IND vs SA: ऋतुराज गायकवाड़ और अय्यर का साउथ अफ्रीका जाना तय, 17 शतक लगाने वाला खिलाड़ी बाहर!

0
45

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय सेलेक्टर्स के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की विजय हजारे ट्रॉफी में खराब लय चिंता का सबब हो सकती है. लेकिन युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) का टीम में चुना जाना लगभग तय है. जनवरी में खेली जानी वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने पहले ही रोहित शर्मा को कप्तान नियुक्त कर दिया है. लेकिन अभी टीम की घोषणा नहीं हुई है. टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के दौरे पर (India vs South Africa) 3 टेस्ट भी खेलने हैं. टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू हो रही है.

विजय हजारे ट्रॉफी के मौजूदा सत्र में ऋतुराज गायकवाड़ और अय्यर ने अब तक क्रमशः 3 और 2 शतक लगाए हैं. बतौर तेज गेंदबाज अय्यर ने विकेट भी चटकाए हैं. ऐसे में वे ऑलराउंडर के रूप में फिलहाल हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की जगह लेने के लिए तैयार हैं. यह समझा जाता है कि केएल राहुल (KL Rahul) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की उपस्थिति में सलामी बल्लेबाज के तौर पर अय्यर को टीम में जगह मिलना मुश्किल है. ऐसे में उन्हें पांचवें या छठे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए फिनिशर की भूमिका निभानी होगी.

अय्यर हर मैच में कर रहे हैं गेंदबाजी

उन्होंने केरल के खिलाफ चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 84 गेंदों में 112 रन और फिर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 49 गेंदों में 71 रन बनाकर इस तरह की भूमिका निभाई. इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए रविवार को उन्होंने 113 गेंद में 10 छक्के की मदद से 151 रन की पारी खेली. बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘वेंकटेश निश्चित रूप से दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) जा रहे हैं. वह हर मैच में 9 या 10 ओवर गेंदबाजी कर रहा है. हार्दिक के अस्वस्थ होने के कारण उसे मौका देने का अच्छा समय है.’ उन्होंने कहा कि नए टीम मैनेजमेंट ने उन्हें मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने की सलाह देकर बिल्कुल सही काम किया. अगर वह चोटिल नहीं होता है तो निश्चित तौर पर दक्षिण अफ्रीका जाएगा.

श्रीलंका में नहीं मिला था वनडे खेलने का मौका

महाराष्ट्र के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) की अपनी शानदार लय को विजय हजारे ट्रॉफी में जारी रखते हुए चयनकर्ताओं की परेशानी बढ़ा दी है. गायकवाड़ ने श्रीलंका में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे, लेकिन उन्हें वनडे में मौका नहीं मिला. यहां तक कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 मैचों सीरीज में भी (India vs New Zealand) उन्हें जगह नहीं मिली, क्योंकि रोहित शीर्ष पर बल्लेबाजी कर रहे थे. राहुल तथा ईशान किशन उनके सलामी जोड़ीदार थे. गायकवाड़ ने लगातार मैचों में मध्यप्रदेश के खिलाफ 136, छत्तीसगढ़ के खिलाफ नाबाद 154 और केरल के खिलाफ 124 रन की पारी खेली है, जिसे नजरअंदाज करना सेलेक्टर्स के लिए मुश्किल होगा.

धवर चारों मैच में हुए हैं फेल

दूसरी तरफ शिखर धवन ने इस दौरान 0, 12, 14 और 18 रन की पारियां खेली हैं. कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) जिस तरह से टेस्ट मैचों के लिए अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) जैसे सीनियर खिलाड़ियों को मौका दिया है, उससे लगता है कि धवन को भी एक और मौका मिलेगा. बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ‘पिछली बार जब भारत ने 50 ओवर की सीरीज खेली थी तब धवन भारत का नेतृत्व कर रहे थे और श्रीलंका में भी मैच जिताने वाली पारी भी खेली थी.’

यह भी पढ़ें: 14 करोड़ का कप्तान 100वें मैच में फेल, 4 मैच में एक भी अर्धशतक नहीं, जूनियर खिलाड़ी ने जड़ दिए 400 रन

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका में बुरी तरह फेल, विराट कोहली ही दिला सकते हैं जीत!

उन्होंने कहा कि उनके पास लय हासिल कर रन बनाने की क्षमता है. इसलिए गायकवाड़ को टीम में होना चाहिए, लेकिन मुझे लगता है कि सेलेक्टर्स धवन को एक आखिरी मौका दे सकते हैं. धवन वनडे में 17 शतक लगा चुके हैं.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Rahul Dravid, Rohit sharma, Ruturaj gaikwad, Shikhar dhawan, Team india, Venkatesh Iyer



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here