IND vs SA : राहुल द्रविड़ ने सेंचुरियन टेस्ट से पहले लगाई विराट कोहली की क्लास ! वीडियो सामने आया

0
29

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से खेला जाएगा. भारत आज तक दक्षिण अफ्रीका में कोई सीरीज नहीं जीत पाया है. ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) इस बार इतिहास बदलने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. इसलिए उनका फोकस टीम के सबसे अहम बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पर है. पिछली बार 2018 में जब कोहली सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में टेस्ट खेलने उतरे थे, तो उन्होंने 153 रन की शानदार पारी खेली थी. हालांकि, विराट की कप्तानी पारी के बावजूद भारत 135 रन से टेस्ट हार गया था. ऐसे में विराट इस बार उस हार का हिसाब चुकता करना चाहेंगे.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने सेंचुरियन टेस्ट के लिए खास तैयारी शुरू कर दी है. उनका फोकस विराट कोहली (Virat Kohli) पर है. इसलिए टीम के पहले नेट सेशन में उन्होंने अलग से विराट की क्लास लगाई. इसका एक वीडियो बीसीसीआई ने शेयर किया है. इसमें कोहली नेट पर बल्लेबाजी का अभ्यास करते नजर आ रहे हैं और बीच-बीच में द्रविड़ उन्हें टिप्स देते नजर आ रहे हैं. विराट भी कोच द्रविड़ की बात पूरी संजीदगी से सुनते नजर आए. इस वीडियो में चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत भी बल्लेबाजी का अभ्यास करते नजर आ रहे हैं.

विराट ने 3 साल पहले सेंचुरियन में शतक ठोका था
विराट के लिए यह दौरा कप्तानी के लिहाज से जितना अहम है, उतना ही बतौर बल्लेबाज भी इसकी अहमियत है. उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाए 2 साल से अधिक का वक्त हो चुका है. उन्होंने पिछली बार बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर 2019 में कोलकाता में हुए डे-नाइट टेस्ट में सेंचुरी जमाई थी. इसके बाद से वो किसी भी फॉर्मेट में सैकड़ा नहीं जड़ पाए हैं. यह बात उनके दिमाग में भी होगी.

विराट ने पिछले दौरे पर सबसे अधिक रन बनाए थे
टीम इंडिया के पिछले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर विराट कोहली भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उन्होंने 3 टेस्ट में 47 से ज्यादा के औसत से 286 रन बनाए थे. इसमें एक शतक और एक फिफ्टी शामिल थी. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हरा दिया था. विराट ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक 5 टेस्ट में 55 से ज्यादा के औसत से 558 रन बनाए हैं.

बीसीसीआई के विवाद ने विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों पर बनाया दबाव, अब गलती की गुंजाइश नहीं

द्रविड़ के ट्रंप कार्ड हैं विराट
राहुल द्रविड़ को यह अच्छे से पता है कि अगर भारत को इस बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतनी है तो विराट कोहली का बल्ला चलना सबसे ज्यादा जरूरी है. भारत 29 सालों से यहां टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में भी विराट बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे. वो कानपुर टेस्ट नहीं खेले थे. लेकिन मुंबई में हुए दूसरे टेस्ट में प्लेइंग-11 का हिस्सा थे. लेकिन पहली पारी में शून्य पर आउट हो गए थे. दूसरी पारी में वो रंग में नजर आ रहे थे. लेकिन कीवी स्पिनर रचिन रवींद्र ने 36 रन पर उन्हें आउट कर दिया था. ऐसे में विराट के पास दक्षिण अफ्रीका में इसकी भरपाई करने का मौका है.

यह भी पढ़ें: Ashes 2021: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अब नहीं कटा सकेंगे अपने बाल, बोर्ड ने लागू किए सख्त नियम

विराट के लिए भी चुनौती बड़ी है. क्योंकि दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से ऐन पहले उन्हें वनडे कप्तानी से हटा दिया गया. इसे लेकर अब तक विवाद पूरी तरह थमा नहीं है. विराट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिस तरह से सौरव गांगुली के दावे को झुठलाया, उसने भी इस विवाद को और हवा देने का काम किया. ऐसे हालात में अब विराट अपने बल्ले से ही सारे जवाब देना चाहेंगे.

Tags: Cheteshwar Pujara, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Indian Cricket Team, Rahul Dravid, Virat Kohli



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here