‘मैं हूं जिम्मेदार..’ इंग्लैंड पहले एशेज टेस्ट में हारा, जानिए क्या-कुछ बोले कप्तान जो रूट

0
44

[ad_1]

ब्रिसबेन. इंग्लैंड को एशेज सीरीज के पहले टेस्ट (Ashes Series 1st Test) मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से हरा दिया. कप्तान जो रूट (Joe Root) को शनिवार को मिली इस हार के बाद पहले बल्लेबाजी करने के अपने फैसले और टीम चयन में दो अनुभवी तेज गेंदबाजों को बाहर करने के निर्णय से भी कोई परेशानी नहीं लगती. उन्होंने बस इतना कहा कि मैदान में खिलाड़ियों को और अधिक रक्षात्मक तरीके से सजाने से बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच को आक्रामक बल्लेबाजी के खिलाफ कुछ मदद मिल सकती थी.

जो रूट ने कहा कि ऐसा करने से सीरीज के लिए लीच के आत्मविश्वास में थोड़ी बढ़ोतरी होती. उन्होंने कहा, ‘मैं इसके लिये खुद को जिम्मेदार मानता हूं. इससे उनके लिए काफी मुश्किल हो गई और यह जिम्मेदारी शायद चयन के बजाय मेरे कंधों पर थी.’ लीच के शुरूआती एकादश में स्थान की पुष्टि टॉस होने के समय ही हुई थी जिसमें इंग्लैंड ने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) को शामिल नहीं किया.

इसे भी देखें, एशेज: इंग्लैंड को पहले टेस्ट में हार के बाद एक और झटका, पूरी मैच फीस गंवाई

इससे इंग्लैंड को मदद नहीं मिली जिसने सीरीज की पहली ही गेंद पर एक विकेट गंवा दिया था और टीम महज 147 रन पर सिमट गई थी. कप्तान रूट खुद पहली पारी में अपना खाता नहीं खोल पाए. इसके बाद तेज बारिश से पहले दिन का खेल समाप्त हो गया था. इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलिया के पिछले दो दौरे इतने अच्छे नहीं रहे जिसमें उसे नौ मैचों में हार मिली, एक ड्रॉ रहा और टीम एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी.

रूट ने कहा, ‘हमें साहसिक होना होगा. जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो मुझे लगता है कि (बल्लेबाजी) सही फैसला था. चयन के मामले में हम थोड़ा अलग कर सकते थे लेकिन हम हमारे आक्रमण में और चीजों को बदलने के तरीकों में विभिन्नता चाहते थे.’ ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड और क्रिस वोक्स ने इंग्लैंड के लिए मौके बनाए लेकिन कुछ कैच छूटने और खराब फील्डिंग ने उन्हें निराश किया. ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को रन-अप में मुद्दे हुए और वह चोट से परेशान दिख रहे थे.

इसे भी देखें, शेन वॉर्न ने बनाई टॉप-5 टेस्ट क्रिकेटर की लिस्ट, विराट कोहली भी शामिल – Video

ऑस्ट्रेलिया के 4 एशेज दौरों के अनुभवी ब्रॉड को टीम से बाहर करना हैरानी भरा फैसला था. इस फैसले की पुष्टि जिम्मी एंडरसन के सीरीज के शुरुआती मुकाबले के लिए आराम दिये जाने के बाद हुई. इस जोड़ी ने मिलकर 315 टेस्ट मैचों में 1,156 विकेट चटकाए हैं लेकिन दोनों ही चोट से वापसी कर रहे हैं. अब दोनों एडिलेड में गुरुवार से शुरू हो रहे डे-नाइट टेस्ट मैच में वापसी करेंगे. उनकी गेंद को स्विंग करने की काबिलियत इंग्लैंड के लिए इन परिस्थितियों में अहम हो सकती है. रूट ने कहा, ‘आप उन खिलाड़ियों पर सवाल नहीं उठा सकते जो मैदान में थे, हमारे तेज गेंदबाजों ने कई मौके बनाये. हम उनका फायदा नहीं उठा पाए लेकिन यह जानना अच्छा है कि (ब्रॉड और एंडरसन) फिट होकर उपलब्ध रहेंगे.’

Tags: Ashes, Ashes 2021-22, AUS vs ENG, Cricket news, Joe Root



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here