी 10 दिसंबर को 2018 में एडिलेड (2018 IND vs AUS Adelaide Test) में खत्म हुआ था. जिसमें टीम इंडिया ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया था. यह 10 साल में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट जीत थी. इससे पहले 2008 में भारत ने पर्थ में ऑस्ट्रेलिया को हराया था.

वहीं, एडिलेड में भारत को 15 साल बाद टेस्ट में जीत मिली थी. इससे पहले, 2003 में भारत ने राहुल द्रविड़ की शानदार पारी की बदौलत कंगारू टीम को एडिलेड में शिकस्त दी थी.

भारत की इस ऐतिहासिक जीत की नींव चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने रखी थी. उन्होंने पहली पारी में 123 रन बनाने के लिए 6 घंटे बल्लेबाजी की थी. भारत ने सीरीज के इस पहले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 रन बनाए थे. इसमें से अकेले 123 रन पुजारा के बल्ले से आए थे. उनके अलावा रोहित शर्मा ने 37 रन बनाए थे.

पुजारा की मैराथन पारी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रन पर समेट दिया. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट झटके थे. भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रन की बढ़त मिली थी. दूसरी पारी में भी पुजारा ही टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 71 और अजिंक्य रहाणे ने 70 रन बनाए. भारत की दूसरी पारी 307 रन पर खत्म हुई.

विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से क्यों हटाया गया ? सौरव गांगुली ने किया खुलासा

रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर रवि शास्त्री ने दिया बयान, बोले- हमेशा वहीं करते हैं…

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया था
इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रन का टारगेट मिला. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारतीय गेंदबाजों ने 291 रन पर ऑल आउट कर 31 रन से मुकाबला जीत लिया. हालांकि, भारत के यह जीत इतनी आसा नहीं थी. कई बार मैच का पासा पलटा. ऑस्ट्रेलिया के आखिरी 3 बल्लेबाजों ने 104 रन जोड़कर भारतीय खेमे में खलबली मचा दी थी. हालांकि, जसप्रीत बुमराह मोहम्मद शमी और अश्विन ने हिम्मत नहीं हारी और आखिरकार भारत ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में सफल रहा. बुमराह और अश्विन ने मैच में कुल 6-6 विकेट लिए थे.

Tags: Cheteshwar Pujara, Cricket news, India vs Australia, India vs Australia Adelaide Test, Jasprit Bumrah, On This Day, R ashwin



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here