IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में भारत की राह हुई आसान, स्टार बल्लेबाज दो टेस्ट मैच से बाहर

0
32

[ad_1]

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) व्यक्तिगत कारणों से भारत के खिलाफ सीरीज के आखिरी दो टेस्ट (India vs South Africa) नहीं खेलेंगे. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को 26 दिसंबर से सेंचुरियन में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत की मेजबानी करनी है, जिसके बाद 19 जनवरी से 3 वनडे मैच खेले जाएंगे. डिकॉक की पत्नी साशा हर्ली गर्भवती हैं और यह कपल के बच्चे का जन्म जनवरी में होना है. ऐसे में डिकॉक का दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच खेल पाना मुश्किल हैं.

दक्षिण अफ्रीका के चयन संयोजक विक्टर म्पित्सांग ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को पहले बताया था कि उन्हें उम्मीद है कि बाएं हाथ का यह बल्लेबाज आखिरी दो टेस्ट (IND vs SA) में नहीं खेल पाएगा, लेकिन उन्होंने अब क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को पुष्टि कर दी है कि वह अंतिम दो टेस्ट के लिए अनुपलब्ध रहेंगे. इनसाइड स्पोर्ट्स की खबर के मुताबिक, विकेटकीपर और निचले मध्य क्रम के ठोस बल्लेबाज की जगह काइल वेरेन के खेलने की उम्मीद है. हालांकि, अंतिम दो टेस्ट छोड़ने के बाद डिकॉक वनडे सीरीज में वापसी करेंगे.

विराट कोहली के मामले में जल्दबाजी के मूड में नहीं है BCCI, सौरव गांगुली नहीं करेंगे अभी बात

क्विंटन डिकॉक की जगह ले सकते हैं काइल वेरेन
पश्चिमी प्रांत के काइल वेरेन (Kyle Verreynne) ने जून में दक्षिण अफ्रीका के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान उप-कप्तान टेम्बा बावुमा की अनुपस्थिति में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, जो चोटिल हो गए थे. 24 वर्षीय खिलाड़ी ने तीन पारियों में 39 रन बनाए. वेरेन ने तब से तीन प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और एक अर्धशतक बनाया है.

रियान रिकेल्टन भी टेस्ट टीम में शामिल
दूसरी ओर, रियान रिकेल्टन हैं, जिन्हें टेस्ट टीम शामिल किया गया है. रियान अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और हाल ही में उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया है. वह इस सीजन में प्रथम श्रेणी बल्लेबाजी चार्ट में 10वें सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने पिछले तीन मैचों में दो शतक बनाए हैं, जिससे लायंस अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया. बहुप्रतीक्षित सीरीज 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होने वाली है. टीम इंडिया के खिलाड़ी 16 दिसंबर को जोहानिसबर्ग पहुंच गए हैं और एक दिन क्वारंटीन में रहेंगे. तीन नकारात्मक कोविड -19 परीक्षणों के बाद वे सेंचुरियन जाएंगे.

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है टीम इंडिया
क्विंटन डिकॉक के बाहर होने की वजह से अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की जीत की राह आसान होती हुई नजर आ रही है, क्योंकि डिकॉक दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हैं. उन्होंने टेस्ट करियर में अबतक 53 मैचों में 39.09 की औसत से 3245 रन बनाए हैं. इनमें 6 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं. भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 20 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से टीम केवल तीन में जीत दर्ज कर सकी है और 2018 के अंतिम दौरे पर उन्होंने कड़ी चुनौती पेश की, लेकिन फिर भी सीरीज 1-2 से हार गए थे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल तीन टीमें (इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका) ही दक्षिण अफ्रीका को उसकी सरजमीं पर हरा सकी हैं.

रोहित शर्मा चोट की वजह से टेस्ट सीरीज से बाहर
दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रवाना होने से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका ऐसी अंतिम जगह बची है, जहां हम अभी तक नहीं जीत पाए हैं. लेकिन कप्तान विराट कोहली को पूरा भरोसा है कि उनकी टीम इस देश के आगामी दौरे पर ‘कुछ विशेष’ करके वहां सीरीज जीत सकती है. इस बीच, भारत को भी सोमवार को बड़ा झटका लगा, जब सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा रविवार को मुंबई में नेट्स में हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए.

गांगुली ने विराट कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर तोड़ी चुप्पी, कहा- BCCI उचित तरीके से निपटेगा

प्रियांक पांचाल ने ली टेस्ट टीम में रोहित शर्मा की जगह
पिछले हफ्ते भारत के टेस्ट उप-कप्तान के रूप में अजिंक्य रहाणे की जगह लेने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में नेट्स में बल्लेबाजी कर रहे थे, जब उन्हें चोट लगी थी. यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि रोहित 19 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे इंटरनेशनल सीरीज के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं. भारत ए के कप्तान प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal) को हिटमैन के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है. गुजरात के लिए खेलने वाले 31 वर्षीय प्रियांक पांचाल ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में अनौपचारिक टेस्ट सीरीज के दौरान भारत ए की अगुवाई की थी. उन्होंने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लूमफ़ोन्टियन में पहले अनौपचारिक टेस्ट में 96 रन बनाए थे. पांचाल घरेलू सर्किट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 24 शतक और 25 अर्द्धशतक सहित 7011 रन बनाए हैं.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Quinton de Kock, SA vs IND, Virat Kohli



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here