AUS vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड ने चौथे दिन ही गंवा दिए 4 विकेट, ऑस्ट्रेलिया जीत की ओर बढ़ा

0
25

[ad_1]

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच (AUS vs ENG 2nd Test) में जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 9 विकेट पर 230 रन बनाकर घोषित की, इससे इंग्लैंड को जीत के लिए 468 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला. चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम ने इंग्लैंड के 4 विकेट भी झटक लिए. अभी इंग्लैंड लक्ष्य से 386 रन दूर है जबकि ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 6 विकेट की दरकार है.

चौथे दिन स्टंप्स तक इंग्लैंड ने 82 रन बनाकर अपने 4 विकेट गंवा दिए. झाय रिचर्ड्सन ने रॉरी बर्न्स (Rory Burns) और हसीब हमीद (Haseeb Hameed) को पैवेलियन भेजा जबकि कप्तान जो रूट (Joe Root) को पेसर मिचेल स्टार्क ने शिकार बनाया. रूट ने 67 गेंदों का सामना किया और 1 चौके की मदद से 24 रन बनाए. डेविड मलान (20) को नेसर ने lbw आउट किए. स्टंप्स के समय बेन स्टोक्स 3 रन बनाकर क्रीज पर थे. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट पर 473 रन बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित की और इंग्लैंड को 236 रन पर समेट दिया था.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी के शतकवीर मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड 51-51 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. कैमरन ग्रीन ने नाबाद 33 रन बनाए जिससे ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट के शाम के सत्र में तेजी से रन जुटाए. इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए इतिहास रचना होगा क्योंकि वेस्टइंडीज ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट पर 418 रन बनाकर चौथी पारी में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया था. एडिलेड में चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करने वाली सफल टीम ऑस्ट्रेलिया रही है जिसने 1901-02 में 6 विकेट पर 315 रन बनाकर इंग्लैंड को हराया था.

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने रविवार को 3 विकेट जल्दी चटकाए लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने डिनर तक अपनी कुल बढ़त 350 रन के पार पहुंचा दी थी. ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 45 रन से की. टीम ने ओपनर मार्कस हैरिस, स्टीव स्मिथ और नाइटवॉचमैन माइकल नेसेर के विकेट जल्दी गंवाए जिसके बाद पहली पारी के शतकवीर मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड ने दूसरी पारी में टीम का स्कोर 4 विकेट पर 134 रन तक पहुंचाकर कुल बढ़त 371 रन की कर दी.

इसे भी देखें, मिचेल स्टार्क पिंक-बॉल से ‘फिफ्टी’ बनाने वाले पहले गेंदबाज

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट दिन का खेल शुरू होने से पहले वॉर्म-अप के दौरान चोटिल हो गए. रूट के पेट में गेंद लगी जिसके बाद उन्हें आगे की जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया. रूट को हालांकि कोई गंभीर चोट नहीं लगी है और वह बाद में फील्डिंग के लिए भी उतरे. कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स की मौजूदगी में इंग्लैंड ने जल्दी सफलताएं हासिल की. ऑस्ट्रेलिया ने तीन गेंद के भीतर नेसेर और हैरिस के विकेट गंवाए. नेसेर (03) को जेम्स एंडरसन ने बोल्ड किया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर जोस बटलर ने हैरिस (23) का शानदार कैच लपका.

जोस बटलर ने ब्रॉड की अगली गेंद पर स्मिथ (6) का कैच टपका दिया. ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्मिथ हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और ओली रोबिनसन की गेंद पर बटलर को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर 4 विकेट पर 55 रन हो गया. डिनर के बाद हेड और लाबुशेन अर्धशतक जमाने के तुरंत बाद बड़े शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए. रूट (27 रन देकर दो विकेट) ने अपनी ऑफ स्पिन से एलेक्स कैरी (6) और मिचेल स्टार्क (19) को आउट किया. रिचर्ड्सन (08) के आउट होने के बाद आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी भी घोषित करने का फैसला किया. आस्ट्रेलियाई टीम 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाए हुए है.

Tags: Ashes, Ashes 2021, AUS vs ENG, Australia vs England, Cricket news, Joe Root, Steve Smith



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here