On This Day: विराट कोहली के 215 रन के बावजूद भारत पर मंडराया हार का खतरा, आखिरी गेंद पर आया टेस्ट का नतीजा

0
39

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 26 दिसंबर से सेंचुरियन में 3 टेस्ट की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. भारतीय टीम 29 साल से दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. इन सालों में कई मौकों पर टीम इंडिया टेस्ट जीतने के जरूर करीब आई, लेकिन बाजी उसके हाथ नहीं आई. ऐसा ही एक रोमांचक टेस्ट मैच 2013 में टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेला गया था. जोहानिसबर्ग में खेले गए इस टेस्ट का नतीजा आखिरी ओवर में निकला. मेजबान टीम को आखिरी 6 गेंदों में 16 रन चाहिए थे. जबकि भारत को जीत के लिए 3 विकेट. इस टेस्ट का नतीजा आज ही के दिन यानी 22 दिसंबर 2013 को आया था.

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने इस टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारत ने पहली पारी में विराट कोहली (Virat Kohli) के 119 रन की पारी की बदौलत 280 रन बनाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 244 रन पर खत्म हुई. भारत के लिए जहीर खान और ईशांत शर्मा ने 4-4 विकेट लिए. भारत को पहली पारी के आधार पर 36 रन की बढ़त मिली. टीम इंडिया के लिए दूसरी पारी में भी विराट कोहली बल्ले से चमके. वो शतक से 4 रन से चूके. लेकिन भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. वहीं, चेतेश्वर पुजार ने भी 153 रन की मैराथन पारी खेली. इन दोनों की बदौलत भारत ने 421 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 458 रन का टारगेट दिया.

डिविलियर्स-डुप्लेसी ने भारत को बैकफुट पर धकेला
इसका पीछा करते हुए एल्वीरो पीटरसन और कप्तान ग्रीम स्मिथ ने पहले विकेट के लिए 108 रन जोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका को शानदार शुरुआत दिलाई. हालांकि, स्मिथ के इसी स्कोर पर आउट होने के बाद मैच का रुख पलटने लगा और 200 रन के भीतर मेजबान टीम के 3 और बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. अब सारा दारोमदार फाफ डुप्लेसी और एबी डिविलियर्स के कंधों पर आ गया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 376 गेंद में 205 रन जोड़ते हुए टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया.

दक्षिण अफ्रीका जीत के करीब पहुंचकर चूकी
ऐसा लगने लगा कि अब दक्षिण अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ देगा. इस दौरान डिविलियर्स ने अपना शतक पूरा किया और वो 103 रन बनाकर आउट हो गए. उस समय दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट के नुकसान पर 402 रन बना लिए थे. उसे जीत के लिए 56 रन और चाहिए थे. डुप्लेसी डटे रहे और टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया. लेकिन 134 रन के स्कोर पर रहाणे ने उन्हें रन आउट कर दिया. तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 442 रन था. उसे जीत के लिए आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे और 3 विकेट बाकी थे.

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान भारत से डरे, भारतीय तेज गेंदबाज को बताया सबसे खतरनाक

On This Day: रोहित शर्मा ने कप्तान बनते ही मचाया कोहराम, 9 दिनों के अंदर वनडे में दोहरा, T20 में जड़ा विस्फोटक शतक

आखिरी गेंद पर स्टेन ने जड़ा छक्का
ऐसा लग रहा था कि अफ्रीकी टीम इतिहास रच देगी. आखिरी ओवर मोहम्मद शमी ने फेंका. उनकी छठी गेंद पर स्टेन ने लंबा छक्का भी मारा. लेकिन साउथ अफ्रीका 450 रन तक ही पहुंचा और ऐतिहासिक जीत से 8 रन पीछे रह गया और टेस्ट ड्रॉ रहा.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Indian Cricket Team, On This Day, South Africa National Cricket Team, Virat Kohli



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here