india vs south africa cricket test series bcci australia vs england world test championship points table- Podcast: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका रवाना होने को तैयार, 26 दिसंबर से शुरू होगी टेस्ट सीरीज

0
34

[ad_1]

बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया वनडे कप्तान बना दिया है. विराट कोहली के हाथों में अब केवल टेस्ट टीम की कमान होगी. वनडे और टी20 फॉर्मेट में रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे. न्यूज़18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में नवीन श्रीवास्तव इस हफ्ते की खबरों को विस्तार से बता रहे हैं.


टीम इंडिया टी20 टीम की कप्तानी के बाद अब सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को वनडे फॉर्मेट के लिए भी भारतीय टीम का कप्तान बना दिया गया है. वैसे विराट कोहली ने जब टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फ़ैसला लिया था, उस समय वनडे और टेस्ट में कप्तानी जारी रखने की इच्छा ज़ाहिर की थी, लेकिन बीसीसीआई ने बुधवार को रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया वनडे कप्तान बनाने की घोषणा की. यानी विराट कोहली के हाथों में अब केवल टेस्ट टीम की कमान होगी. जबकि वनडे और टी20 फॉर्मेट में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे. नमस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. आइए अब हम इस हफ्ते की खबरों को विस्तार से जानते हैं.

रोहित को 2023 वनडे वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. इसके अलावा, अजिंक्य रहाणे की जगह अब रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का उप-कप्तान भी बना दिया गया है. रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जनवरी में होने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज के साथ ही टीम इंडिया की कप्तानी का  दायित्व संभालेगे. इससे पहले भारत को दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. टीम 16 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका रवाना होने के बाद फिर से क्वारंटाइन में रहेगी और बायो-बबल में ही अभ्यास करेगी.

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच सीरीज़ का पहला टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन, दूसरा टेस्ट 3 से 7 जनवरी तक जोहांसबर्ग और तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 11 से 15 जनवरी तक केपटाउन में खेला जाएगा.  वहीं वनडे सीरीज का पहला मैच 19 जनवरी को, दूसरा 21 और तीसरा व अंतिम  वनडे  23 जनवरी को होगा.

बीसीसीआई की चयन समीति ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में खेले जानी वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की. चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाय के तौर पर टीम में चुना है. न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज से रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था, इन सभी की टीम में वापसी हो गई है. रविंद्र जडेजा चोट के कारण टीम में शामिल नहीं हैं. इसके अलावा, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी को टीम में जगह मिली है.

घोषित टीम में विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान) के अलावा केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज शामिल हैं. जबकि नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अरजन नगवासवाला को रिज़र्व  खिलाड़ियों के तौर पर रखा गया है.

भारतीय टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है और ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी यह दौरा काफी महत्वपूर्ण रहेगा. भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 20 टेस्ट खेले हैं. इसमें में केवल तीन में उन्हें जीत मिली है. विराट की कप्तानी में भारत ने हाल में न्यूजीलैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया था.

एशेज सीरीज के तहत ब्रिसबेन में खेले गए पहले टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी मात्र 147 रनों पर सिमट गई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 425 रन बनाए. इसके बाद, बड़ी हार की तरफ बढ़ रही इंग्लैंड टीम के लिए कप्तान जो रूट और डेविड मलान ने दूसरी पारी में तीसरे विकेट के लिए 162 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की मुश्किले बढ़ा दी, लेकिन साझेदारी टूटने के बाद मैच के चैथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 297 रन बनाकर आॅल आउट हो गई.

इसके बाद, जीत के लिए मिला मात्र 20 रनों का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया ने एलेक्स कैरी का विकेट खोकर हासिल कर लिया और टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. इस टेस्ट की दूसरी पारी में चार विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपना  400वां टेस्ट विकेट भी हासिल किया. लियोन ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शेन वॉर्न और ग्लेन मैकग्रा के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले मात्र तीसरे गेंदबाज हैं. एशेज़ सीरीज़ का दूसरा मैच एडिलेड में गुरुवार से खेला जाएगा. इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा है. तेज़ गेंदबाज जोश हेजलवुड पीठ दर्द के कारण अगला टेस्ट नहीं खेल सकेंगे.

इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. टीम ने भारत और पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है.  अंक ताकिला में श्रीलंका सबसे ऊपर है, क्योंकि उसका परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा है. ऑस्ट्रेलिया का भी परसेंटेज ऑफ प्वॉइट्स श्रीलंका के ही बराबर है, लेकिन उसके प्वॉइंट्स कम हैं. भारत के अब भी सबसे अधिक 42 अंक है लेकिन वह चैथे नंबर पर है.

ब्रिसबेन टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एक शानदार उपलब्धि हासिल की. रूट ने इंग्लैंड की ओर से एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने का नया रिकार्ड बनाया. वे सत्र 2021 में अब तक 1541 रन बना चुके हैं और इस मामले में उन्होंने अपने ही देश के  माइकल वॉन के 2002 में बनाए गए 1481 रन के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है. एक कैलेंडर ईयर में 1500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में रूट दुनिया के नौवें क्रिकेटर बन गए हैं. एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक  रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ के नाम हैं, जिन्होंने 2006 में 11 मैचों में 1788 रन बनाए थे. रूट का लक्ष्य अब मोहम्मद यूसुफ के विश्व  रिकॉर्ड को तोड़ना रहेगा.

-अंडर-19 एशिया कप के लिए दिल्ली के बल्लेबाज यश धुल को 20 सदस्यीय भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है. अंडर-19 एशिया कप यूएई में 23 दिसंबर से खेला जाएगा. शुक्रवार को इसके लिए 20 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी गई है.

-और अब कुछ संक्षिप्त खेल समाचार..

-भारत की ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु को बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के पहले दौर में बाई मिली है जिससे वह दूसरे दौर में पहुंच गई हैं. दूसरे राउंड में अब उनका मुकाबला स्लोवाकिया की मार्टिना रेपस्किा से होगा. महिला डबल्स में पूजा और संजना हॉलैंड की जोड़ी के खिलाफ पहला गेम 12-21 से हारने के बाद मैच से रिटायर हो गईं.

-ज्लाटन इब्राहिमोविच यूरोप की टॉप पांच लीग में 300 गोल करने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद तीसरे फुटबॉलर बन गए हैं. इब्राहिमोविच ने यूडिनीस के खिलाफ एसी मिलान के लिए गोल करके यह आंकड़ा  हासिल किया.

-दुबई में आयोजित फिडे वर्ल्ड चैंपियनशिप में शुक्रवार को नॉर्वे के शतरंज मास्टर मैग्नस कार्लसन ने रूस के इयान नेपोमनियाच्ची को हराकर अपने खिताब का बचाव किया. उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में इस महीने दुबई के एक्सपो 2020 में आयोजित वैश्विक टूर्नामेंट जीतने के लिए सात प्वॉइंट्स की लिमिट को पार करने के लिए जरूरी एक प्वॉइंट हासिल करते हुए नेपोमनियाच्ची को हराया.

-और अंत में भारतीय महिला हॉकी टीम, एक सदस्य के कोरोना संक्रमित पाए जाने के कारण गुरुवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो गई जबकि मलेशिया को भी कोरोना संक्रमण के कारण ही टूर्नामेंट छोड़ना पड़ा था. गत चैंपियन कोरिया और चीन के खिलाफ भारत के मैच रद्द करने पड़े.

-न्यूज़ 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here