वर्ल्ड चैम्पियन खिलाड़ी ने स्वामी विवेकानंद की क्रिकेट खेलने की तस्वीर शेयर की, तो लोगों ने दिखा दिया आइना

0
28

[ad_1]

नई दिल्ली. 1983 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद (Kirti Azad) का एक ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल है. तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता आजाद ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें दावा किया गया है कि स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) क्रिकेट खेलते थे. यह तस्वीर कोलकाता के मशहूर ईडन गार्डन का बताया जा रहा है. हालांकि यह तस्वीर फेक (Fake Photo) निकली और यूजर्स ने जमकर आजाद को खरी-खोटी सुनाई.

जानिए पूरा मामला
कीर्ति आजाद ने एक तस्वीर के साथ ट्वीट करते हुए लिखा, “क्या किसी को ये जानकारी थी?  शानदार व्यक्ति को इस तरह एक्शन में देखकर कितना शानदार लगता है.” इस तस्वीर में स्वामी विवेकानंद गेंदबाजी करते हुए दिख रहे हैं. हालांकि यह फोटोशॉप की गई तस्वीर है. इस फोटो के नीचे कुछ जानकारी भी दी गई है. इसमें लिखा हुआ है, “ये 1880 के आसपास का समय है. जब ईडन गार्डन 20 साल पुराना था, उस वक्त कोलकाता  क्रिकेट क्लब और टाउन क्लब के बीच मैच खेला जा रहा था.  नरेंद्रनाथ दत्त ने उस मैच में 7 विकेट लिए थे. आगे उन्होंने क्रिकेट नहीं खेला, लेकिन बाद में दुनिया ने उन्हें स्वामी विवेकानंद के नाम से जाना.”


कीर्ति आजाद की इस तस्वीर की सच्चाई जल्द सामने आ गई. टि्वटर यूजर्स ने कहा कि यह फोटो फेक है और जानकारी भी फर्जी है. एक यूजर ने असली तस्वीर पोस्ट की. उसने बताया कि यह तस्वीर हेडली वेराइटी की है जो इंग्लैंड के काउंटी क्लब यॉर्कशायर के लिए खेलते थे. तस्वीर साल 1940 का है.

जब लोगों ने टोका तो खुद कीर्ति आजाद ने माना कि ये फोटो सही नहीं है, हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि स्वामी विवेकानंद बतौर क्रिकेटर क्लब के मेंबर थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्वामी विवेकानंद ने टाउन क्लब के लिए खेलते हुए वाकई में 20 रन देकर सात विकेट झटके थे. विवेकानंद ने यह मुकाबला कोलकाता क्रिकेट क्लब के खिलाफ खेला था.

Tags: Cricket news, Kolkata, Off The Field, Swami vivekananda



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here