On This day: सुनील गावस्कर के ‘हीरो’ ने पूरे दिन में बनाए 54 रन; 505 मिनट बल्लेबाजी करके भी 99 के फेर में फंसा

0
28

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट में जब भी सलामी बल्लेबाजों की बात आती है, तो सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का नाम सबसे पहले लिया जाता है. लेकिन अगर गावस्कर किसी खिलाड़ी को अपना हीरो मानते हों, तो उसके कद का अंदाजा लगाया जा सकता है. ऐसे ही एक भारतीय ओपनर थे एमएल जयसिम्हा (ML Jaisimha). जो जितना अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे, उतना ही अपने स्टाइल के लिए भी उनके चर्चे होते थे. उन्होंने 1960 में आज ही के दिन यानी 18 दिसंबर को पाकिस्तान के खिलाफ कानपुर टेस्ट में ऐसी पारी खेली थी, जिसे लोग कम ही याद रखना चाहेंगे. उन्होंने दिन भर बल्लेबाजी की. लेकिन जब ड्रेसिंग रूम में लौटे तो उनके खाते में 54 रन ही दर्ज थे. इस पारी में उन्होंने 505 मिनट यानी 8 घंटे से अधिक बल्लेबाजी की. लेकिन रन आउट होने के कारण शतक से 1 रन से चूक गए.

पाकिस्तान की टीम 1960 में 5 टेस्ट की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी. मुंबई में हुआ पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. इसके बाद कारवां कानपुर पहुंचा. पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए दूसरे दिन 335 रन पर ऑल आउट हुई. इसके जवाब में भारतीय कप्तान नारी कॉन्ट्रैक्टर और एमएल जयसिम्हा ने भारत के लिए पारी की शुरुआत की. दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत का स्कोर 10 रन था और सारे रन नारी कॉन्ट्रैक्टर के बल्ले से आए थे. जयसिम्हा 0 पर नाबाद लौटे. तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो नॉरी कॉन्ट्रैक्टर 47 और अब्बास अली बेग 13 रन बनाकर आउट हो गए.

जयसिम्हा ने दिन भर खेलकर 54 रन बनाए
इसके बाद कानपुर टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय पारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी एमएल जयसिम्हा और चौथे नंबर पर खेलने आए विजय मांजरेकर के कंधों पर आ गई. लेकिन अपने शानदार स्ट्रोक प्ले के लिए मशहूर जयसिम्हा किसी और मूड में नहीं थे. उन्होंने दिन भर बल्लेबाजी की. लेकिन सिर्फ 54 रन ही जोड़े. विजय मांजरेकर भी 36 रन नाबाद लौटे. तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत का स्कोर 2 विकेट पर 159 रन था. अगला दिन रेस्ट डे था. मैच के चौथे दिन नरसिम्हा बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन 99 के फेर में फंस गए.

शतक पूरा करने के लिए उन्होंने 1 रन चुराने की कोशिश की. लेकिन वो रन आउट हो गए और पूरे 505 मिनट बल्लेबाजी करने के बाद 99 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 12 चौके जड़े थे. वो पंकज रॉय के बाद टेस्ट में 99 रन पर आउट होने वाले दूसरे भारतीय भी थे.

जयसिम्हा 99 के फेर में फंसे 
भारतीय टीम के पूर्व ओपनर पंकज रॉय दिसंबर 1959 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में पंकज 99 रन बनाकर आउट हो गए थे. एमएल जयसिम्हा ने भारत के लिए 39 टेस्ट में 2056 रन बनाए थे. उन्होंने टेस्ट में 3 शतक और 12 अर्धशतक भी जड़े थे. उन्होंने फर्स्ट क्लास में 33 शतक ठोके थे.

जयसिम्हा की स्टाइल की अजहर ने की नकल
आजकल के क्रिकेट फैंस उठे हुए कॉलर वाले लुक को भले ही पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का खास स्टाइल मानती हो. लेकिन इसकी शुरुआत हैदराबादी एमएल जयसिम्हा ने ही की थी. इसके अलावा उनकी टाई बांधने का अंदाज भी सबसे जुदा था. सिर्फ अजहरुद्दीन ही नहीं, गावस्कर समेत कई खिलाड़ियों ने उनकी स्टाइल की कॉपी की थी.

Tags: Cricket news, Former Indian Cricketer, On This Day, Sunil gavaskar



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here