HBD उस्मान ख्वाजा : ऑस्ट्रेलिया से खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर, पाकिस्तान से नाता

0
30

[ad_1]

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया को क्रिकेट के जनक देशों में गिना जाता है. इस देश ने दुनिया को कई दिग्गज क्रिकेटर दिए. कुछ ऐसे जो अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर नाम कमाए तो कुछ ऐसे जो आए और कहीं खो भी गए. उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) भी ऐसे ही शानदार बल्लेबाज हैं जो आज यानी 18 दिसंबर 2021 को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. उस्मान की गिनती एक बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर होती है जिन्होंने अभी तक अपने करियर में कुल 93 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

उस्मान ख्वाजा का करियर अभी खत्म नहीं हुआ है लेकिन वह पिछले 2 साल से टीम से बाहर हैं. वह भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पिछली सीरीज का हिस्सा भी नहीं बन पाए थे. उस्मान ख्वाजा का जन्म पाकिस्तान में हुआ था और वह ऑस्ट्रेलिया से खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर भी हैं. 5 फीट 10 इंच लंबे इस क्रिकेटर का परिवार बाद में ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में शिफ्ट हो गया था, तब उस्मान की उम्र 5 साल थी. उन्होंने 2010-11 की प्रतिष्ठित एशेज सीरीज से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया. उन्होंन सिडनी में अपना पहला टेस्ट मैच खेला.

इसे भी देखें, ‘पैसा बोलता है, भारत का दौरा कोई रद्द नहीं करता’ उस्मान ख्वाजा ने किया पाकिस्तान का समर्थन

पायलट की डिग्री भी हासिल की
न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी से एवियेशन में बैचलर डिग्री हासिल करने वाले उस्मान ख्वाजा एक कमर्शियल पायलट भी हैं. सबसे खास बात है कि उस्मान ने अपना बेसिक पायलट लाइसेंस तब हासिल कर लिया था, जब उनके पास गाड़ी चलाने का लाइसेंस भी नहीं था. हालांकि उनकी रुचि क्रिकेट में थी और उन्होंने इसी खेल में अपना करियर बनाने का सोचा.

उस्मान के नाम दर्ज हैं 10 हजार से ज्यादा रन
उस्मान ख्वाजा ने 3 जनवरी 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में अपने करियर की शुरुआत की. फिर 2013 में उन्हें वनडे क्रिकेट में पहली बार खेलने का मौका मिला जबकि 2016 में उन्होंने अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. इस खिलाड़ी के नाम टेस्ट में कुल 2887 और वनडे में 1554 रन हैं, उन्होंने 165 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 10,978 रन बनाए है जिसमें 32 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं.

रंगभेद का भी हुए शिकार
उस्मान को हालांकि उनके रंग के कारण भी भेदभाव झेलना पड़ा था. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था- मुझसे कहा जाता था कि मेरी त्वचा का रंग सही नहीं है. मुझे बताया जाता कि मैं टीम में चुने जाने के लिए फिट नहीं हूं, ऐसे में चयनकर्ता मुझे नहीं चुनेंगे. तब लोगों की ऐसी ही मानसिकता थी, हालांकि अब इसमें काफी बदलाव आया है.’

Tags: Australia Cricket Team, Cricket news, On This Day, Usman khawaja



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here