On This Day in 1989: सचिन तेंदुलकर पहले ही वनडे में जीरो पर आउट, पाकिस्तान से मिली करारी हार

0
28

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के लिए आज का दिन बेहद खास है. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar First ODI Match) आज से 32 साल पहले 18 दिसंबर 1989 को पहली बार रंगीन जर्सी में नजर आए. पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan) गुंजरावाला में मास्टर ब्लास्टर ने अपना पहला वनडे मैच खेला लेकिन कुछ खास नहीं कर सके. इस मैच में 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सचिन दो गेंद खेलकर शून्य पर आउट हुए थे. उनका विकेट पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज वकार यूनुस (Waqar Younis) ने लिया था. उस समय सचिन की उम्र महज 16 साल 238 दिन थी.

टी20 स्टाइल में हुआ भारत-पाकिस्तान वनडे मैच
भारत और पाकिस्तान
के बीच यह मैच 16-16 ओवर का खेला गया. भारत के कप्तान के श्रीकांत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान की टीम सईद अनवर के नाबाद 42 रनों की बदौलत सात विकेट खोकर 87 रन बनाने में सफल रही. भारत की तरफ से सलिल अंकोला और मनिंदर सिंह ने दो-दो जबकि रमन लांबा ने एक विकेट लिया. अगर आज के हिसाब से देखा जाए तो 96 गेंदों में इतने रन बेहद आसानी से बन जाते हैं.

हालांकि इस मुकाबले में पाकिस्तान  के तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों की एक नहीं चली. भारत की तरफ से सिर्फ मोहम्मद अजहरुद्दीन ही कुछ रन बनाने में सफल रहे. उन्होंने 19 गेंदों में दो चौके की मदद से 21 रनों की पारी खेली. पाकिस्तान की तरफ से इमरान खान और वकार यूनुस ने तीन-तीन जबकि आकिब जावेद ने दो विकेट चटकाया. भारतीय टीम 16 ओवर में नौ विकेट खोकर 80 रन ही बना सकी. इस मुकाबले में टीम इंडिया को सात रन से शिकस्त मिली. इस मैच में सचिन तेंदुलकर  के अलावा सलिल अंकोला और विवेक राजदान ने भी वनडे डेब्यू किया था.

सचिन तेंदुलकर का वनडे करियर
सचिन तेंदुलकर में 24 साल के अपने लंबे करियर में 463 वनडे मैचों में 18, 426 रन बनाए, जिसमें नाबाद 200 रन की सर्वश्रेष्‍ठ पारी शामिल है. सचिन ने 49 शतक और 96 वनडे अर्धशतक जड़े. वहीं 200 टेस्‍ट मैच में 15, 921 रन बनाए, जिसमें उनकी सर्वश्रेष्‍ठ पारी नाबाद 248 रन ही रही. उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 51 शतक और 68 अर्धशतक जड़े.

IPL 2022: लखनऊ को मिल गया कप्तान! BCCI के बाद फ्रेंचाइजी ने दी बड़ी जिम्मेदारी, ऐलान जल्द

वहीं सचिन ने अपने करियर में महज एक इंटरनेशनल टी20 मैच खेला, जिसमें 10 रन बनाए थे. टेस्ट और वन-डे, क्रिकेट के दोनों ही फॉर्मेट में सर्वाधिक रन सचिन के नाम हैं. वह 100 शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं.

Tags: Cricket news, India Vs Pakistan, On This Day, Pakistan, Sachin tendulkar, Waqar Younis



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here