Ashes Series, AUS vs ENG: एशेज और क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, 2 टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से

0
26

[ad_1]

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series) का 5वां और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच अगले महीने होबार्ट में खेला जाएगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम मुकाबला 14 जनवरी से होबार्ट में खेला जाएगा और यह डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. होबार्ट पहली बार एशेज टेस्ट (Ashes 2021-22) की मेजबानी करेगा. पहले यह टेस्ट मैच पर्थ में होना था लेकिन पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 से जुड़े पृथकवास और प्रांतीय सीमा प्रतिबंधों को देखते हुए इसका आयोजन दूसरे स्थान पर करने का फैसला किया गया था.

होबार्ट में यह 2016 के बाद पहला टेस्ट मैच होगा. यहां खेले गये पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 80 रन से हराया था. एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच ब्रिसबेन में खेला गया. दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार से एडीलेड में खेला जाएगा जो डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. मेलबर्न में 26 दिसंबर से ‘बॉक्सिंग डे’ टेस्ट खेला जाएगा जबकि सिडनी पांच जनवरी से चौथे टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक ही सीरीज में दो डे-नाइट टेस्ट मैच होंगे.

पहले टेस्ट में इंग्लैंड की करारी हार, ऑस्ट्रेलिया 9 विकेट से जीता
ऑस्ट्रेलिया ने नाथन लॉयन की बदौलत इंग्लैंड की वापसी की उम्मीदों पर पानी फेरकर शनिवार को पहले एशेज टेस्ट के चौथे दिन ही नौ विकेट से जीत दर्ज की. इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 220 रन से की. लॉयन ने चौथे ओवर में ही विकेट लिया जिसके बाद इंग्लैंड की पारी बिखर गयी. उसने 77 रन के अंदर आठ विकेट गंवाये. इंग्लैंड को दूसरी पारी में 297 रन पर रोकने के बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये केवल 20 रन चाहिए थे जो उसने 5.1 ओवर में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे एलेक्स कैरी (नौ) का विकेट गंवाकर हासिल कर किया मार्कस हैरिस ने विजयी चौका लगाया.

यह भी पढ़ें:

ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला टेस्ट, इंग्लैंड चारों खाने चित; नाथन लॉयन ने बनाया रिकॉर्ड

नाथन लॉयन 400 विकेट लेने वाले 7वें स्पिनर, स्ट्राइक रेट भज्जी-कुंबले से बेहतर, पर अश्विन BEST

लॉयन ने डेविड मलान (82) को आउट करके अपना 400वां टेस्ट विकेट लिया और इंग्लैंड की पारी के पतन की शुरुआत की. लॉयन 400 विकेट लेने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गये हैं. उनसे पहले लेग स्पिनर शेन वॉर्न (708) और तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा (563) ने यह उपलब्धि हासिल की थी. 34 वर्षीय लॉयन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट के मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 17वें गेंदबाज बन गये हैं. श्रीलंका के लेग स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट लेकर इस सूची में शीर्ष पर हैं.

Tags: Ashes, Ashes 2021-22, Ashes Series, Australia, Australia vs England, Cricket news, Day Night Test



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here